दिनभर की बड़ी खबरें

लखनऊ समेत दिल्ली में हुई भारी बारिश ने सरकारी दावे की पोल खोल कर रख दी है... भारी बारिश के चलते शहर के कई इलाकों में जलभराव देखने को मिला.. नई संसद भवन में भी पानी टपकने लगा... जिस पर अखिलेश यादव ने तंज कसते हुए कहा कि नई संसद से अच्छी तो पुरानी संसद थी...

4 पीएम न्यूज नेटवर्कः दिल्ली में बुधवार को भारी बारिश हुई….. जिसके बाद शहर के कई इलाकों में जलभराव देखने को मिला….. लेकिन हैरानी तो तब हुई जब तकरीबन 1200 करोड़ रुपए की लागत से बनी नई संसद भवन में भी पानी टपकने लगा….. नई संसद भवन में छत से पानी टपकने का वीडियो अब तेजी से वायरल हो रहा है…. और इसको लेकर सभी राजनीतिक दल भी भाजपा पर हमलावर हैं….. इस पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने तंज कसते हुए सोशल मीडिया पर लिखा… कि इस नई संसद से अच्छी तो वो पुरानी संसद थी….. जहां पुराने सांसद भी आकर मिल सकते थे….. क्यों न फिर से पुरानी संसद चलें….. कम-से-कम तब तक के लिए, जब तक अरबों रुपयों से बनी संसद में पानी टपकने का कार्यक्रम चल रहा है….

2… असम और केरल के बाद अब बारिश ने हिमाचल प्रदेश में बारिश ने तबाही मचा दी है…. यहां कुल्लू के निरमंड ब्लॉक, कुल्लू के मलाणा और मंडी जिले में बादल फट गए हैं….. बादल फटने की वजह से यहां भारी तबाही हुई है….. बादल फटने की वजह से कई मकान, स्कूल और अस्पताल क्षतिग्रस्त हो गए हैं…. करीब 40 लोग लापता हैं….. मंडी में एक शव मिला है, जबकि पैंतीस लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया है…. बादल फटने की वजह से मंडी के सभी स्कूल और शिक्षण संस्थान को आज बंद कर दिया गया है…. इसी बीच केंद्रीय मंत्री और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने हिमाचल के ‘सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू’ से बात कर वहां के हालात की जानकारी ली… और केंद्र सरकार से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है…..

3… सुप्रीम कोर्ट ने अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति में कोटे में कोटे को मंजूरी दे दी है…. अदालत का कहना है कि कोटे में कोटा असमानता के खिलाफ नहीं है….. सुप्रीम कोर्ट के सात जजों की पीठ ने कहा कि राज्य सरकार अनुसूचित जातियों और अनुसूचित ‘जन-जातियों’ में ‘सब-कैटेगरी’ बना सकती है…. जिससे मूल और जरूरतमंद कैटेगरी को आरक्षण का अधिक फायदा मिलेगा…. कोर्ट ने 6-1 के बहुमत से कहा कि हम मानते हैं कि सब कैटेगरी की अनुमति है…. लेकिन जस्टिस ‘बेला माधुर्य त्रिवेदी’ ने इससे असहमति जताई…. साथ ही अदालत ने 2004 में ‘ईवी चिन्नैया’ मामले में दिए गए सुप्रीम कोर्ट के पांच जजों के फैसले को पलट दिया…. मौजूदा पीठ ने 2004 में दिए उस फैसले को दरकिनार कर दिया…. जिसमें सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि sc /ST जनजातियों में सब कैटेगरी नहीं बनाई जा सकती है….

4… संसद परिसर के बाहर RJD ने जमकर प्रदर्शन किया… बता दें कि आरजेडी सांसद केंद्र की डबल इंजन सरकार के दलितों, पिछड़ों, अतिपिछड़ों और आदिवासियों के लिए बढ़ायी गई पैंसठ फीसदी आरक्षण सीमा को संविधान की 9-वीं अनुसूची में शामिल करने से इनकार करने पर ये प्रदर्शन किया…. इस प्रदर्शन में आरजेडी के अलावा माले और कांग्रेस के सांसद भी शामिल थे…. इस मौके पर राजद सांसद मीसा भारती ने कहा कि हम इसलिए प्रदर्शन कर रहे हैं… क्योंकि जब बिहार में महागठबंधन की सरकार थी…. तब नीतीश कुमार, तेजस्वी यादव और लालू यादव ने जातीय जनगठना की मांग की थी….. बिहार में जातीय जनगणना हुई…. हम चाहते हैं कि उसके अनुपात में हमने दलितों, आदिवासियों, ‘अति-पिछड़ों’ का जो आरक्षण बढ़ाया था… उसे सुरक्षा मिले और सरकार उसे 9-वीं अनुसूची में शामिल करें… ताकि उनका अधिकार उन्हें मिल सके….

5… केरल के वायनाड में हुए ‘भूस्खलन’ से मची तबाही ने कई ‘जिंदगियों’ को निगल लिया…. इस त्रासदी को लेकर अब सियासत भी हावी है…. और केंद्र और राज्य सरकार एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे हैं….. इस बीच अब राजद के राज्यसभा सांसद ‘मनोज झा’ ने केंद्रीय गृह मंत्री ‘अमित शाह’ के बयान पर कहा कि केरल के मुख्यमंत्री ने चिट्ठी लिखी है कि उन्हें ऐसी कोई चेतावनी नहीं मिली थी…. त्रासदियां हमें एकजुट करती हैं…. लेकिन हम त्रासदी में भी एक स्वर में बात नहीं करते….. राजनीति हावी हो जाती है….. केंद्र और राज्य सरकार को मिलकर राहत और बचाव कार्य करना चाहिए…. बता दें कि अमित शाह ने बयान देते हुए कहा था कि मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि 23 जुलाई को केंद्र ने घटना से सात दिन पहले केरल सरकार को पूर्व चेतावनी दी थी… और फिर 24 और 25 जुलाई को हमने उन्हें फिर से चेतावनी दी…. इसी बयान पर केरल सीएम ने आपत्ति जताई है….

6… आप के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने राज्यसभा में कहा कि आज जिस मसले पर मैं बोलना चाहता हूं…. वो मेरे दिल के करीब है…. और उन्होंने राजनीति में युवाओं की सहभागिता पर बोलते हुए कहा कि भारत दुनिया में सबसे युवा देश है…. देश की औसत उम्र मात्र 29 साल है…. 65 प्रतिशत आबादी 35 साल से कम की है…. आधी आबादी 25 साल से कम आयु की है…. आगे उन्होंने सुझाव देते हुए कहा कि देश में चुनाव लड़ने की उम्र 25 साल है…. चाहे लोकसभा हो या विधानसभा…. आपके माध्यम से सरकार से निवेदन करना चाहता हूं कि सरकार उस उम्र को 25 से घटाकर 21 साल करे…. अगर 21 साल का युवा चुनाव लड़ना चाहता हैं… तो उसे इजाजत मिलनी चाहिए…. जब देश में सरकार 18 साल के युवा चुन सकते हैं… तो 21 साल में वो चुनाव क्यों नहीं लड़ सकते….

7… लोकसभा चुनाव में कर्नाटक से एचडी कुमारस्वामी को दो सांसद देने के बावजूद भी कैबिनेट मिनिस्ट्री मिल गई…. और उन्हें उद्योग और इस्पात जैसा मंत्रालय मिला…. इसके बावजूद भी एचडी कुमारस्वामी भारतीय जनता पार्टी पर भड़के हुए हैं…. जानकारी के मुताबिक कर्नाटक में कुमारस्वामी के नाराज चलने की वजह से भाजपा की पदयात्रा में खलल पड़ सकती है…. वहीं कुमारस्वामी ने साफ कहा है कि जेडीएस भाजपा की पदयात्रा में ना ही शामिल होगी और ना ही समर्थन देगी… बता दें कि कुमारस्वामी ने इसका कारण दिया कि एक तो भाजपा ने उनको भरोसे में नहीं लिया तो वहीं पदयात्रा में करने के लिए प्रीतम गौड़ा को चुना…. यह वही नेता है जिसने देवगौड़ा और कुमारस्वामी को जड़ से उखाड़ फेंकने की सुपारी ले रखी है….

8… कांग्रेस नेता सुरेंद्र राजपूत ने बीजेपी पर तंज कसते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार गरीबों के खिलाफ है…. और क्रोनिक एप्टलिस्टों के साथ है…. वहीं ये गरीबों की ज़मीनों को लेकर क्रोनिक एप्टलिस्टों को देना चाहती है….. हमारा स्पष्ठ आरोप है कि ये सरकार कहीं ना कहीं पूंजी पतियों के संरक्षण में और पूंजी पतियों के लिए ही काम कर रही है….. वरना गरीबों के मकान उजाड़ करके किसी भी चीज को बनाना वो पाप का काम भी है…. और श्राप का काम भी है… और नजूल एक्ट भी इसी मंशा से लाया जा रहा है….

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button