आम आदमी पर फिर महंगाई का हंटर, एक हजारी हुआ गैस सिलेंडर

विपक्ष बोला, गरीबों को और गरीब बनाने में जुटी सरकार

  • पचास रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ाए गए दाम, इसके पहले 22 मार्च को बढ़ी थी कीमत
  • लगातार बढ़ रही महंगाई से आम आदमी की हालत खराब बिगड़ा रसोई का बजट
  • कांग्रेस ने संसद से सडक़ तक विरोध प्रदर्शन का किया ऐलान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। पहले से महंगाई की मार झेल रही जनता को आज एक और झटका लगा है। गैस कंपनियों ने घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में 50 रुपये का इजाफा कर दिया है। इसके साथ ही अब गैस सिलेंडर के दाम एक हजार हो गए हैं। दिल्ली में 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर का दाम 999.50 रुपये तो लखनऊ में इसकी कीमत 1037.50 रुपए हो गयी है। नयी दरें आज से लागू हो गयी हैं। वहीं बढ़ती महंगाई को लेकर विपक्ष ने सरकार पर जमकर निशाना साधा है। विपक्ष ने कहा कि भाजपा सरकार चंद पूंजीपतियों के हितों के लिए काम कर रही है। वह गरीबों को और गरीब बनाने में जुटी है। वहीं कांग्रेस ने संसद से सडक़ तक महंगाई के खिलाफ प्रदर्शन करने का ऐलान किया है।
पांच राज्यों में हुए विधान सभा चुनाव के बाद पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस के दामों में बढ़ोतरी शुरू हुई थी। इसी क्रम में 22 मार्च को घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में 50 रुपये की वृद्धि की गई थी। 22 मार्च से पहले करीब छह महीने तक एलपीजी सिलेंडर के दाम स्थिर बने हुए थे। 6 अक्टूबर 2021 के बाद घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के रेट में कोई बदलाव नहीं हुआ था। छह अक्टूबर को घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में 50 रुपये का इजाफा किया गया था, जिसके बाद दिल्ली और मुंबई में इसका भाव 899.50, कोलकाता में 926 रुपये और चेन्नई में बढक़र 915.50 रुपये हो गया था लेकिन इस बार महज एक महीने के अंतराल में ही 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर के दाम बढ़ा दिए गए। सिलेंडर के बढ़ते दामों के कारण आम आदमी के रसोई का बजट एक बार फिर गड़बड़ा गया है।

लखनऊ में दाम एक हजार के पार

लखनऊ। पेट्रोल, डीजल, सीएनजी और पीएनजी के साथ ही एलपीजी गैस के दाम भी लगातार बढ़ रहे हैं। 50 रूपये की वृद्धि के साथ अब घरेलू सिलेंडर लखनऊ में 1037.50 रुपए में मिलेगा। अभी तक घरेलू सिलेंडर की कीमत 987.50 रुपए थी। इसी तरह छोटू सिलेंडर (5 किग्रा) अब 380.50 रुपए में मिलेगा। अब तक इसकी कीमत 362.50 रुपए थी।

जीएसटी के तहत आती है घरेलू गैस

एक एलपीजी सिलेंडर में टैक्स की बात करें तो इसमें पेट्रोल-डीजल से अलग व्यवस्था है, जिसमें केंद्र और राज्य सरकार अलग-अलग टैक्स नहीं लगाती है। यह जीएसटी के अधीन होता है और इसमें पूरे देश में एक ही टैक्स लगता है और वह सरकार को मिलता है। एलपीजी सिलेंडर पर कुल पांच फीसदी की दर से जीएसटी लगता है। इसमें 2.5 फीसदी केंद्र सरकार और 2.5 फीसदी राज्य सरकार जीएसटी लगाती है। इसके अलावा एलपीजी सिलेंडर पर केंद्र और राज्य सरकारें अलग-अलग टैक्स नहीं लगाती हैं।

तीन सौ रुपये गैस सिलेंडर के दाम होने पर विरोध प्रदर्शन करने वाली भाजपा नेता स्मृति ईरानी आज एक हजार पार कर चुके रसोई गैस सिलेंडर पर चुप्पी क्यों साधे हैं। यह जनविरोधी सरकार है और कांग्रेस सडक़ से संसद तक महंगाई को लेकर विरोध करेगी।
दीपक सिंह, एमएलसी, कांग्रेस

भाजपा जब से सत्ता में आयी है महंगाई बढ़ती ही जा रही है। अर्थव्यवस्था चौपट हो चुकी है। यह सरकार केवल पूंजीपतियों के हित में काम कर रही है। यह गरीबों को और गरीब बनाने में तुली है। बुनियादी मुद्दों से आम जनता का ध्यान भटकाने के लिए यह ध्रुवीकरण की राजनीति करती है।
सुनील सिंह साजन, सपा नेता

चंद पूंजीपतियों की गुलाम भाजपा सरकार ने जनता की बर्बादी का कॉन्ट्रैक्ट साइन कर रखा है। रसोई गैस, डीजल, पेट्रोल, बिजली महंगी करने के साथ अब ये हर संभव पब्लिक को लूटने के प्लान ला रही है। महंगाई पर बहस न हो इसलिए जनता को मंदिर-मस्जिद, हिंदू-मुस्लिम जैसे मुद्दों में फंसाया जा रहा है।
वैभव माहेश्वरी, प्रवक्ता, आप

महंगाई आसमान छू रही है। सरकार को आम आदमी से कोई मतलब नहीं है। वह केवल पूंजीपतियों को खुश करने में लगी है। यही नहीं वह असली मुद्दों से ध्यान भटकाने के लिए ध्रुवीकरण की राजनीति करती है। जनता सब समझ रही है और इसका खामियाजा सरकार को भुगतना पड़ेगा।
अनिल दुबे, राष्टï्रीय सचिव, आरएलडी

अब कांग्रेस के ‘दुलारे’ बने आजम

सीतापुर जेल में बंद आजम से प्रमोद कृष्णम भी कर चुके हैं मुलाकात

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
प्रयागराज। सपा प्रमुख अखिलेश यादव से नाराजगी की चर्चा के बीच सीतापुर जेल में बंद सपा के वरिष्ठ नेता और रामपुर से विधायक आजम खां अचानक से कांग्रेस के दुलारे बन गये हैं। प्रयागराज में कांग्रेस नेता इरशाद उल्ला ने आजम को कांग्रेस में आने का न्योता दिया है।
कांग्रेस नेता ने इस प्रस्ताव को लेकर सोशल मीडिया पर एक पोस्टर भी जारी किया है, जिसमें लिखा है कि आजम खान साहब कांग्रेस में आइये स्वागत है। इस पोस्टर में पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा की तस्वीर लगी है। इसके साथ आजम खान और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम की भी तस्वीर है। हाल में ही आचार्य प्रमोद कृष्णम सीतापुर जेल जाकर आजम खां से मुलाकात भी कर चुके हैं। पोस्टर में नीचे एक तरफ पोस्टर जारी करने वाले कांग्रेस नेता इरशाद उल्ला की तस्वीर है तो वहीं दूसरी ओर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व प्रदेश प्रवक्ता बाबा अभय अवस्थी की तस्वीर लगी हुई है। इरशाद उल्ला ने कहा कि आजम खां बेगुनाह हैं और ढाई साल से जेल में बंद हैं। सपा मुखिया ने उनके साथ सौतेला व्यवहार किया। आजम खां कांग्रेस ज्वाइन करते हैं तो हम लोग उनका स्वागत करेंगे। हम आजम खां से मिलने सीतापुर जेल जाएंगे। कांग्रेस आजम खां के साथ है।

डराने लगी कोरोना की रफ्तार, चौबीस घंटे में 38 सौ से अधिक संक्रमित

  • 22 लोगों की मौत, दिल्ली समेत पांच राज्यों में तेजी से बढ़ रहा संक्रमण

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। चौथी लहर की आशंका के बीच कोरोना की रफ्तार एक बार फिर डराने लगी है। बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 3,805 नए मामले सामने आए हैं जो कल की तुलना में 7.3 फीसदी अधिक है। वहीं, महामारी से 22 लोगों की मौत भी हुई है।
जिन पांच राज्यों में अधिकतम मामले दर्ज किए हैं, उनमें दिल्ली (1656), हरियाणा (582), केरल (400), उत्तर प्रदेश (320) और महाराष्ट्र (205) शामिल हैं। 83.13 फीसदी नए मामले इन पांच राज्यों से सामने आए हैं, जिनमें 43.52 फीसदी नए मामले अकेले दिल्ली में मिले हैं। वहीं अब तक कोरोना से मरने वालों की संख्या 5,24,024 हो गई है जबकि भारत में रिकवरी रेट 98.74 फीसदी है।

Related Articles

Back to top button