लखनऊ में दबोचा गया AI ब्लैकमेलर, कहा- कतर से मिली ट्रेनिंग, यूपी STF ने किया गिरफ्तार

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद से लड़कियों की न्यूड और आपत्तिजनक तस्वीर बनाकर उन्हें सोशल मीडिया के माध्यम से...

4PM न्यूज़ नेटवर्क: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद से लड़कियों की न्यूड और आपत्तिजनक तस्वीर बनाकर उन्हें सोशल मीडिया के माध्यम से सार्वजनिक करने की धमकी देकर लड़कियों को बदनाम करने की साजिश रचने वाला आरोपी अब पुलिस के हत्थे चढ़ गया है। सूत्रों के मुताबिक आरोपी रब्बानी पर आरोप है कि वो साइबर अपराधों में संलिप्त था। लड़कियों से चैटिंग करना, उनकी तस्वीरें हासिल करके उन्हें न्यूड तस्वीर में एडिट करना, फिर लड़कियों को ब्लैकमेल करना, उनसे पैसे ऐंठना उसके काम थे। अब पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है। बता दें कि गिरफ्तारी के बाद STF ने आरोपी के पास से लड़कियों की चैटिंग के स्क्रीनशॉट लड़कियों की न्यूड फोटो और कई जाली दस्तावेज बरामद किए हैं।

लड़कियों की अश्लील फोटो बनाने वाला गिरफ्तार

इस मामले में पुलिस का कहना है कि रब्बानी AI/Deepfake के जरिए लड़कियों की न्यूड तस्वीर बनाकर उन्हें सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी देता था। इसके बाद जब लड़कियाँ डर जाती थीं तो उनसे मोटी रकम भी वसूलता था। पुलिस के अनुसार, उन्होंने आरोपित रब्बानी को चिनहट थाने से 500-700 मीटर दूर लखनऊ के मटियारी चौहारे से पकड़ा है। उसके विरुद्ध अब साइबर अपराध की गंभीर धाराओं में कार्रवाई की जा रही है।

ASP STF विशाल विक्रम सिंह ने जानकारी दी है कि बीते दिनों लखनऊ के गाजीपुर में एक FIR दर्ज हुई थी। इसमें बताया गया था कि एक 15 वर्षीय बच्ची की किसी ने AI व डीप फेक की मदद से न्यूड तस्वीर बनाई और उसे वायरल करने की धमकी देकर होटल में बुला रहा था। इसके बाद यूपी STF ने इस मामले की जांच शुरू की और मंगलवार को चिनहट इलाके से बाराबंकी के रहने वाले रब्बानी को गिरफ्तार कर लिया है।

आरोपी ने लड़कियों को बदनाम करने की रची साजिश

आपको बता दें कि लखनऊ के गाजीपुर थाने की रहने वाली 15 वर्षीय लड़की ने शिकायत में बताया था कि इंस्टाग्राम पर उसके नाम की फर्जी आईडी बनाकर उसकी न्यूड फोटो वायरल की जा रही है। जब लड़की ने आरोपी से चैट कर इसको रोकने के कहा तो आरोपी उसे ब्लैकमेल करने लगा. आरोपी ने लड़की को धमकी दी कि होटल में मिलने आओ या रुपए दो। इस दौरान आरोपी ने लड़की की कई अश्लील वीडियो बनाकर उसे वायरल करने की धमकी दी। इस पूरे घटना क्रम में लड़की डर के कारण डिप्रेशन में आ गई थी।

UPSTF ने लखनऊ के मटियारी चौराहे से किया गिरफ्तार

इस मामले में UPSTF ने बताया कि सर्विलांस की मदद से उन्होंने सबूत जुटाया और आरोपी को मंगलवार शाम लखनऊ के मटियारी चौराहे के पास से गिरफ्तार किया गया। पूछताछ में आरोपी ने बताया कि वह 2023 में कतर गया था। 6 महीने कंप्यूटर पर एडिटिंग का काम सीख कर इंडिया वापस लौट आया। उसके बाद 2024 में टेलीग्राम के जरिए Deepfake के एक ग्रुप से जुड़ा जहां वेबसाइट के माध्यम से उसने न्यूड फोटो बनाने के लिए वेबसाइट, फेक आधार , फेक जीपीएस लोकेशन , फेक जीमेल व वीपीएन की जानकारी ली और इसके बाद उसने अपना घिनौना कृत्य शुरू किया।

एसटीएफ ने बताया कि आरोपी रब्बानी इंस्टाग्राम से लड़कियों की फोटो और वीडियो चोरी कर उनकी फोटो और वीडियो को AI के जरिए अश्लील फोटो, वीडियो में बदल देता था। इसके बाद फर्जी ID से बने Email से लड़कियों को ब्लैकमेल करता था। अभी तक रब्बानी ने 36 से अधिक लड़कियों का अश्लील वीडियो इंस्टाग्राम पर वायरल कर उनसे वसूली की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button