PM मोदी का जिक्र करते हुए बोले संजय राउत, कहा- नरेंद्र मोदी है बहुत बुजुर्ग नेता

लोकसभा चुनाव संपन्न हो चुके हैं... बीजेपी बहुमत से पीछे रह गई है.... लेकिन NDA ने 272 का जादुई आंकड़ा पार कर लिया है.... अब सरकार बनाने की कवायद जारी है.... चूंकि इस चुनाव में नीतीश कुमार और नायडू किंगमेकर फैक्टर बनकर उभरे हैं...

4पीएम न्यूज नेटवर्कः कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने उत्तर प्रदेश में इंडिया गठबंधन को मिली चुनावी सफलता को लेकर पहले कांग्रेस कार्यकर्ताओं को सलाम किया…. और अब उन्होंने अपने सहयोगी दल समाजवादी पार्टी की सराहना की है…. उन्होंने एक सोशल मीडिया पोस्ट किया है…. इसमें उन्होंने सपा प्रमुख अखिलेश यादव, डिंपल यादव, प्रो. रामगोपाल यादव समेत समाजवादी पार्टी के तमाम कार्यकर्ताओं को बधाई देते हुए लिखा…. सपा के मेहनती कार्यकर्ताओं को यूपी के नतीजों के लिए मेरी तरफ से बहुत-बहुत बधाई…. भीषण परिस्थितियों में हम सबने मिलकर एक ऐतिहासिक लड़ाई लड़ी….. जमीन पर कांग्रेस और सपा के कार्यकर्ताओं ने हिम्मत से जनता के मुद्दों, सामाजिक न्याय और संविधान की आवाज उठाई… तमाम धमकियों व दमन के बावजूद वे एकजुट होकर लोकतंत्र के प्रहरी बने और बूथ-बूथ पर खड़े रहे….

2… देश के पश्चिमी राज्य गुजरात से रिश्वतखोरी का रोचक मामला सामने आया हैं… जहां कुछ सरकारी कर्मचारियों ने लोगों से घूस लेने का ऐसा तरीका खोजा… जिससे देने वाले पर भी वित्तीय बोझ ना पड़े… मतलब भ्रष्टाचार भी चलता रहे… मगर देने वाले के प्रति सहानुभूति के साथ… दरअसल कुछ सरकारी कर्मचारी की ओर से पीड़ितों से बैंकों की तरह ईएमआई के रूप में घूसे लेने के मामले सामने आए हैं… मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार राज्य भ्रष्टाचार निरोध ब्यारो की ओर से साल 2024 में ही अब तक इस तरह के 10 मामले दर्ज किए गए हैं…

3… उत्तर प्रदेश की हाईप्रोफाइल अमेठी सीट एक बार फिर सुर्खियों में है…. 2019 में यहां से स्मृति ईरानी ने जितने मतों से राहुल को हराया था…. उसके तीन गुना से वह हार गईं… इस चुनाव में स्मृति ईरानी केएल शर्मा से एक लाख 67 हजार से ज्यादा वोटों से हार गईं…. हार का यह अंतर सबको चौंकाने वाला साबित हुआ…. इस जीत में कांग्रेस के किशोरी लाल शर्मा का चेहरा नहीं… बल्कि प्रियंका गांधी वाड्रा की रणनीति अहम रही…. फिलहाल यहां इस बात को लेकर चर्चा है कि राहुल गांधी जैसे बड़े नेता को हराने वाली स्मृति ईरानी को गांधी परिवार के कस्टोडियन किशोरी लाल ने कैसे पराजित कर दिया….

4… बहुजन समाज पार्टी से लोकसभा प्रत्याशी माजिद अली को बसपा से निष्कासित कर दिया है… उन पर पार्टी विरोधी गतिविधियों के अलावा भाजपा प्रत्याशी के साथ मिलकर चुनाव लड़ने के आरोप लगे हैं…. सहारनपुर लोकसभा सीट से बुरी तरह चुनाव हारते ही माजिद अली को बड़े भाई सहित बहुजन समाज पार्टी ने निष्कासित कर दिया है…. माजिद का निष्कासन राजनीतिग गलियारों में चर्चाओं का विषय बना हुआ है… माजिद अली की बसपा से दूरी की पहली घटना नहीं है…. उनकी पत्नी तस्मीम बानो वर्ष 2016 में बसपा के टिकट पर जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव जीती थी…. इसके बाद माजिद पांच साल पार्टी में रहे… और हर एक गतिविधियों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया… लेकिन 2021 के जिला पंचायत चुनाव के दौरान पार्टी और उनके बीच कुछ मतभेद हो गए….

5… लोकसभा चुनाव के दौरान अवधेश प्रसाद ने साइलेंट मैनेजमेंट की जो चाल चली, वह अचूक रही… चुनाव भर वह प्रदर्शन से बचते रहे…. न कोई रोड-शो किया ना ही किसी तरह ही बयानबाजी की…. बस चुपचाप जनसंपर्क और वन-टू-वन प्रचार में वह और उनकी टीम जुटी रही…. इसी से भाजपा को उनकी किसी चाल का अंदाजा नहीं लग सका और बाजी मार ले गए…. चुनाव में भाजपा शुरू से ही आक्रामक मुद्रा में थी…. प्रदेश और केंद्र के कई मंत्रियों ने यहां कैंप करके माहौल बनाया…. दर्जनों रैली और सभा हुईं…. नामांकन के दिन उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी समेत प्रदेश सरकार के कई मंत्री जुटाए गए….

6… लोकसभा चुनाव संपन्न हो चुके हैं… बीजेपी बहुमत से पीछे रह गई है…. लेकिन NDA ने 272 का जादुई आंकड़ा पार कर लिया है…. अब सरकार बनाने की कवायद जारी है…. चूंकि इस चुनाव में नीतीश कुमार और नायडू किंगमेकर फैक्टर बनकर उभरे हैं…. इसलिए दोनों को ही लेकर कई तरह की चर्चाएं चल रही हैं…. खासतौर पर यह कि जेडीयू सरकार में शामिल होगी तो उसकी तरफ से बड़ी शर्तें रखी जा सकती हैं… इन चर्चाओं के बीच सामने आया है कि… बीजेपी गठबंधन के नियमों और गठबंधन धर्म के तहत ही काम करेगी…. गैरजरूरी मांगों के आगे नहीं झुकेगी…. बीजेपी गठबंधन के नियमों और गठबंधन धर्म के तहत ही काम करेगी….. मंत्रालय का बंटवारा हो या मंत्रियों की संख्या, सहयोगियों की चिंताओं का ध्यान भी रखा जाएगा…. बीजेपी अपने सभी सहयोगियों को साथ लेकर चलेगी…. बीजेपी निर्दलीय सांसदों और छोटे-छोटे दलों के संपर्क में भी है….

7… उत्तर प्रदेश की रायबरेली लोकसभा सीट से कांग्रेस नेता राहुल गांधी के सामने 3 लाख 90 हजार से ज्यादा वोटों से हारने वाले बीजेपी के दिनेश प्रताप सिंह ने रायबरेली की जनता के नाम ओपन लेटर लिखा है…. इस लेटर में उन्होंने लिखा है कि वह आने वाले हर शनिवार-रविवार को छुट्टी लेंगे…. और अपने पारिवारिक कामों में व्यस्त रहेंगे…. और उन्होंने आगे लिखा कि जनता के मुद्दों को सुलझाने… और समझने के लिए इन दिनों में राहुल गांधी यहां बैठेंगे…. बता दें कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी को रायबरेली लोकसभा सीट से 6 लाख 87 हजार 649 वोट मिले हैं…. वहीं दिनेश प्रताप सिंह ने यहां 2 लाख 97 हजार 619 वोट हासिल किए हैं…. उनके ओपन लेटर को लेकर सोशल मीडिया पर काफी चर्चा हो रही है….

8… लोकसभा चुनाव रिजल्ट 2024 आने के बाद, जो दो नाम सबसे ज्यादा चर्चा में हैं…. पहला नीतीश कुमार और दूसरा चंद्रबाबू नायडू…. आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और टीडीपी नेता चंद्रबाबू नायडू फिलहाल बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के लिए किंगमेकर की भूमिका में हैं…. आंध्र प्रदेश में बीजेपी के साथ मिलकर चुनाव लज़ने वाली टीडीपी वहां सत्ता में आ गई है…. लेकिन आज हम चंद्रबाबू नायडू की धन-दौलत, सोना-चांदी और प्रॉपर्टी के बारे में बात करेंगे… बता दें कि चंद्रबाबू नायडू ने आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव में कुप्पम सीट से नामांकन भरा था…. चुनावी हलफनामे में चंद्रबाबू नायडू ने अपनी संपत्ति का खुलासा भी किया है…. सबसे रोचक बात है कि पिछले 5 सालों में चंद्रबाबू नायडू और उनके परिवार की संपत्ति 41 फीसदी से भी ज्यादा बढ़ी है….

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button