अखिलेश यादव के इस्तीफे के बाद करहल से चुनाव लड़ने की रेस में शामिल कई नाम, BJP की बढ़ी बेचैनी

लोकसभा चुनाव 2024 संपन्न होने के बाद उत्तर-प्रदेश में उपचुनाव को लेकर तमाम राजनीतिक पार्टियों में हलचलें तेज हैं।

4PM न्यूज़ नेटवर्क: लोकसभा चुनाव 2024 संपन्न होने के बाद उत्तर-प्रदेश में उपचुनाव को लेकर तमाम राजनीतिक पार्टियों में हलचलें तेज हैं। इस बीच यूपी में उप चुनाव को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। वहीं लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज करने वाले विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है। कुछ और विधायक अभी इस्तीफा देंगे। जिन सीटों पर उपचुनाव होना है उसमें करहल विधानसभा सीट भी शामिल है। करहल से समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव विधायक थे। वह 4 जून को संपन्न हुए लोकसभा चुनावों में वह कन्नौज लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से सांसद चुने गए थे। सांसद चुने जाने के बाद अखिलेश ने करहल विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है।

आपको बता दें कि अखिलेश के इस्तीफे के बाद अब यह सीट खाली हो गई है। कुछ महीनों में भारत निर्वाचन आयोग यहां उप चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर सकता है। इन सबके बीच समाजवादी पार्टी इस सीट से किसको उम्मीदवार बनाएगी? इस बात की चर्चा जोरों पर है।

करहल सीट से रेस में हैं ये चर्चित नाम

बताया जा रहा है कि जब अखिलेश ने करहल सीट से इस्तीफा दिया था। उस वक्त मैनपुरी के पूर्व सांसद तेज प्रताप यादव के प्रत्याशी होने का दावा किया जा रहा था। तेज प्रताप यादव को ही सपा ने कन्नौज से लोकसभा का उम्मीदवार बनाया था। हालांकि बाद में उनकी जगह अखिलेश को कैंडिडेट बनाया गया था।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अब करहल उपचुनाव से रेस में दो नए नाम जुड़ गए हैं। सूत्रों का दावा है कि इस लिस्ट में सोबरन यादव और डॉक्टर ज्योति यादव का नाम सामने आ रहा है। दरअसल साल 2022 के विधानसभा चुनाव में अखिलेश ने BJP के उम्मीदवार प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल को 67 हजार 504 मतों से हराया था। वहीं इस सीट पर BSP के उम्मीदवार कुलदीप नारायण को 15 हजार 701 मत मिले थे। अखिलेश ने 1 लाख 48 हजार 196 वोट हासिल कर के जीत दर्ज की थी। फिलहाल यह देखना दिलचस्प होगा कि समाजवादी पार्टी करहल विधानसभा सीट से उपचुनाव में किसको उम्मीदवार बनाएगी? ये तो आने वाला वक़्त ही बताएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button