SBI का बड़ा ऐलान, करोड़ों ग्राहकों को लगा झटका

जहां एक ओर देश 78वें स्वतंत्रता दिवस को सेलिब्रेट कर रहा है, तो वहीं दूसरी ओर देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI ने अपने करोड़ों ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है...

4PM न्यूज़ नेटवर्क: जहां एक ओर देश 78वें स्वतंत्रता दिवस को सेलिब्रेट कर रहा है, तो वहीं दूसरी ओर देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI ने अपने करोड़ों ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है। भारतीय स्टेट बैंक ने स्वतंत्रता दिवस के दिन करोड़ों ग्राहकों को झटका देते हुए अपने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट (MCLR) में इजाफे का फैसला किया है। दरअसल, स्टेट बैंक ने लोन की ब्याज दरों (SBI MCLR Hike) में 10 बेसिस पॉइंट या 0.10 फीसदी का इजाफा किया है ऐसे में यह बदलाव अलग-अलग टैन्योर के कर्ज को प्रभावित करेगा। वहीं इस फैसले के बाद बैंक से लोन (Loan) लेना महंगा हो जाएगा।

 SBI के करोड़ों ग्राहकों को लगा बड़ा झटका

आपको बता दें कि SBI द्वारा एमसीएलआर में की गई बढ़ोतरी के बाद अब नए Loan Rates आज 15 अगस्त या स्वतंत्रता दिवस से सभी टैन्योर के लोन पर लागू कर दिए गए हैं। ये बीते तीन महीनों में देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक द्वारा कर्ज की दरों में की गई लगातार तीसरी बढ़ोतरी है। नई दरों के लागू होने के साथ 3 साल के टैन्योर के लिए MCLR (मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट) इससे पहले के 9% से बढ़कर 9.10% हो गया है, जबकि ओवरनाइट एमसीएलआर 8.10% से बढ़कर 8.20% हो गया है। नई दरें गुरुवार 15 अगस्त, 2024 से लागू हो चुकी हैं.

मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट्स वे दरें होती है,जिससे नीचे पर बैंक ग्राहकों को लोन नहीं दे सकता है। एमसीएलआर में बढ़ोतरी के फैसले के बाद ग्राहकों के होम लोन, कार लोन, एजुकेशन लोन जैसे कई तरह के कर्ज महंगे हो गए हैं।

सस्ते कर्ज की उम्मीद लगाए करोड़ों ग्राहकों को एसबीआई लगातार झटके दे रहा है। बैंक ने जून 2024 से लेकर अभी तक कुल तीन बार अपनी ब्याज दरों में इजाफा किया है। कुछ अवधि की ब्याज दरों में पिछले तीन महीने में 30 बेसिस प्वाइंट्स तक की बढ़ोतरी हो चुकी है।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • SBI के अलावा केनरा बैंक, यूको बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी हाल ही में अपने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट्स में बढ़ोतरी की थी।
  • केनारा बैंक ने अपने MCLR में 5 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी की. बैंक की नई दरें 12 अगस्त से लागू हो चुकी हैं।
  • इसके अलावा यूको बैंक ने अपनी ब्याज दरों में बदलाव किया और नई ब्याज दरें 10 अगस्त से लागू हो चुकी हैं।
  • बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी अपनी ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है, बैंक की नई दरें 12 अगस्त 2024 यानी सोमवार से लागू हो चुकी हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button