विधानसभा में विपक्ष ने नीतीश सरकार को घेरा

विपक्षी नेताओं ने हाथ में बैनर-पोस्टर लेकर किया विरोध व नारेबाजी

विपक्षी महिला विधायक पर भडक़े सीएम नीतीश कुमार
राजद ने लगाए सरकार पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। बिहार विधानसभा में चल रहा मानसून सत्र लगातार हंगामेदार बना हुआ है। विपक्ष और सत्ता पक्ष के बीच लगातार जोरदार बहस और हंगामा देखने को मिल रहा है। विपक्ष घोटालों का आरोप लगाकर प्रदेश की नीतीश सरकार को घेर रहा है। आज भी जैसे ही तीसरे दिन की कार्यवाही शुरू हुई विपक्षी नेता वेल में आ गए और बैनर पोस्टर लेकर प्रदर्शन करने लगे। विपक्ष नीतीश हाय-हाय के नारे लगाने लगा। विपक्ष आरक्षण के मुद्दे पर हंगामा कर रहा है। इस बीच सीएम नीतीश कुमार को भी काफी आक्रामक रूप में देखा गया है और उन्होंने विपक्षी नेताओं को जमकर सुनाया। हालांकि, विपक्ष ने अपना विरोध लगातार जारी रखा।
दरअसल, महागठबंधन विधायकों ने 65 प्रतिशत आरक्षण को संविधान के नौवीं सूची में शामिल करने की मांग की। तभी सीएम नीतीश कुमार सदन में खड़े होकर बोलने लगे। उन्होंने कहा कि मेरी इच्छा थी तब ही सबको बुलाकर सर्वे कराया जाए। आप लोग ऐसे ही बोलते रहते हैं। हमने लगकर ये पूरा काम कराया था।

महिला विधायक से बोले नीतीश कहा- कुछ जानती भी हो

इस बीच विपक्ष की एक महिला सदस्य पर सीएम नीतीश गुस्सा गए। सीएम नीतीश ने महिला सदस्य से कहा कि कुछ जानती हो जो बोल रही हो, कहां से आई हो। महिला हो समझती नहीं हो। विपक्ष के अन्य विधायकों को भी सीएम ने कहा आप लोग चुपचाप बैठ जाइए। दरअसल, ये महिला जोर-जोर से नीतीश कुमार को बीच में टोक रही थीं। तभी सीएम को गुस्सा आ गया। इसके बाद महागठबंधन के भारी हंगामे के कारण विधानसभा की कार्यवाही को बीच में स्थगित भी किया गया।

विपक्ष सिर्फ अपनी सियासत चमका रहा : विजय

वहीं जेडीयू मंत्री विजय चौधरी ने कहा कि बिहार सरकार ने जातीय गणना खुद से कराई। आरक्षण का दायरा बढ़ा। 50 पर्सेंट से 65 फीसदी किया गया। उसी समय हम लोगों ने केंद्र सरकार से कहा था कि इसको संविधान की नौवीं अनुसूची में डाल दीजिए लेकिन पटना हाईकोर्ट ने 65 पर्सेंट आरक्षण पर रोक लगा दी है। हम लोग सुप्रीम कोर्ट भी गए हैं ताकि रोक हट जाए, लेकिन विपक्ष बेवजह हंगामा कर रहा है। सिर्फ अपनी सियासत चमका रहा है।

विपक्ष ने टैबलेट घोटाले के लगाए आरोप

इससे पहले विधानसभा के बाहर भी विपक्षी दलों के नेताओं ने हाथ में बैनर और तख्ती लेकर सरकार के विरोध में नारेबाजी की। वहीं आरजेडी विधायक मुकेश रोशन ने दस्तावेज दिखाकर सरकार पर घोटाले का आरोप लगाते हुए कहा कि जीईएम पोर्टल पर डाला गया है कि बिहार शिक्षा परियोजना के तहत सवा लाख टैबलेट खरदीना है। यह टैबलेट मेक इन इंडिया के तहत 10,000 में मिलता है, लेकिन विदेश की कम्पनियों सैमसंग इत्यादि से यह मंगाया जा रहा है। सवा लाख टैबलेट खरीदने के लिए सारे नियम कानून को तोड़े जा रहे हैं। मुकेश रोशन ने कहा कि शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ ने सभी नियम कानून को ताक पर रखकर, निविदा शर्तों में छेड़-छाड़ करके यह काम बाहरी कम्पनी को दिया गया है। कांग्रेस विधायक राजेश राम के नेतृत्व में कांग्रेस विधायकों ने हाथ में झाल लेकर प्रदर्शन किया। उनकी मांग है कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिले। बजट बिहार विरोधी है। बिहार को कुछ नहीं मिला।

शंभू बॉर्डर पर हरियाणा और पंजाब को ’सुप्रीम’ फटकार

कोर्ट बोला- 1 हफ्ते के अंदर किसानों से करें बात
बात करने के लिए निष्पक्ष लोगों का करें चयन
अदालत ने कहा- हाईवे हमेशा बंद नहीं रख सकते

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। शंभू बॉर्डर खुलेगा या नहीं इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान अदालत ने पंजाब और हरियाणा सरकार को फटकार लगाते हुए कहा कि किसानों से बात करना जरूरी है और 1 सप्ताह के अंदर ऐसे निष्पक्ष लोगों के नाम तय करें जो किसानों से बात करेंगे। तब तक दोनों राज्य अभी जो स्थिति है, बनाए रखें।
सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि किसानों से बात करना जरूरी। सरकार कुछ निष्पक्ष लोगों के जरिए उनकी बात सुने। हमने निष्पक्ष लोगों के जरिए किसानों से बात करने के लिए कहा है। 1 सप्ताह में हरियाणा और पंजाब सरकार वार्ताकारों के नाम हमें सुझाए। दोनों राज्य चरणबद्ध तरीके से बॉर्डर खोलने पर बात करें ताकि आम लोगों की समस्या दूर हो सके। अगर वार्ताकारों के नाम राज्य सरकारें तय न कर सकें, तो हम तय करेंगे।

हरियाणा-पंजाब ने एक दूसरे पर बोला हमला

इससे पहले सुनवाई के दौरान हरियाणा के लिए पेश सॉलिसीटर जनरल ने कहा कि जो सो रहा है, उसे जगा सकते हैं लेकिन जो जागते हुए भी खुद को सोया हुआ दिखाए, उसे कैसे जगा सकते हैं। इस पर कोर्ट ने कहा कि हाईवे हमेशा बंद नहीं रह सकता। तो सॉलिसीटर ने कहा कि वह जेसीबी और ट्रैक्टर ट्रॉली लेकर आना चाहते हैं, क्या हाईवे पर इनकी जगह है। वहीं, पंजाब के वकील ने कहा कि हरियाणा ने बॉर्डर बंद किया है तो इसके जवाब में सॉलिसीटर ने कहा कि पंजाब आंदोलनकारियों को हटाए। हम बॉर्डर खोल देंगे। दोनों की बात पर कोर्ट ने कहा कि हम पंजाब और हरियाणा का झगड़ा सुनने नहीं बैठे हैं।

मिडिल क्लास का गला रेतकर चल रही सरकार: श्रीनेत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत बीजेपी पर हमला बोलने का कोई मौका नहीं छोड़ती हैं। अब एक बार फिर केंद्र सरकार को निशाने पर लेते सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि ये कुर्सी बचाओ बजट है। हालांकि, हमें खुशी है कि बिहार और आंध्र प्रदेश को इस बजट में बहुत कुछ दिया गया। लेकिन हमें उम्मीद है कि अब बिहार में पुल नहीं गिरेंगे। सुप्रिया श्रीनेत ने कहा, नकल के लिए भी अकल की जरूरत है।
कांग्रेस प्रवक्ता ने आगे कहा कि इनके भक्तगण ही इनकी कुर्सी हिला रहे हैं। मिडिल क्लास आपके साथ था। लेकिन अब बजट के बाद उसने आपसे नाता तोड़ दिया है। मिडिल क्लास के लोग लिख रहे हैं कि बीजेपी को वोट देकर गलती कर दी। आप मिडिल क्लास की कमर क्यों तोड़ रहे हैं। श्रीनेत ने सरकार पर तल्ख होते हुए कहा कि महंगाई कंट्रोल नहीं हो रही, ये मिडिल क्लास का गला रेतकर सरकार चला रहे।

एएमयू में मामूली विवाद पर चली गोली, दो घायल

रजिस्ट्रार कार्यालय में तैनात दो कर्मचारियों को लगी गोली, पुलिस कर रही मामले की छानबीन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
अलीगढ़। उत्तर प्रदेश में ऐसा लगता है कि कानून व्यवस्था बिल्कुल ताक पर रख दी गई है। प्रदेश में गोली चलाना, हत्या करना जैसे आम बात हो गई है। आए दिन प्रदेश में तरह-तरह की गंभीर घटनाओं को अंजाम दिया जाता रहता है। इस बीच अब राज्य के अलीगढ़ जिले में फायरिंग की घटना से दहशत फैल गई। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की मेडिकल कॉलोनी में मामूली विवाद के बाद रजिस्ट्रार कार्यालय में तैनात कर्मचारियों पर फायरिंग का मामला सामने आया है।
फायरिंग में गोली लगने से दोनों कर्मचारी घायल हो गए हैं। घायल कर्मचारियों को इलाज के लिए जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। पुलिस अधिकारी फोर्स के साथ मेडिकल कॉलेज में मौजूद हैं। साथ ही घटना की जानकारी में जुटे हैं।

दोनों सगे भाइयों को लगी गोली

अभी तक प्राप्त जानकारी के अनुसार, अलीगढ़ के थाना सिविल लाइन इलाके में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की मेडिकल कॉलोनी में एएमयू रजिस्ट्रार कार्यालय में तैनात दो सगे भाइयों को गोली मार दी गई। गोली लगने से दोनों भाई घायल हो गए हैं। घायलों को उपचार के लिए जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने मौके से दो आरोपियों को हिरासत में लिया है। पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर रही है, साथ ही घटना में शामिल अन्य आरोपियों की तलाश में जुटी है।

सुबह साढ़े नौ बजे हुई फायरिंग

अलीगढ़ मुस्लिम विवि के प्रॉक्टर डॉ. वसीम अली ने बताया कि एएमयू की मेडिकल कॉलोनी में रहने वाले मोहम्मद नदीम, मोहम्मद करीम रजिस्ट्रार कार्यालय में तैनात हैं। बुधवार सुबह 9.30 बजे मेडिकल कॉलोनी में दोनों सगे भाइयों पर हमलावरों ने फायरिंग कर दी। गोली लगने पर दोनों सगे भाई घायल हो गए। एएमयू की सुरक्षा व्यवस्था में तैनात मोबाइलिंग टीम मौके पर पहुंच गई और दोनों घायल भाइयों को उपचार के लिए मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया।

काठमांडू में विमान क्रैश,18 की मौत

टेक ऑफ के समय रनवे से प्लेन के फिसलने के कारण हुआ हादसा
काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर हुई घटना

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
काठमांडू। भारत के पड़ोसी राष्ट्र नेपाल से एक दर्दनाक हादसे की खबर सामने आई है। नेपाल की राजधानी काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बुधवार सुबह उड़ान भरने के दौरान एक निजी एयरलाइन कंपनी का विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस विमान में 19 लोग सवार थे। इनमें 18 लोगों की मौत की की खबर सामने आ चुकी है। हादसे के बाद नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली भी घटनास्थल पर पहुंचे।
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, विमान पोखरा जा रहा था और सुबह करीब 11 बजे दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हवाई अड्डे पर तैनात एक सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि विमान के पायलट को अस्पताल ले जाया गया। उन्होंने बताया कि विमान में लगी आग को बुझा दिया गया है। पुलिस और दमकलकर्मी दुर्घटनास्थल पर बचाव अभियान चला रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, हादसा हवाई जवाज के टेक ऑफ के दौरान रनवे से फिसल जाने के कारण हुआ है।

एहतियातन बंद किया गया त्रिभुवन एयरपोर्ट

पोखरा जाने वाले विमान के उड़ान भरने के दौरान रनवे से बाहर निकल जाने के कारण यह दुर्घटना हुई। विमान में चालक दल के सदस्यों सहित 19 लोग सवार थे। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, दुर्घटनास्थल से 18 शव बरामद किए गए। जहाज के कैप्टन एमआर शाक्य को अस्पताल ले जाया गया है। हवाई अड्डे पर धुएं का घना गुबार देखा गया। पुलिस और दमकलकर्मी दुर्घटना स्थल पर बचाव अभियान चला रहे हैं। हादसे के बाद काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट को एहतियातन बंद कर दिया गया है।

उड़ानों को किया गया डायवर्ट

प्लेन हादसे की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं, जिसमें नजर आ रहा है कि विमान से आग की ऊंची-ऊंची लपटें उठ रही हैं। हादसे की वजह से त्रिभुवन एयरपोर्ट पर विमानों की आवाजाही प्रभावित हुई है। इस हादसे के बाद एहतियात बरतते हुए त्रिभुवन एयरपोर्ट पर लैंड होने वाले विमानों की लैंडिंग को लखनऊ और कोलकाता की तरफ डाइवर्ट कर दिया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button