जम्मू-कश्मीर पुलिस ने आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया, नौ लोग गिरफ्तार

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने सीमा पार से आतंकवादियों को घुसपैठ में मदद करने के लिए सक्रिय एक आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि पुलिस ने इसमें शामिल आतंकवादियों के नौ ओवरग्राउंड वर्करों को गिरफ्तार किया है। आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ कठुआ जिले में किया गया, जहां यह समूह भारत-पाकिस्तान सीमा पर डोडा, उधमपुर और कठुआ जिलों के ऊपरी इलाकों में आतंकवादी गतिविधियों में मदद करने के लिए काम करता था।
गिरफ्तार किए गए लोगों में सरगना मोहम्मद लतीफ उर्फ हाजी लतीफ और अख्तर अली, सद्दाम, कुशाल, नूरानी, मकबूल, लियाकत, कासिम दीन, खादिम शामिल हैं, जो कठुआ जिले के बिलवाड़ा बेल्ट के अंबे नाल, भादू, जुथाना, सोफेन और कट्टाल गांवों के रहने वाले हैं। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने इस गिरफ्तारी को आतंकवाद का मुकाबला करने और आतंकवादी नेटवर्क को खत्म करने के चल रहे प्रयासों में एक महत्वपूर्ण सफलता बताया।
प्रवक्ता ने कहा, मॉड्यूल का सरगना लतीफ सीमा पार के आतंकवादी संचालकों के साथ सक्रिय रूप से संपर्क में था और सांबा-कठुआ सेक्टर के माध्यम से अवैध रूप से भारत में प्रवेश करने वाले विदेशी आतंकवादियों को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता था। उन्होंने आगे कहा, मॉड्यूल प्रारंभिक आश्रय, भोजन और अन्य छोटी रसद प्रदान करने के अलावा उन्हें उधमपुर-कठुआ-डोडा जिलों के पहाड़ों और जंगलों की ऊपरी पहुंच में कैलाश पर्वत के आसपास मार्गदर्शन करने के लिए भी जिम्मेदार था, जो इन तीन जिलों के त्रि-जंक्शन के केंद्र में है।
मॉड्यूल के गिरफ्तार सदस्यों ने पुलिस को पुष्टि की कि गंडोह मुठभेड़ में मारे गए तीन आतंकवादियों ने उनसे सहायता ली थी। उल्लेखनीय है कि सुरक्षा बलों पर हमलों के लिए जिम्मेदार तीन पाकिस्तानी आतंकवादियों को 26 जून को डोडा जिले के गंडोह क्षेत्र में मार गिराया गया था। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने कहा कि केंद्रीय एजेंसियों द्वारा प्रदान किए गए सुरागों और अपनी स्वयं की जांच की मदद से, हाल ही में घुसपैठ के पीछे मुख्य मॉड्यूल, जिसके परिणामस्वरूप डोडा, उधमपुर और कठुआ के ऊपरी इलाकों में आतंकवादी गतिविधियों और आतंकवादी आंदोलनों में वृद्धि हुई है, का पर्दाफाश हो गया है।
पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि 50 से ज़्यादा निवासियों की जांच चल रही है, क्योंकि वे इन आतंकवादियों से जुड़े हुए हैं और उन्हें आश्रय, भोजन या संचार सहायता प्रदान करते हैं। पुलिस ने बताया कि उनमें से कुछ ने ही पुलिस को मामले की सूचना नहीं दी, जबकि कुछ ने तो बदले में आतंकवादियों से पैसे भी लिए। पुलिस के अनुसार, जिन लोगों ने आतंकवादियों के साथ अपने संपर्क की सूचना पुलिस को तुरंत दी, उन्हें निर्दोष माना गया, जबकि आतंकवादियों और उनके संचालकों से पहले से जुड़े अन्य लोगों की जवाबदेही के लिए जांच की जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button