अग्निपथ योजना युवाओं को कर देगी बर्बाद : सत्यपाल मलिक

  • योजना को लेकर युवाओं में बढ़ा गुस्सा

लखनऊ। मेघालय के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कहा कि अग्निपथ योजना युवाओं को बर्बाद कर देगी। उनकी शादी भी नहीं होगी। इस योजना से सेना का सम्मान भी घटेगा। इसलिए वह पीएम नरेंद्र मोदी से मिलकर उनको समझाएंगे, जिससे इस योजना को वापस लिया जा सके। राज्यपाल सत्यपाल मलिक बागपत के खेकड़ा में शिक्षक गजे सिंह धामा के निधन पर परिजनों को सांत्वना देने पहुंचे थे। इस दौरान राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कहा कि अग्निपथ योजना के तहत नौकरी करने वाले युवा चार वर्ष बाद वापस आकर अपने घर बैठ जाएंगे, क्योंकि उसके बाद यह तय नहीं है कि उनको किसी अन्य जगह नौकरी मिलेगी। इससे युवाओं का भविष्य बर्बाद हो जाएगा। इस योजना को लेकर युवाओं में गुस्सा बढ़ा हुआ है। यह योजना युवाओं के हितों पर कुठाराघात है। सरकार को इस योजना के बारे में फिर से सोचना चाहिए। सत्यपाल मलिक ने कहा कि सेवानिवृत्त होने के बाद राजनीति नहीं करेंगे और किसानों की हितों की लड़ाई लड़ेंगे। वह कश्मीर का सच नाम से पुस्तक लिखेंगे। पुस्तक में उनके राज्यपाल रहते हुए कश्मीर की जनता के साथ के अनुभवों को साझा करेंगे। उनके रहते कश्मीर में शांति रही। एक गोली तक सेना को नहीं चलानी पड़ी। कहा कि सरकार को एमएसपी पर कानून बनाना होगा। ऐसा नहीं किया तो किसान फिर से आंदोलन करने को विवश हो जाएगा। महाराष्टï्र संकट पर उन्होंने कहा कि संवैधानिक मूल्यों की रक्षा जरूरी है। गवर्नर सभी स्थितियों पर नजर रखे हुए हैं। मोहल्ला मुंडाला में मेघालय के राज्यपाल सत्यपाल मलिक रविवार को दिवंगत शिक्षक गजे सिंह धामा के आवास पर दोपहर करीब 12 बजे पहुंचे। पुलिस कर्मियों ने उन्हें सलामी दी। इसके बाद उन्होंने दिवंगत शिक्षक गजे सिंह धामा के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी और शिक्षक की पत्नी सत्यवती देवी, पुत्र विकास धामा, गौरव धामा आदि को सांत्वना दी।

केजीएमयू में कैडेवरिक वर्कशॉप का आयोजन

लखनऊ। लखनऊ कैडेवरिक वर्कशॉप वेलफेयर सोसाइटी (एलसीडब्ल्यूडब्ल्यूएस) द्वारा लखनऊ कैडेवरिक नी वर्कशॉप और सीएमई 2022 का आयोजन केजीएमयू के एनाटॉमी और ऑर्थोपेडिक्स विभाग, एलओएस व एएयूपी के सहयोग से केजीएमयू के कैडवेरिक लैब में किया गया। इस वर्कशॉप में अपोलो मेडिक्स से डॉ. सचिन अवस्थी, डॉ. संदीप गुप्ता, डॉ. संतोष सिंह, डॉ. प्रसून, डॉ. विनय पांडेय, डॉ. संजय कुमार श्रीवास्तव, डॉ. आशीष कुमार, डॉ. प्रदीप बगेजा, डॉ. जिग्नेश पंड्ïया, डॉ. विवेक त्रिखा सहित कईयों ने अपने विचार साझा किए। वर्कशाप में डॉक्टरों के मंथन में निकलकर आया कि हमें यूपी और अन्य राज्यों के बहुत अनुभवी फैकल्टी को संगठित करने का सौभाग्य मिला है। डॉक्टरों ने कहा, यह देश के इस हिस्से में पहली बार है कि घुटने पर इस तरह की एक विस्तृत कैडवेरिक कार्यशाला आयोजित की जा रही है, जिसमें हम घुटने की आर्थोस्कोपी, घुटने के लिगामेंट की मरम्मत और घुटने की मल्टीलिगामेंट चोटों के लिए पुनर्निर्माण, घुटने के आसपास फैक्ïचर के बारे में सीखने का अवसर प्रदान कर रहे हैं। सर्जरी की कला में सभी प्रतिभागी डॉक्टर उत्कृष्टïता की दिशा में अपना योगदान करेंगे।

मथुरा में जल्द ही कुछ नया होगा : रामदेव

लखनऊ। योग गुरु बाबा रामदेव अपने गुरु भाई आचार्य स्वेदश के स्वास्थ्य का हाल जानने के लिए मथुरा पहुंचे। वह यहां वेद मंदिर में करीब एक घंटा तक रुके। उन्होंने कहा मथुरा वेद मंदिर और वृंदावन के गुरुकुल विश्वविद्यालय को उन्होंने गोद लिया है। इनके विकास पर आचार्य स्वदेश की देखरेख में काम होगा। उन्होंने कहा कि मथुरा में जल्द ही बहुत कुछ होने वाला है। हालांकि इसे उन्होंने स्पष्ट करने से मना कर दिया। कल सुबह बाबा रामदेव हेलीकॉप्टर से वृंदावन परमहंस हेलीपैड पहुंचे। यहां से सड़क मार्ग से वह मसानी स्थिति वेद मंदिर आए। यहां उन्होंने आचार्य स्वदेश से उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली। बाबा रामदेव ने बताया कि आचार्य स्वदेश उनके बड़े गुरु भाई हैं। उनकी देखरेख में वेद मंदिर और वृंदावन स्थित गुरुकुल विश्वविद्यालय पर काम होगा। इन दोनों को ही उन्होंने गोद लिया है। रामदेव ने कहा कि ऋषि दयानंद के विचारों का देशभर में प्रसार हो रहा है। उनके बताए मार्ग पर चलने से देश की एकता और अखंडता और मजबूत होगी। इस दौरान उन्होंने आश्रम में प्रसादी भी प्राप्त की। इसके बाद रामदेव वृंदावन छटीकरा मार्ग फोगला आश्रम में चल रही रामकथा को सुनने पहुंचे। उन्होंने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण की नगरी वृंदावन में किसी भी मनुष्य के आने मात्र से सभी कष्टों का निवारण हो जाता है। ऐसी पावन भूमि में भगवान श्रीराम की कथा श्रवण करने से बड़ा ही पुण्य फल प्राप्त होगा।

Related Articles

Back to top button