अडानी पोर्ट्स ने तंजानिया के साथ किया 30 साल का समझौता

  • सालाना कार्गो हैंडलिंग क्षमता 1 मिलियन टीईयू है
  • टीआईसीटीएस के पास हैं वर्तमान में सभी पोर्ट हैंडलिंग उपकरण

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
अहमदाबाद/अबुधाबी। अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन ने कहा कि उसकी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी अदाणी इंटरनेशनल पोर्ट्स होल्डिंग्स पीटीई लिमिटेड (एआईपीएच) ने तंजानिया में दार एस सलाम बंदरगाह पर कंटेनर टर्मिनल 2 के संचालन और प्रबंधन के लिए तंजानिया पोर्ट्स अथॉरिटी के साथ 30 साल के रियायत समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन (एपीएसईज़ेड) ने एक बयान में कहा, दार एस सलाम पोर्ट सडक़ और रेलवे के एक अच्छी तरह से जुड़े नेटवर्क के साथ एक प्रवेश द्वार बंदरगाह है। ईएजीएल ने तंजानिया इंटरनेशनल कंटेनर टर्मिनल सर्विसेज लिमिटेड (टीआईसीटीएस) में 95 प्रतिशत हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए हचिसन पोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड और हार्बर्सइन्वेस्टमेंट लिमिटेड से 39.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर की खरीद के लिए शेयर पर चेज एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए हैं। टीआईसीटीएस के पास वर्तमान में सभी पोर्ट हैंडलिंग उपकरण हैं और वह मैनपावर को रोजगार देता है। अदाणी टीआईसीटीएस के माध्यम से सीटी2 का संचालन करेगा। चारबर्थों वाले सीटी2 की सालाना कार्गो हैंडलिंग क्षमता 1 मिलियन टीईयू है और इसने 2023 में 0.82 मिलियन टीईयू कंटेनरों का प्रबंधन किया, जोतंजानिया के कुलकंटेनर वॉल्यूम का 83 प्रतिशत होने का अनुमान है। ईस्ट अफ्रीका गेटवे लिमिटेड (ईएजीएल) को एआईपीएच, एडीपोर्ट्स ग्रूप और ईस्ट हार्बरटर्मिनल्स लिमिटेड (ईएचटीएल) के जॉइंट वेंचर के रूप में शामिल किया गया है। एपीएसईजेड कंट्रोलिंग शेयर होल्डर होगा और ईएजीएल को अपनी पुस्तकों में समेकित करेगा।

पूर्वी अफ्रीका में आर्थिक सहयोग बढ़ाने में होंगे सक्षम : करण अडानी

एपीएसईजेड के प्रबंध निदेशक करण अडानी ने कहा, दारएससलाम पोर्ट पर कंटेनर टर्मिनल-2 के लिए रियायत पर हस्ताक्षर 2030 तक वैश्विक स्तर पर सबसे बड़े पोर्ट ऑपरेटरों में से एक बनने की एपीएसईजेड की महत्वाकांक्षा के अनुरूप है। हमें विश्वास है कि पोर्ट्स और लॉजिस्टिक्स में हमारी विशेषज्ञता और नेटवर्क के साथ, हम अपने पोर्ट्स और पूर्वी अफ्रीका के बीच ट्रेडवॉल्यूम्स और आर्थिक सहयोग बढ़ाने में सक्षम होंगे। हम दारएससलाम पोर्ट को विश्वस्तरीय पोर्ट में बदलने का प्रयास करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button