लोकसभा चुनाव के बीच नेताओं में जारी आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण का मतदान हो चुका है। ऐसे में तमाम राजनीतिक पार्टियां प्रचार-प्रसार में जुटी हुई हैं।

4PM न्यूज़ नेटवर्क: लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण का मतदान हो चुका है। ऐसे में तमाम राजनीतिक पार्टियां प्रचार-प्रसार में जुटी हुई हैं। प्रचार-प्रसार के दौरान आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला अभी भी जारी है। इस बीच विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के नेताओं ने दावा किया कि इस लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को सत्ता से बाहर का रास्ता दिखा जाएगा। इतना ही नहीं विपक्षी दलों के नेताओं ने भाजपा पर ED और CBI जैसी केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग का भी आरोप लगाया।

निषाद पार्टी के मंत्री संजय निषाद पर हुआ हमला

यूपी के संत कबीर नगर में एक शादी समारोह में शामिल होने गए निषाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और कैबिनेट मंत्री संजय निषाद और उनके समर्थकों पर अज्ञात लोगों ने हमला कर दिया। जिसमें मंत्री संजय निषाद को गंभीर चोटें आईं हैं। वहीं घटना से नाराज सांसद इंजी. प्रवीण निषाद और पार्टी के विधायकों ने एसपी सत्यजीत गुप्ता से हमलावरों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की है।

26 अप्रैल को 88 संसदीय सीटों पर मतदान

देश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान पूरा हो चुका है। जिसके बाद अब दूसरे चरण के लिए चुनाव-प्रचार तेज हो गया है। जहां 26 अप्रैल को दूसरे चरण के लिए मतदान होना है। वहीं दूसरे चरण में 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 88 संसदीय सीटों के साथ-साथ बाहरी मणिपुर लोकसभा क्षेत्र के शेष हिस्से में मतदान होगा।

मणिपुर में 11 मतदान केंद्रों पर आज वोटिंग

मणिपुर में 11 मतदान केंद्रों पर आज फिर से मतदान होगा। दरअसल, 19 अप्रैल को हुए पहले चरण के मतदान में इन ग्यारह मतदान केंद्रों पर भीड़ के बीच हिंसा, दंगे, ईवीएम और चुनाव मशीनों को नष्ट करना और प्रॉक्सी वोटिंग जैसे हालात देखने को मिले। 11 मतदान केंद्रों में से 7 पूर्वी इंफाल और चार पश्चिमी इंफाल के हैं। सुचारू, स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान के लिए इन मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

पीएम मोदी अलीगढ़ में जनसभा को करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अलीगढ़ में एक चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी की रैली नुमाइश मैदान में होनी है। आपको बता दें, पीएम मोदी 2021 में राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय की आधारशिला रखने के लिए एक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए यहां आए हुए थे।

नेहा के पिता ने पुलिस पर लगाया गंभीर आरोप

कर्नाटक के हुबली में 23 साल की नेहा हिरेमथ की हत्या मामले पर राज्य में विरोध प्रदर्शन तेज हो गए हैं। इस बीच पिता निरंजन हिरेमथ ने कर्नाटक पुलिस पर बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि पुलिस मामले की जांच में लापरवाही कर रही है। क्योंकि पुलिस इस केस को “डायवर्ट” करने की कोशिश कर रही है।

सीएम केजरीवाल की याचिका पर आज सुनवाई

दिल्ली हाई कोर्ट आज मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की उस याचिका पर सुनवाई करने वाला है जिसमें उन्होंने आबकारी नीति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच के संबंध में ईडी द्वारा उन्हें जारी किए गए समन को चुनौती दी है। आपको बता दें, 21 मार्च को एजेंसी द्वारा अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया गया था। जिसके चलते सीएम केजरीवाल तिहाड़ जेल में बंद हैं।

राजनाथ सिंह ने पड़ोसी देश को दिया कड़ा संदेश

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में एक रैली को संबोधित किया। इस दौरान रक्षा मंत्री ने भारत के बढ़ते कद के बारे में बताया कि भारत में हो रहे विकास को देखते हुए पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के लोग खुद भारत के साथ रहने की मांग करने लगे है।

कांग्रेस ने की उम्मीदवारों की घोषणा

बिहार में लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारी जोरों पर है। कांग्रेस ने अब तक छह सीटों पर अपने पत्ते नहीं खोले थे, लेकिन दिल्ली की में बैठक के बाद से कई सीटों पर कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। आपको बता दें, इस बार कांग्रेस ने बिहार प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश सिंह और पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार के बेटे को चुनाव मैदान में उतारा है।

उमर अब्दुल्ला के लिए राहुल गांधी कर सकते हैं प्रचार

कांग्रेस नेता राहुल गांधी जम्मू-कश्मीर में भले ही अपनी पार्टी के प्रत्याशियों का चुनाव प्रचार करने के लिए नहीं पहुंचे हैं। लेकिन कश्मीर में वो नेशनल कान्फ्रेंस (नेकां) के प्रचार के लिए आ सकते हैं। जहां दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी नेकां उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला के लिए चुनावी सभा कर सकते हैं। हालांकि, राहुल गांधी का चुनावी कार्यक्रम अभी तय नहीं हुआ है, लेकिन उनके कश्मीर आने की संभावनाएं प्रबल हैं।

बस्तर में बढ़ा मतदान प्रतिशत

प्रदेश की 11 लोकसभा सीटों पर मतदान का पहला चरण बस्तर लोकसभा क्षेत्र में पूरा कर लिया गया है। बस्तर में 2024 के लोकसभा चुनाव में रिकार्ड मतदान दर्ज किया गया है। बता दें, 2019 लोकसभा चुनाव में जहां बस्तर में 66.04 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था, वहीं 2024 के चुनाव में मतदान बढ़कर 68.30 प्रतिशत पहुंच गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button