यूपी के इन दो जिलों में लगेगा रोजगार मेला, 100 से ज़्यादा कंपनियां होंगी शामिल

उत्तर- प्रदेश में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। यूपी सरकार के मिशन रोजगार के तहत अब रामनगरी अयोध्या...

4PM न्यूज़ नेटवर्क:  उत्तर- प्रदेश में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। यूपी सरकार के मिशन रोजगार के तहत अब रामनगरी अयोध्या में ‘रोजगार मेले’ का आयोजन किया जाएगा।  अंबेडकरनगर और अयोध्या में लगने वाले जिला स्तरीय रोजगार मेला के माध्यम से 70 हजार से ज्यादा युवाओं को नौकरियां मिलेंगी। इसके लिए राज्य के दो जिलों मे बड़े पैमाने पर रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है। आपको बता दें कि 18 अगस्त को अयोध्या में मुख्यमंत्री रोज़गार मेले का उद्घाटन करेंगे। इसमें 100से ज़्यादा कम्पनियांं शामिल होंगी। इसमें 50 हज़ार से ज़्यादा युवाओं को रोज़गार देने का लक्ष्य रखा गया है। यूपी के मुख्यमंत्री का पंद्रह दिन में यह तीसरा अयोध्या दौरा होगा। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री सीधे युवाओं से रूबरू होंगे।

70 हजार से ज्यादा युवाओं को मिलेंगी नौकरियां

रोजगार मेला उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन द्वारा किया जाएगा। अयोध्या में रोजगार मेले से 50 हजार से ज़्यादा रिक्तियों को भरे जाने का लक्ष्य रखा गया है। अलग-अलग सेक्टर की 100 से ज़्यादा कंपनियां इसमें शामिल होंगी। अडाणी ग्रुप ,टाटा मोटर्स, बजाज ऑटो, फ्लिपकार्ट, होंडा, एक्सेंचर, लावा, नोकिया और सुजुकी  जैसी बड़ी कंपनियां मेले में शिरकत करेंगी।

उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन और ITI से प्रशिक्षण प्राप्त छात्रों के साथ अन्य युवा भी शामिल होंगे। इससे पहले 17 अगस्त को अंबेडकरनगर में भी रोज़गार मेला आयोजित किया जाएगा जिसमें 46 कम्पनियांं शामिल होंगी। इस रोज़गार मेले से 21 हज़ार पदों की भरने का लक्ष्य रखा गया है. इस तरह से 17-18 अगस्त को बड़ी संख्या में युवाओं को वॉक इन इंटरव्यू के द्वारा रोज़गार दिया जाएगा।

17 अगस्त को अंबेडकरनगर के देव इंद्रावती महाविद्यालय कैंपस, कटेहरी में भी वृहद रोजगार मेला का आयोजन कराया जाना निर्धारित किया गया है। इस रोजगार मेले में 21,000 से अधिक रिक्तियों के सापेक्ष युवाओं का चयन करने के लिए 46 प्रतिष्ठित कंपनियां उपलब्ध रहेंगी। इन कंपनियों में बारबरीक नेशन, चेंबर ऑफ इंडियन एमएसएमई, फ्लिपकार्ट, लावा इंटरनेशनल, ओरियो बिस्कुट्स और केस कॉर्प प्रमुख रूप से शामिल होंगी। यह रोजगार मेला उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन एवं राजकीय आईटीआई  अंबेडकरनगर एवं जिला सेवायोजन एवं उपायुक्त उद्योग विभाग अंबेडकरनगर द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जा रहा है।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • योगी सरकार युवाओं को सरकारी नौकरी के साथ-साथ निजी कंपनियों में भी रोजगार के अवसर प्राप्त करने के लिए प्रेरित कर रही है।
  • सरकार की योजना 2024 में इन रोजगार मेलों के माध्यम से बड़ी संख्या में युवाओं को निजी कंपनियों में नियोजित करने की है।
  • इसके लिए सरकार की ओर से उनके कौशल विकास हेतु विभिन्न कार्यक्रम भी चलाए जा रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button