बच्चों को खिलाएं हेल्दी और स्वादिष्ट नाश्ता

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
भारत देश अपने खान-पान की वजह से काफी चर्चित है। यहां हर राज्य का अपना अलग खाना होता है। विभिन्न तरह के ऑप्शन होने के बाद भी हर मां अपने बच्चे के नाश्ते के लिए परेशान रहती है। अगर आपके घर में भी छोटे बच्चे हैं, तो आप ये बात ज्यादा अच्छे से समझ सकती हैं कि बच्चे हर चीज नहीं खाते। बच्चों की पसंद कुछ अलग ही होती है इसलिए आप बड़ों के लिए जो बनाएंगी, कई बार बच्चे उसे खाने से नकार देते हैं। खास कर दिक्कत सामने आती है सुबह के नाश्ते के वक्त। दरअसल, बच्चों को सुबह स्कूल जाना पड़ता है, ऐसे में हर मां चाहती है कि उनका बच्चा सुबह ऐसी चीज खाकर जाए, जो हेल्दी भी हो और स्वादिष्ट भी। पर, रोज-रोज क्या बनाया जाए ये समझ नहीं आता है।

पनीर रोल

अगर आपके बच्चे को रोल खाना बेहद पसंद है तो झटपट उसे पनीर रोल बनाकर खिलाइए। इसे खाकर उसका पेट भी भरा रहेगा। पनीर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। प्रोटीन से मांसपेशियां मजबूत होती हैं। पनीर के सेवन से बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में सहायता मिलती है। पनीर कैल्शियम का एक अच्छा माध्यम है। इससे हड्डियों और दांतों को मजबूती मिलती है। पनीर में विटामिन डी प्रचुर मात्रा में होता है। विटामिन डी शरीर के लिए एक आवश्यक तत्व है।

मूंगदाल चीला

चीला हर किसी को खाना पसंद होता है। ऐसे में आप बच्चों के साथ-साथ बड़ों के लिए भी मूंग दाल का चीला बना सकती हैं।

उपमा

उपमा एक साउथ इंडियन डिश है। इसे बनाना बेहद आसान होता है। खास बात ये है कि आप इसे कुछ मिनटों में आसानी से बना सकती हैं। इसमें ज्यादा तेल मसाले नहीं होते। जिस वजह से ये काफी हेल्दी होता है।

ओट्स इडली

सामान्य इडली से हटकर कुछ बनाना चाहती हैं, तो ओट्स इडली ट्राई कर सकती हैं। इसे नारियल की चटनी के साथ आप बच्चों के टिफिन में भी रख सकती हैं। फर्मेंटेड फूड होने की वजह से यह पेट के लिए काफी अच्छा होता है। इडली फाइबर रिच फूड है। इसकी वजह से इसे खाने के बाद हमारा पेट देर तक भरा रहता है, इसलिए हमें जल्दी भूख नहीं लगती है। इसमें किसी तरह का ट्रांसफैट या सैचुरेटेड फैट नहीं होता है, ऐसे में इसे खाने को लेकर आपको ज़्यादा सोचने की जरूरत नहीं पड़ती। अगर आप डाइटिंग कर रहे हैं, तो भी इसे खा सकते हैं। दरअसल इडली का प्रोपोरशन तय करना बेहद आसान होता है।

सेवई

नमकीन सेवई खाने में काफी स्वादिष्ट लगती है। बच्चों के साथ-साथ आप इसे अपने घर के बड़ों को भी परोस सकती हैं। ये कुछ ही मिनटों में बनकर तैयार हो जाती है।

साबूदाना खिचड़ी

अपने बच्चे को आप सुबह नाश्ते में साबूदाना खिचड़ी बनाकर खिला सकती हैं। ये खाने में काफी टेस्टी होती है। साबूदाना खिचड़ी एक महाराष्ट्रियन डिश है जो साबूदाना, आलू और मंूगफली के साथ मिलाकर बनाई जाती है।

वेजिटेबल मसाला डोसा

सादा डोसा बनाने से बेहतर है उसमें कई सारी सब्जियां डाल कर वेजिटेबल मसाला डोसा बनाकर बच्चे को खिलाएं। ये काफी हेल्दी होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button