DIG-ADG के नेतृत्व में बड़ी कार्रवाई, बलिया में अवैध वसूली कांड का हुआ भंडाफोड़

उत्तर-प्रदेश के बलिया से बड़ी खबर सामने आ रही है। बलिया में लंबे समय से पुलिसकर्मियों द्वारा अवैध वसूली के धंधे का भंडाफोड़ हो गया है...

4PM न्यूज़ नेटवर्क: उत्तर-प्रदेश के बलिया से बड़ी खबर सामने आ रही है। बलिया में लंबे समय से पुलिसकर्मियों द्वारा अवैध वसूली के धंधे का भंडाफोड़ हो गया है। दरअसल, बलिया के नरही थाना क्षेत्र में हर दिन ट्रकों से करीब 15 लाख रुपये तक की वसूली की जा रही थी। वाहनों से अवैध वसूली की शिकायत पर बलिया में यूपी-बिहार बॉर्डर पर ADG वाराणसी और DIG आजमगढ़ के नेतृत्व में बड़ी कार्रवाई की गई है।मिली जानकारी के मुताबिक अवैध वसूली के इस भंडाफोड़ से पहले बुधवार की रात को ADG जोन पीयूष मोर्डिया और आजमगढ़ के डीआईजी रेंज वैभव कृष्ण ने 22 पुलिसकर्मियों की 5 टीमों के साथ कई घंटों तक रेकी की।

बताया जा रहा है कि बलिया के भरौली चेक पोस्ट पर ट्रकों से अवैध वसूली का यह खेल खुल्लमखुल्ला चल रहा था। वहीं बुधवार की रात जब एडीजी और डीआईजी ने संयुक्त रूप से रेड मारी तो 2 पुलिसकर्मियों को मौके से गिरफ्तार किया गया। इतना ही नहीं इस दौरान 16 बिचौलिये भी पुलिस के साथ पकड़े गए जो पुलिस के लिए धन उगाही का काम कर रहे थे। सूत्रों के मुताबिक पुलिस अधिकारियों को पता चला कि इस अवैध वसूली के खेल में पूरा थाना ही शामिल था जो हर एक दिन वहां से गुजरने वाले करीब 1 हजार ट्रकों से पूरे महीने में 15 लाख रुपये की अवैध वसूली कर रहे थे।

DIG और ADG जोन के नेतृत्व में की गई बड़ी कार्रवाई

इस मामले में योगी सरकार ने बड़ा एक्शन लिया है। CM ने सीओ, एसओ समेत 18 पुलिसकर्मी सस्पेंड कर दिए हैं। 7 पुलिसकर्मियों समेत 23 लोगों पर केस दर्ज किया गया है। इसके साथ ही SP और ASP का स्थानांतरण कर दिया गया है। पुलिस के मुताबिक बक्सर के भरौली में नया पुल बनने के बाद यहां से गुजरने वाले ट्रकों की तादाद काफी ज्यादा बढ़ गई है। प्रतिदिन लगभग यहां से 3 हजार ट्रक गुजरते हैं और गुजरने वाले हर एक ट्रक से 500 रुपये या इससे ज्यादा की पुलिसकर्मियों द्वारा वसूली की जाती है।

ऐसे में रोजाना यहां पुलिसकर्मियों द्वारा 10 से 15 लाख की वसूली की जा रही थी। इतना ही नहीं इस पूरे काम के लिए पुलिस की ओर से दलाल भी रखे गए थे जो दलाल हर ट्रक के हिसाब से 100 रुपये अपने पास रखते थे और बाकी के रुपये पुलिस को दे दिए जाते थे।

DIG  ने पुलिसकर्मियों को पकड़ने के लिए छापा मारा

रिपोर्ट्स के मुताबिक बलिया के नरही थाना क्षेत्र के अंतर्गत पुलिसकर्मियों द्वारा ट्रक चालकों से अवैध वसूली के इस गोरखधंधे की शिकायत पर DIG आजमगढ़ वैभव कृष्ण और ADG वाराणसी जोन पीयूष मोर्डिया ने सिविल ड्रेस में पुलिसकर्मियों को पकड़ने के लिए छापा मारा है। छापेमारी के दौरान DIG, ADG जोन और एक पुलिस इंस्पेक्टर ट्रक में भरौली तिराहा से सवार हुए लगभग 5 किलोमीटर चलने के बाद कोरंटाडीह चौकी के सामने सादे कपड़ों में 2 लोग ट्रकों से वसूली करते हुए नजर आए। उस दौरान उनका ट्रक भी पहुंचा तो उसे रुकवा कर 500 रुपये की मांग की गई। इस पर एडीजी जोन और इंस्पेक्टर ने ट्रक से कूद कर एक सिपाही को पकड़ लिया और पूरे मामले का भंडाफोड़ किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button