नीट-यूजी धांधली को लेकर कांग्रेस का जोरदार प्रदर्शन

  • शिक्षामंत्री धर्मेन्द्र प्रधान को हटाने की मांग
  • सड़क जामकर सत्ता को झकझोरा
  • पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर किया बल का प्रयोग
  • कार्यकर्ताओं ने केंद्र सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। एनईईटी-यूजी के संचालन में कथित अनियमितताओं के खिलाफ उप्र यूथ कांग्रेस ने राजधानी लखनऊ समेत पूरे प्रदेश में केंद्र की एनडीए सरकार के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया। कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान की इस्तीफे की मांग भी की। उधर पुलिस ने उन्हें रोकने के लिए विधान सभा के चारो ओर छावनी बना दिया था। इससे पहले बुधवार को एनएसआईयू ने भी जबरदस्त प्रदर्शन किया था। जिन्हे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। प्रदर्शनकारियों ने यह भी मांग की कि राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के लिए जिम्मेदार संस्था राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) को खत्म किया जाए। इससे पहले इंडिया गठबंधन के पार्टियों के छात्र संगठनों ने दिल्ली के जंतर-मंतर पर संयुक्त विरोध प्रदर्शन किया था। कांग्रेस से संबद्ध भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ और वामपंथी संगठनों – ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (एआईएसए) और स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) सहित विभिन्न छात्र समूहों से जुड़े लगभग हजारों प्रदर्शनकारियों ने भाग लिया। एक दिन पहले विपक्षी दलों के छात्र संगठनों के नेताओं ने देशव्यापी आंदोलन की घोषणा की थी।

छात्र संगठनों ने पूरे देश में किया विरोध

एसएफआई ने कहा, एनटीए और केंद्रीय शिक्षा मंत्री परीक्षा की न्यायसंगत और सक्षम प्रणाली सुनिश्चित करने में पूरी तरह से विफल रहे हैं, जो पेपर लीक और परीक्षाओं के स्थगन से स्पष्ट है। हम छात्रों के साथ अन्याय के खिलाफ अपनी लड़ाई तब तक जारी रखेंगे जब तक हमारी मांगें पूरी नहीं हो जातीं।

पुलिस ने छात्रों पर किया केस

उधर दिल्ली में पुलिस ने छात्रों पर धारा 223 (ए) (लोक सेवक द्वारा विधिवत आदेश की अवज्ञा), 221 (लोक सेवक को सार्वजनिक कार्यों के निर्वहन में बाधा डालना) के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की गई थी। 121(1) (लोक सेवक को उसके कर्तव्य से रोकने के लिए जानबूझकर चोट पहुंचाना), और भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) की धारा 132 (लोक सेवक को उसके कर्तव्य के निर्वहन से रोकने के लिए हमला या आपराधिक बल)।

हाथरस जाएंगे राहुल गांधी जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों से करेंगे मुलाकात

  • यूपी सरकार ने हादसे की जांच के लिए न्यायियक समिति बनाई

नई दिल्ली। लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी हाथरस का दौरा करेंगे। वे यहां भोले बाबा के सत्संग में हुई भगदड़ में मारे गए लोगों के परिजनों से मुलाकात करेंगे। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने इसकी जानकारी दी। वेणुगोपाल ने बताया, हाथरस की घटना दुखद है। राहुल गांधी जल्द हाथरस जाएंगे और पीडि़त परिवार से मुलाकात करेंगे। वहीं यूपी के मुख्यमंत्री योगी ने न्यायियक जांच के लिए समिति गठित कर दी है। हाथरस के हादसे की जांच के लिए राज्य सरकार ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति बृजेश कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय न्यायिक जांच आयोग का गठन कर दिया है। आयोग दो माह में अपनी जांच पूरी करने के बाद रिपोर्ट देगा। आयोग में सेवानिवृत्त आईएएस हेमंत राव और सेवानिवृत्त डीजी भवेश कुमार सिंह को सदस्य बनाया गया है। वहीं बाबा साकार हरि फरार है। पुलिस ने कई गिरफ्तारियां भी की हैं।

यह हादसा है, साजिश नहीं : रामगोपाल

सपा ने भी इस घटना पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। सपा सांसद राम गोपाल यादव ने हाथरस हादसे पर कहा, कई बार ऐसी स्थिति बन जाती है, ज्यादा भीड़ हो जाती है। भोले बाबा से लोगों की आस्था इतनी थी, जिस वजह से बड़े पैमाने पर भीड़ हुई। सरकार इसकी जांच कर रही है, यह हादसा है न कि कोई साजिश है, जैसा कि लोग कह रहे हैं।

बंगाल गवर्नर के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची महिला कर्मचारी

  • बंगाल सेक्शुअल हैरेसमेंट केस पर होगी सुनवाई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल राजभवन की एक महिला स्टाफ सदस्य ने राज्यपाल सीवी आनंद बोस के खिलाफ यौन उत्पीडऩ के आरोपों का हवाला देते हुए संविधान के अनुच्छेद 361 के तहत राज्यपाल को दी गई छूट को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। याचिकाकर्ता ने अदालत से यह स्पष्ट करने का आग्रह किया है कि क्या यौन उत्पीडऩ और छेड़छाड़ के कृत्यों को राज्यपाल के आधिकारिक कर्तव्यों का हिस्सा माना जा सकता है, जिससे उन्हें अनुच्छेद 361 के तहत छूट मिल सकती है।
इसमें पीडि़तों द्वारा सामना किए जाने वाले संभावित अन्याय को उजागर करने की मांग की गई है, यह सवाल करते हुए कि क्या उन्हें इंतजार करना चाहिए राज्यपाल को न्याय मांगने से पहले पद छोडऩा होगा। राज्यपाल के खिलाफ दीवानी मुकदमा दो महीने के नोटिस के बाद शुरू किया जा सकता है।

विश्व विजेताओं की वतन वापसी स्वागत के लिए उमड़ा पूरा देश

  • देर रात से ही एयरपोर्ट पर फैंस का लगा जमावड़ा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। टी20 विश्व कप विजेता रही भारतीय क्रिकेट टीम गुरुवार सुबह दिल्ली एयरपोर्ट पर चुकी है और उनके स्वागत के लिए क्रिकेट फैंस की भीड़ पहले ही से एयरपोर्ट के बाहर उमड़ी हुई है। क्रिकेट फैंस की भीड़ को देखते हुए पुलिस द्वारा एयरपोर्ट पर टीम इंडिया के स्वागत के लिए कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। साथ ही उस होटल के भी कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं, जहां मुंबई जाने से पहले टीम इंडिया ठहरेगी।
जानकारी के मुताबिक टीम इंडिया के गुरुवार सुबह 6 बजकर 15 मिनट पर नई दिल्ली पहुंची है। भारतीय टीम बारबाडोस में श्रेणी चार के तूफान आने के कारण पिछले 3 दिनों से वहीं फंसी हुई थी और आखिकार वो बुधवार को ग्रांटली एडम्स अंतर्राष्ट्रीय  हवाई अड्डे से विशेष विमान के जरिए दिल्ली के लिए रवाना हो गई थी।

पीएम आवास पर टीम इंडिया से मिले प्रधानमंत्री

टीम इंडिया ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की। इससे पहले टीम इंडिया को होटेल में नाश्ते में छोले-भटूरे और लस्सी मिले। विराट कोहली के साथ-साथ टीम इंडिया के कई खिलाडिय़ों को छोले-भटूरे पसंद हैं। रोहित ब्रिगेड आईटीसी मौर्या होटल में पहुंची थी। यहां टीम इंडिया के लिए खास नाश्ता तैयार किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button