एग्जिट पोल के आकड़ों ने खोले नेताओं के राज

लोकसभा चुनाव में किस दल को कितनी सीटें मिलेंगी, ये तो मतगणना के बाद ही पता चलेगा। चुनावी जीत के लिए भाजपा, सपा और कांग्रेस ने अधिसूचना जारी होने के महीनों पहले से ही अपने-अपने स्तर पर चुनाव को लेकर जमीनी तैयारियां शुरू कर दिया था।

मतगणना पर टिकी सभी की निगाहें

लोकसभा चुनाव में किस दल को कितनी सीटें मिलेंगी, ये तो मतगणना के बाद ही पता चलेगा। चुनावी जीत के लिए भाजपा, सपा और कांग्रेस ने अधिसूचना जारी होने के महीनों पहले से ही अपने-अपने स्तर पर चुनाव को लेकर जमीनी तैयारियां शुरू कर दिया था। किसी दल ने बूथ प्रबंधन पर फोकस किया, तो किसी दल ने अपने सांगठनिक ढांचे के बल पर रणनीति तैयार की ।

अंतिम चरण के मतदान में बसपा के हाथ लगी मायूसी

अंतिम चरण में यूपी की 13 सीटों पर हुए मतदान के बीच बसपा काफी कमजोर नजर आ रही है। यही वजह है कि दलित वोटों में काफी बिखराव देखने को मिला है। ये बिखराव एनडीए और इंडिया, दोनों ही गठबंधनों के पक्ष में रहा है। अब कौन इसका कितना हिस्सा ले गया, ये तो वही जीत-हार तय करेगा। हालांकि, सभी सीटों पर मुख्य मुकाबले में एनडीए और इंडिया के प्रत्याशी ही दिखे।

एग्जिट पोल के आकड़ों ने खोले नेताओं के राज

मतदान के बाद एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक उत्तर प्रदेश में बीजेपी भारी बहुमत से जीतती हुई नजर आ रही है। भाजपा को 67 से 72 सीटें मिलने का अनुमान है। एग्जिट पोल के आंकड़े बताते हैं कि विपक्षी गठबंधन सपा, कांग्रेस और टीएमसी मिलकर करीब 8 से 12 सीट जीत सकते हैं। जबकि बसपा के ज्‍यादा से ज्‍यादा एक सीट जीतने का अनुमान है।

यूपी में हाईवे पर यात्रा करना हुआ महंगा

NHAI ने नेशनल हाईवे पर दौड़ रहे वाहन चालकों के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। आपको बता दें कि NHAI ने टोल प्लाजा से गुजरने वाले कार, बस और ट्रक के लिए पांच से 25 रुपये तक टोल टैक्स बढ़ा दिया है। जहां वाहन चालकों से आज रात 12 बजे से बढ़ा हुआ टोल टैक्स वसूला जाएगा। जिसको लेकर टोल प्लाजा पर नई रेट सूची चस्पा करा दी गई है।

मतगणना स्थल का DM-SP ने किया निरीक्षण

मतगणना के बाद श्रावस्ती क्षेत्र जिले की भिनगा और श्रावस्ती विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना कलेक्ट्रेट के तथागत हाल में कराई जाएगी। जिसको लेकर श्रावस्ती की डीएम कृतिका शर्मा और एसपी घनश्याम चौरसिया ने मतगणना स्थल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने व्यवस्थाओं की तैयारियों का जायजा करने पहुंचे डीएम-एसपी ने आरओ और एआरओ को तैनात करने और सभी तैयारियों को पूरा करने का निर्देश दिया। ताकि मतगणना के दौरान किसी को भी कोई परेशानी न हो सके।

मतगणना को लेकर भड़काऊ बयान देना युवक को पड़ा भारी

शाहजहांपुर में सोशल मीडिया पर अमित यादव नाम के एक यूजर को मतगणना को लेकर एक भड़काऊ बयान दिया है। उसने डीएम और जनप्रतिनिधियों का उल्लेख करते हुए लिखा है कि मतगणना में बेईमानी न करवाना, खून बह जाएगा। वहीं पुलिस ने एसआई की तहरीर पर आरोपी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली है।

भीषण गर्मी बनी लोगों की मुसीबत

पूर्वांचल में भीषण गर्मी ने कई लोगों की जान ले ली। तीन मतदाता और तीन मतदानकर्मी समेत 12 लोगों ने दम तोड़ दिया। वहीं उमस भरी गर्मी से परेशान लोग इलाज कराने के लिए अस्पतालों के चक्कर लगाने लगे हैं। हालांकि अब भीषण गर्मी का कहर थमने लगा है।

जीत के दावे में जुटे सभी प्रत्याशी

लोकसभा चुनाव 2024 के एग्जिट पोल सर्वे में फिर से मोदी सरकार का नारा सफल होता दिख रहा है। ऐसे में मथुरा में भी सर्वे भाजपा के पक्ष में ही है। यदि अनुमान सही साबित हुआ तो हेमा मालिनी तीसरी बार मथुरा से सांसद बन सकती है। हालांकि सभी प्रत्याशी अपने-अपने जीत के दावे में लगे हुए हैं।

मतगणना के दिन शराब बिक्री पर लगी रोक

लोकसभा चुनाव 2024 का सभी चरणों के मतदान खत्म हो चुके है। अब 4 जून को चुनाव नतीजे घोषित होंगे। बरेली और आंवला दोनों लोकसभा सीटों की मतगणना परसाखेड़ा में होगी। चुनाव आयोग के निर्देश के तहत जिला निर्वाचन अधिकारी रविंद्र कुमार ने आदेश जारी कर कहा कि मतगणना के दिन जिले में शराब-बीयर की सभी दुकानें बंद रहेंगी।

केंद्र सासनी पर चरमराई बिजली व्यवस्था

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सासनी पर बिजली व्यवस्था चरमराई हुई है। भीषण गर्मी और विद्युत कटौती के बीच जनरेटर की व्यवस्था तक नहीं। ऐसे में मोबाइल की टॉर्च जलाकर अस्पताल में बच्चों का टीकाकरण हो रहा है। इस बीच सीएमओ डॉ मंजीत सिंह ने बताया है कि केंद्र पर सभी व्यवस्था ठीक थीं। बिजली न होने के कारण परिसर में इर्न्वटर बीक हो गए थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button