03 बजे तक की बड़ी खबरें

4PM न्यूज़ नेटवर्क: राज्यसभा में बजट पर चर्चा के दौरान जबरदस्त हंगामा हुआ है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जिस वक्त बोल रही थीं, उसी समय विपक्षी सांसदों ने सदन से वॉकआउट करके चले गए. वहीं राज्यसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, “हर बजट में आपको इस देश के हर राज्य का नाम बताने का मौका नहीं मिलता.

2 किसान आंदोलन 2.0 के तहत दिल्ली कूच करने की कोशिश में जुटे किसान संगठनों को लेकर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आ गया है। उन्होंने शंभू बॉर्डर पर पंजाब व हरियाणा को यथास्थिति बनाए रखने के निर्देश दिए हैं। साथ ही एक स्वतंत्र समिति के गठन का भी प्रस्ताव रखा है जो प्रदर्शनकारियों से संपर्क कर उनकी मांगों का समाधान ढूंढेगी।

3 बजट को लेकर राजयसभा में भी जमकर हंगामा मचा हुआ है ऐसे में विपक्ष के वॉकआउट करने पर सभापति जगदीप धनखड़ ने कहा, “माननीय सदस्यों, आज बजट पर चर्चा सूचीबद्ध थी और मैंने विपक्ष के नेता को इस उम्मीद में मंच दिया कि नियमों का पालन किया जाएगा. मुझे लगता है कि इसे एक चाल और रणनीति के रूप में इस्तेमाल किया गया है.

4 आम बजट 2024 पर विपक्षी नेताओं ने नाराजगी जाहिर की है। कांग्रेस का कहना है कि मोदी सरकार ने राज्यों के साथ भेदभाव किया। वहीं आज राज्यसभा में आम बजट पर चर्चा चल रही है। राज्यसभा में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि इस बजट में दो राज्यों को छोड़कर किसी राज्यों को कुछ नहीं मिला। सिर्फ दो राज्यों की थाली में पकोड़ा दिया गया।

5 बिहार विधानसभा का मानसून सत्र जारी है। आज सेशन का तीसरा दिन है। तीसरे दिन विपक्ष के विधायकों ने सदन में आरक्षण के मुद्दे पर जमकर बवाल किया। विपक्ष की नारेबाजी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को गुस्सा आ गया। नीतीश कुमार ने गुस्से-गुस्से में राजद की महिला विधायक को फटकार लगा दी। उन्होंने कहा, “अरे तुम महिला हो कुछ जानती नहीं हो”। अब इसे लेकर जमकर चर्चा हो रही है।

6 जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद की याचिका पर आज दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई होगी। बता दें कि इससे पहले उमर खालिद की याचिका कोर्ट ने खारिज कर दी थी। वहीं दो दिन पहले न्यायमूर्ति अमित शर्मा ने मामले की सुनवाई से खुद को अलग कर लिया था। बताया गया कि खालिद की दूसरी जमानत याचिका 28 मई को ट्रायल कोर्ट ने खारिज कर दी थी और निचली अदालत के निर्णय को उमर खालिद चुनौती दी है।

7 मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के खिलाफ आपत्तिजनक बयान देना भाजपा विधायक भानुप्रताप शाही को भारी पड़ सकता है। भानुप्रताप के बयान को झामुमो आदिवासी अस्मिता का मुद्दा बनाने में जुट गई है। झामुमो कार्यकर्ता ने भानुप्रताप के खिलाफ एससी/एसटी व आइटी एक्ट सहित कई संगीन धाराओं में मामला दर्ज कराया है। भानुप्रताप के खिलाफ यह एफआईआर झामुमो कार्यकर्ता राजेंद्र उरांव ने गढ़वा के रमना थाने में दर्ज कराई है।

8 शिरोमणि अकाली दल के प्रधान सुखबीर बादल श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी रघबीर सिंह को स्पष्टीकरण देने के लिए दोपहर एक बजे श्री अकाल तखत पहुंचे। 15 जुलाई को तख्तों के सिंह साहिबान ने सुखबीर को 15 दिन के भीतर अकाल तख्त पर निजी तौर पर होकर स्पष्टीकरण देने का फरमान जारी किया था। सुखबीर ने एक निमाने सिख की तरह 16 जुलाई को ही अकाल तख्त पर 15 दिनों में पहुंचने की पुष्टि कर दी थी।

9 लोकसभा सदन में रोहतक सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने खिलाड़ियों को नौकरी और रिवॉर्ड को लेकर बीजेपी सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि मौजूदा बीजेपी सरकार ने कांग्रेस की पदक लाओ, पद पाओ की नीति पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही खिलाड़ियों को साल 2021 से कोई कैश रिवॉर्ड नहीं दिया गया है। उन्होंने कहा कि हमारे खिलाड़ियों का सम्मान मिलना चाहिए। हमारे खिलाड़ी भारत का झंडा उठाने के लिए विदेशी खिलाड़ियों से लड़ेंगे तो उनको सिस्टम और सरकार लड़ने की जरूरत न पड़े।

10 वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को संसद में बजट पेश किया. जिसे लेकर नेताओं की प्रतिक्रिया सामने आ रही है ऐसे में इस बजट पर कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने कहा कि कल जो बजट पेश हुए उसमें किसान नाम गायब था. उन्होंने कहा कि किसानों के प्रति सरकार की अनदेखी जगजाहिर हो चुकी है. सरकार बनने के बावजूद कुछ झूठे वादे करके अपने साथियों को खुश करने का काम किया गया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button