12 बजे तक की बड़ी खबरें

4PM न्यूज़ नेटवर्क: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को लेकर एक खबर सामने आई है। दरअसल दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति घोटाले से जुड़े भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जेल में बंद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने एलजी वीके सक्सेना को पत्र लिखा है। जिसमें उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार के आयजित होने वाले कार्यक्रम में उनकी जगह पर आतिशी इस बार झंडा फहराएंगी।

2 आज 30 हजार महिलाओं को मुख्यमंत्री नायब सैनी कोथली देंगे। दरअसल हरियाणा में सावन माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरियाली तीज का व्रत रखा जाता है। यह त्योहार हरियाणा के लिए बेहद खास है। इसी क्रम में आज मुख्यमंत्री नायब सैनी 30 हजार महिलाओं को कोथली देंगे। इसके साथ ही सीएम स्वयं सहायता समूहों को 100 करोड़ रुपए के बैंक लोने की राशि वितरित करेंगे।

3 गोड्डा में 2024-25 में 18663 अबुआ आवास बनाने का लक्ष्य है। इसे लेकर समाहरणालय स्थित सभागार में मंत्री दीपिका पांडेय विधायक अमित मंडल प्रदीप यादव ने अधिकारियों के साथ बैठक कर समीक्षा की। दीपिका पांडे सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्राप्त आवेदनों का समय सीमा के अंदर भौतिक सत्यापन कराएं ताकि योग्य लाभुकों को जल्द से जल्द अबुआ आवास मुहैया कराया जा सके।

4 हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आपदा प्रभावितों के लिए कई राहत भरी घोषणाएं की है। सीएम ने गैस कनेक्शन राशन और मुफ्त सिलेंडर देने का फैसला किया है। गौरतलब हो कि हिमाचल में भारी बारिश के बाद लोगों को काफी ज्यादा नुकसान हुआ है। हालांकि सीएम के इस फैसले से प्रभावित लोगों को थोड़ी राहत मिली है।

5 हरियाणा की पहलवान विनेश फोगाट ने महिलाओं की 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल श्रेणी के सेमीफाइनल मुकाबले में जीतकर फाइनल में प्रवेश किया है। भारतीय पहलवान विनेश फोगाट की बहन और भारतीय पहलवान बबीता फोगाट ने कहा किा आज देश के लिए गर्व का दिन है। यह बहुत खुशी का दिन है कि विनेश फाइनल में पहुंची है। ऐसा पहली बार हुआ है कि कोई भारतीय महिला पहलवान फाइनल में पहुंची हो।

6 मध्य प्रदेश सरकार की कैबिनेट बैठक का आज आयोजन होना है. सीएम डॉक्टर मोहन यादव आज बेंगलुरु के दौरे पर रहेंगे, लेकिन बेंगलुरू जाने से पहले वह कैबिनेट बैठक लेंगे. बता दें कि इस बैठक में दर्जन भर प्रस्तावों को मंजूरी दी जाएगी. इसमें सामान्य प्रशासन विभाग के कार्य आवंटन नियमों में बदलाव का मुद्दा प्रमुख है.

7 बांग्लादेश में इन दिनों हिंसा भड़की हुई है। इसी बीच बांग्लादेश के प्रदर्शनकारी नेताओं ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस के नेतृत्व वाली अंतरिम सरकार के सदस्यों के नाम पर आज फैसला हो जाएगा.

8 बांग्लादेश के हालात पर शिवसेना (UBT) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा, “उम्मीद है कि वहां जल्द से जल्द स्थिरता आएगी और शांति कायम होगी। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि वहां 19,000 भारतीय हैं जिनमें छात्र भी शामिल हैं। उन्हें भारत कैसे लाया जा सकता है या उनके भारत लौटने तक उनके लिए सुरक्षित माहौल कैसे बनाया जा सकता है? हमें उम्मीद है कि सरकार इन चीजों पर ध्यान देगी”

9 राजस्थान के राज्यपाल हरिभाऊ किसनराव बागडे ने जनजातीय क्षेत्रों के विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए कार्य किए जाने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों में केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं के अंतर्गत व्यय की जाने वाली एक-एक पाई का हिसाब रखा जाए.

10 बांग्लादेश की स्थिति पर राज्यसभा में बोलते हुए विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा, “हमारी समझ यह है कि सुरक्षा प्रतिष्ठानों के नेताओं के साथ बैठक के बाद, प्रधानमंत्री शेख हसीना ने स्पष्ट रूप से इस्तीफा देने का फैसला किया है। बहुत कम समय में उन्होंने कुछ समय के लिए भारत आने की मंजूरी मांगी। वे कल शाम दिल्ली पहुंचीं। साथ ही कहा कि बांग्लादेश हमारे बहुत करीब है। जनवरी से वहां टेंशन है। बंग्लादेश में हिंसा जून-जुलाई में शुरू हु़ई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button