यूपी विधानसभा में विपक्ष का योगी सरकार पर जोरदार प्रहार

  • प्रदेश की कानून व्यवस्था, स्वास्थ्य सेवाओं समेत जनहित के मुद््दों पर बीजेपी को घेरा
  • सपा ने सड़क से सदन तक किया प्रदर्शन
  • सीएम योगी ने सबसे मांगा सहयोग
  • उत्तर प्रदेश इस समय बहुत गंभीर मुद्दों का सामना कर रहा है : माता प्रसाद

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। यूपी विधानमंडल का मानसून सत्र आज से शुरू हो गया। सत्र शुरू होते ही विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया। सपा, कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों ने बीजेपी की योगी सरकार पर प्रदेश की कानून व्यवस्था, स्वास्थ्य सेवाओं समेत जनहित के मुद्दों पर घेरना शुरू कर दिया। सूखा, बाढ़, बिजली कटौती और किसानों के मुद्दे पर भी विपक्ष हमलावर रहा। गौरतलब हो कि मानसून सत्र आज ही शुरू हुआ है। यह 2 अगस्त तक चलेगा। 30 को अनुपूरक बजट आएगा। वहीं सरकार एक दर्जन से ज्यादा अध्यादेश पारित कराएगी।
प्रदेश विधानमंडल के मानसून सत्र के दौरान सरकार जहां चालू वित्तीय वर्ष (2024-25) के लिए करीब अपना पहला अनूपूरक बजट पेश करेगी। इस बजट का आकार 20-05 हजार करोड़ रुपये का होने का अनुमान है। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना 30 जुलाई को अनुपूरक पेश करेंगे, जिसे एक अगस्त को पारित किया जाएगा। इसके अलावा सत्र में एक दर्जन से अधिक अध्यादेशों को भी पारित कराया जाएगा। रविवार को विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना की अध्यक्षता में हुई सर्वदलीय बैठक में सभी दलीय नेताओं ने सुचारू रूप से सदन चलाने में सहयोग करने का भरोसा दिया है। उत्तर प्रदेश के विपक्ष के नेता और सपा विधायक माता प्रसाद पांडे कहते हैं, कि राज्य इस समय बहुत गंभीर मुद्दों का सामना कर रहा है, बाढ़, कानून व्यवस्था की समस्या और भ्रष्टाचार भी।

सपा का प्रदर्शन

उत्तर प्रदेश विधानसभा सत्र के पहले दिन समाजवादी पार्टी (सपा) के विधायकों ने बिजली, बाढ़ और कानून व्यवस्था के मुद्दों को लेकर सदन में आकर विरोध प्रदर्शन किया।

सपा विधायकों का जोरदार हंगामा

पहले ही दिन सदन में जोरदार हंगामा देखने को मिला और समाजवादी पार्टी के विधायक नारेबाजी करते हुए वेल में आ गए। इस दौरान सपा विधानसभा हाथ में पोस्टर भी लिए हुए थे। इस दौरान अध्यक्ष सतीश महाना सपा विधायकों को शांत रहने की अपील करते नजर आए। लेकिन उनकी अपील की अनदेखी करते हुए विधायक हंगामा करते रहे।

विधानसभा में अखिलेश की कुर्सी पर बैठे माता प्रसाद

यूपी विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने समाजवादी पार्टी के नेता माता प्रसाद पांडे का स्वागत किया, जिन्हें सदन में नेता प्रतिपक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। वह विधानसभा में अखिलेश की कुर्सी पर बैठे थे। इस दौरान उनके साथ शिवपाल यादव बैठे हुए थे।

माता प्रसाद पांडेय ने सीएम योगी को दी बधाई

उत्तर प्रदेश विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष और सपा विधायक माता प्रसाद पांडेय ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को बधाई दी। उधर उत्तर प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने समाजवादी पार्टी के नेता माता प्रसाद पांडेय का स्वागत किया, जिन्हें सदन में विपक्ष का नेता नियुक्त किया गया है। माता प्रसाद ने सदन में भाषण भी दिया और प्रदेश के लिए अपनी बाते रखीं।

सीएम योगी ने नए मंत्रियों का कराया परिचय

विधानसभा में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने मंत्रिमंडल के चार नए मंत्रियों ओपी राजभर, अनिल कुमार, दारा सिंह चौहान और सुनील शर्मा का सदन में परिचय कराया।

लोकसभा में कोचिंग हादसे व बजट को लेकर हंगामा

  • विद्यार्थियों की मौत पर चर्चा के लिए रास में स्वाति ने दी नोटिस
  • विपक्ष ने एनडीए सरकार पर किया हमला
  • दिल्ली के हादसे में न हो राजनीति : कांग्रेस

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर स्थित यूपीएससी कोचिंग सेंटर में पानी भरने से विद्यार्थियों की मौत का मामला थमता नजर नहीं आ रहा है। ये मामला अब संसद तक पहुंच गया है। सांसद स्वाति मालीवाल ने यूपीएससी विद्यार्थियों की मौत पर चर्चा के लिए राज्यसभा में नोटिस दिया है। लोकसभा में बजट सत्र के दौरान भी सदन में जोरदार वार-पलटवार जारी रहा।
सोमवार को दिल्ली में 3 छात्रों की मौत का मुद्दा उठा। बीजेपी सांसद बासुंरी स्वराज ने कोचिंग सेंटर में हादसे पर दिल्ली सरकार को घेरा। उन्होंने कहा ओल्ड राजेंद्र नगर में नाले का पानी कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में घुस गया। तीन छात्रों की मौत हो गई। ये बच्चे तेलंगाना, केरल और यूपी से आए थे। ये बच्चे आईएएस की तैयारी के लिए आए थे, अपना भविष्य उज्ज्वल करने आए थे, लेकिन दिल्ली सरकार की आपराधिक के कारण उन्होंने अपनी जान गंवा दी। बांसुरी स्वराज ने आम आदमी पार्टी सरकार को घेरते हुए कहा कि एक दशक से आप सत्ता भोग रही है, लेकिन हालात बदतर हैं, ओल्ड राजेंद्र नगर में हुआ, 22 जुलाई और 24 जुलाई को दो दिन से लगातार स्थानीय विधायक और पार्षद से इसकी शिकायत कर रह थे, स्वराज ने उस मामले में समिति बैठाकर जांच करवाने की मांग की। कांग्रेस सांसद एमपी मणिकम टैगोर ने दिल्ली के राजेंद्रनगर में हुई घटना पर कहा कि इसपर राजनीति नहीं करनी चाहिए। वहीं कोटा में छात्रों के सुसाइड के मुद्दे पर शिक्षा राज्यमंत्री सुकांत मजूमदार ने कहा कि राजस्थान सरकार ने कोचिंग संस्थानों के लिए 2022 और 2023 में गाइडलाइंस जारी की थीं और उसे कोटा प्रशासन ने लागू किया था।

संसद के दोनों सदनों में केंद्रीय बजट पर चर्चा शुरू

23 जुलाई को पेश किए गए केंद्रीय बजट 2024-25 पर चर्चा सोमवार को संसद के दोनों सदनों में जारी रहेगी। उधर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सरकार को बजट पर घेरा।

क्या सरकार बुलडोजर चलाएगी: अखिलेश

समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने लोकसभा में दिल्ली कोचिंग सेंटर में 3 छात्रों की मौत का मुद्दा उठाते हुए कहा कि ये घटना दर्दनाक है। हम तो यूपी में देख रहे हैं, जहां अवैध इमारत बनती है… सरकार बुलडोजर चलाती है, क्या ये सरकार बुलडोजर चलाएगी। वहीं लोकसभा में पूर्णिया से निर्दलीय सांसद पप्पू यादव ने भी कोचिंग सस्थानों में सुरक्षा और नियमों की अनदेखी का मुद्दा उठाया। उन्होंने बेंगलुरु में तानिया की हत्या का जिक्र करते हुए कहा कि वह हमारे बिहार की बच्ची थी। मिडिल क्लास से आती थी, उसकी मौत परसों हुई है, बिहार के बच्चे कोटा या फिर दिल्ली तैयारी करने आते हैं, लेकिन कोचिंग सस्थानों में नियमों की अनदेखी हो रही है।

लोकसभा ने ओलंपिक में पदक जीतने पर मनु भाकर को दी बधाई

लोकसभा ने पेरिस ओलंपिक में देश के लिए पहला पदक जीतने पर भारतीय महिला निशानेबाज मनु भाकर को सोमवार को बधाई दी और अन्य भारतीय खिलाडय़िों के शानदार प्रदर्शन की कामना की। सदन की कार्यवाही आरंभ होने पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मनु भाकर के कांस्य पदक जीतने का उल्लेख किया। उन्होंने कहा, ”28 जुलाई को पेरिस ओलंपिक में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल प्रतिस्पर्धा में मनु भाकर ने कांस्य पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। बिरला ने कहा, मैं सदन की ओर से और अपनी ओर से मनु भाकर को बधाई देता हूं. अन्य भारतीय खिलाडिय़ों को शुभकामनाएं देते हैं और आशा करते हैं कि वे देश का मान-सम्मान बढ़ाएंगे, सदस्यों ने मेज थपथपाकर मनु भाकर की सराहना की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button