सातवें चुनावी द्वार को भेदने को जनता तैयार

  • अंतिम चरण का मतदान कल 57 सीटों पर होगी टक्कर
  • मोदी-राहुल समेत सभी दिग्गजों ने की ज्यादा से ज्यादा वोङ्क्षटग की अपील
  • पीएम मोदी, अनुप्रिया पटेल व सीएम योगी के गढ़ पर रहेगी नजर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। शनिवार (1 जून) को अंतिम चरण का मतदान है। इस दौर में 57 सीटों पर मुकाबले होंगे। इस चुनाव के अंतिम किले को भेदने के लिए बीजेपी-राजग व कांगेस-इंडिया गठबंधन ने तैयारी पूरी कर ली है। वहीं जनता भी पूरे जोरशोर से वोट डालने को तैयार है। भाजपा के स्टार प्रचारक मोदी, शाह, योगी, राजनाथ ने कई जनसभाएं की वहीं कांग्रेस की ओर से राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, मल्लिकार्जुन खरगे ने लोगों के बीच इंडिया गठबंधन के लिए वोट मांगा।
साथ ही सभी नेताओं ने लोगों से ज्यादा से ज्यादा वोट देने की आपील की। इस चरण में वाराणसी से पीएम मोदी व यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष अजय राय के बीच मुकाबला है। इसके अलावा, ओडिशा की 42 विधानसभा सीटों पर भी चुनाव होंगे। देश के 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 486 सीट पर मतदान हो चुका है।

प्रधानमंत्री मोदी और तीन केंद्रीय मंत्रियों की सीटों पर रहेगी नजर

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ही उनके तीन मंत्रियों की भी परीक्षा है। तीनों को प्रतिद्वंद्वियों से कड़ी टक्कर मिल रही है। गोरखपुर और गाजीपुर सीटों पर भी निगाहें हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जहां खुद काशी से चुनाव मैदान में हैं, वहीं उनकी कैबिनेट के सहयोगी डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय चंदौली से, तो अनुप्रिया पटेल मिर्जापुर से भाग्य आजमा रही हैं।
राज्यमंत्री पंकज चौधरी महराजगंज से चुनाव मैदान में हैं। गोरखपुर से अभिनेता रवि किशन दूसरी बार मैदान में हैं। मुख्यमंत्री का जिला होने के कारण इस सीट पर भी लोगों की निगाहें हैं। इस चरण में चर्चित सीट गाजीपुर में भी मतदान होगा। गाजीपुर को माफिया मुख्तार अंसारी का गढ़ माना जाता है। यहां से मुख्तार के बड़े भाई और मौजूदा सांसद अफजाल अंसारी सपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। भाजपा की लहर के बावजूद 2019 में अफजाल बसपा के टिकट पर जीते थे। भाजपा ने स्थानीय पारसनाथ राय को टिकट दिया है।

कुल 904 उम्मीदवार मैदान में

उत्तर प्रदेश और पंजाब में तेरह-तेरह, पश्चिम बंगाल में नौ, बिहार में आठ, ओडिशा में छह, हिमाचल प्रदेश में चार, झारखंड में तीन और चंडीगढ़ में एक सीट पर एक जून को मतदान होना था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उत्तर प्रदेश के वाराणसी संसदीय क्षेत्र से लगातार तीसरी बार मैदान में हैं। सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के 57 संसदीय क्षेत्रों में 1 जून को मतदान होगा। इस चरण में कुल 904 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

प्रचार में खूब हुआ वार-पलटवार

चुनाव प्रचार के दौरान मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेताओं ने कांग्रेस और विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडियाÓ (इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस) पर भ्रष्ट, हिंदू विरोधी होने, तुष्टीकरण और वंशवादी राजनीति में संलिप्त होने जैसे आरोप लगाये। विपक्षी दल दावा कर रहे हैं कि भाजपा किसान विरोधी, युवा विरोधी है और चुनाव जीतने पर संविधान को बदल देगी तथा उसे खत्म कर देगी।

मतदान प्रतिशत बढ़ाने की चुनौती

इस चरण में जिन राज्यों में चुनाव हो रहे है वहां गर्मी व चक्रवात का असर है ऐसे में चुनाव आयोग के सामने मतदान प्रतिशत बढ़ाने की चुनौती भी होगी। हालांकि आयोग की ओर सेकई इंतजाम करने के दावे किए गए हैं।पहले छह चरणों में मतदान क्रमश: 66.14 प्रतिशत, 66.71, 65.68, 69.16, 62.2 और 63.36 फीसदी रहा।

दिल्ली का पानी संकट अब सुप्रीम कोर्ट पहुंचा

  • आप सरकार ने दायर की याचिका

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली और हरियाणा सरकार के खिलाफ पानी को लेकर खींचतान जारी है। इसी मामले में दिल्ली सरकार अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है। दिल्ली सरकार ने सर्वोच्च अदालत में याचिका दाखिल की है। उन्होंने हरियाणा, दिल्ली और हिमाचल प्रदेश से मानी की मांग की है। उन्होंने कहा कि एक महीने अतिरिक्त पानी दिया जाए।
इससे पहले, दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने आरोप लगाते हुए कहा था कि रिकॉर्ड तापमान के बीच हरियाणा सरकार दिल्ली के हिस्से के पानी की कटौती कर रही है। एक दिन पहले,आतिशी ने आरोप लगाया था कि हरियाणा सरकार यमुना में पर्याप्त पानी नहीं छोड़ रही है। इससे दिल्ली में जल संकट गहराता जा रहा है। हालांकि, इससे निपटने के लिए सरकार ने तैयार है। सरकार ने वाटर टैंकर वार रूम बनाया है, जहां से दिल्लीवासी 1916 पर कॉल कर टैंकर मंगवा सकते हैं। पानी की बर्बादी रोकने के लिए जल बोर्ड की 200 टीमें बनाई गईं हैं। इधर, आतिशी ने वजीराबाद तालाब का निरीक्षण कर बताया कि यमुना का सामान्य जलस्तर 674 फीट से घटकर 670.3 फीट पर आ गया है। इससे कई इलाकों में पानी की कमी हो गई है। हरियाणा से यमुना में छोड़े जाने वाला पानी वजीराबाद, चंद्रावल व ओखला वाटर ट्रीटमेंट प्लांट को मिलता है।

केजरीवाल ने यूपी-हरियाणा सरकार से की अपील

दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने भाजपा से राजनीति न करते हुए अपील की है कि यूपी और हरियाणा से दिल्ली को पानी दिलवा दें। केजरीवाल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर अपील की है। दिल्ली सीएम ने लिखा, इस बार पूरे देश में अभूतपूर्व गर्मी पड़ रही है, जिसकी वजह से देश भर में पानी और बिजली का संकट हो गया है। दिल्ली में बिजली की पीक डिमांड बढ़ गई है। पर इसके बावजूद दिल्ली में बिजली की स्थिति नियंत्रण में है, अन्य राज्यों की तरह पॉवर कट नहीं लग रहे। मैं देख रहा हूं कि बीजेपी के साथी हमारे खिलाफ धरने प्रदर्शन कर रहे हैं। इस से समस्या का समाधान नहीं निकलेगा। मेरी सभी से हाथ जोड़ कर विनती है कि इस वक्त राजनीति करने की बजाय, आइए मिलकर दिल्ली के लोगों को राहत दिलवाएं।

गिरफ्तार प्रज्वल रेवन्ना की आज कोर्ट में पेशी

  • मेडिकल जांच के लिए सरकारी अस्पताल लाया गया
  • बेंगलुरु हवाई अड्डे पर एसआईटी ने पकड़ा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बेंगलुरू। प्रज्वल रेवन्ना के पहुंचने से पहले बेंगलुरु में सीआईडी कार्यालय के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। प्रज्वल रेवन्ना पर यौन शोषण का आरोप है। प्रज्वल रेवन्ना को एसआईटी ने गिरफ्तार कर लिया है और मेडिकल जांच के लिए सरकारी अस्पताल लाया जा सकता है। रेवन्ना को आज जज के सामने पेश किया जा सकता है।
जानकारी के अनुसार, किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए बेंगलुरु सीआईडी ऑपिस के परिसर और आसपास के इलाकों में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। एसआईटी अधिकारियों ने सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में बेंगलुरु के पुलिस आयुक्त बी. दयानंद के साथ बैठक भी की। सेक्स स्कैंडल मामले में आरोपाी जेडीएस के निलंबित नेता प्रज्वल रेवन्ना को एसआईटी ने बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से गिरफ्तार कर लिया है। एसआईटी की टीम रेवन्ना को लेकर सीआईडी ऑफिस पहुंची है। प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ अब तक तीन अलग-अलग मामले दर्ज हैं। इनमे से 3 बलात्कार के और एक यौन उत्पीडऩ का है। अब रेवन्ना को एसआईटी जांच का सामना करना पड़ेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button