शोभायात्रा पर देशभर में जगह-जगह आगजनी

लखनऊ, बडोदरा, हावड़ा व संभाजीनगर में झड़प, पुलिस ने 50 से ज्यादा को किया गिरफ्तार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
वडोदरा/ संभाजीनगर/ कोलकाता। देशभर में रामनवमी के दिन कुछ राज्यों में हिंसा और आगजनी की खबरें भी सामने आईं। गुजरात के बडोदरा, महाराष्ट्र के क्षत्रपति संभाजीनगर-जलगांव, पश्चिम बंगाल के हावड़ा-इस्लामपुर और उत्तर प्रदेश के लखनऊ में छात्रों के दो गुटों के बीच झड़प के बाद पथराव और आगजनी की घटनाएं हुईं। अब तक 50 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस और इन इलाकों में लगातार गश्त कर रही हैं। अभी हालत सामान्य है। वहीं गुजरात के वडोदरा शहर में दो जगहों पर रामनवमी शोभायात्रा में पथराव किया गया।
पहली घटना फतेहपुरा क्षेत्र के पंजरीगर मोहल्ले के पास दोपहर में हुई, जबकि दूसरी घटना शाम को नजदीकी कुंभरवाड़ा में हुई। पुलिस के मुताबिक, फतेहपुरा क्षेत्र में हुई घटना में कोई घायल नहीं हुआ, जबकि कुंभरवाड़ा में रामनवमी के जुलूस पर हुए पथराव में एक महिला समेत कुछ लोग घायल हो गए। पंजरीगर मोहल्ले के जुलूस का आयोजन विश्व हिंदू परिषद ने किया था। वहीं, दूसरा जुलूस स्थानीय निवासियों द्वारा आयोजित किया गया था। महाराष्टï्र के छत्रपति संभाजीनगर (पुराना नाम औरंगाबाद) के किराडपुरा इलाके में रात दो गुटों के बीच झड़प हो गई। लोगों ने एक-दूसरे पर पथराव किया और कई वाहनों में आग लगा दी। मौके पर पहुंची पुलिस पर भी लोगों ने पथराव किया। हमले में 10 पुलिसकर्मी समेत 12 लोग घायल हो गए। अब तक 20 लोगों की गिरफ्तार किया गया है।
पश्चिम बंगाल के हावड़ा और उत्तरी दिनाजपुर जिले में शोभायात्रा के दौरान हिंसक झड़प हुई। हावड़ा के शिबपुर और उत्तरी दिनाजपुर जिले में इस्लामपुर शहर के डालखोला में भी हिंसा हुई है। हावड़ा के शिबपुर में दो गुटों में जमकर पत्थरबाजी हुई। शिबपुर में विश्व हिंदू परिषद और बंजरग दल ने शोभायात्रा निकाली थी। हिंसा का दूसरा मामला इस्लामपुर शहर के डालखोला का है। यहां भी शोभायात्रा के दौरान दो गुटों में जमकर पत्थरबाजी हुई। इसमें एक युवक की मौत हो गई, जबकि पांच-छह पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। पुलिस ने बताया कि युवक की मौत हिंसा के दौरान हार्ट अटैक से हुई। रामनवमी पर हिंसा की खबर लखनऊ से भी आई। वहां भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटीमें छात्रों के गुट के बीच झड़प हुई। यहां एबीवीपी के छात्रों ने राम नवमी पर जुलूस निकाला था। दूसरे गुट ने इसका विरोध किया, जिस पर झड़प हो गई। बाद में दोनों गुटों ने वीसी से कार्रवाई की मांग की। हालांकि, यह मामला पुलिस तक नहीं पहुंचा है।

दंगों के लिए राज्य के बाहर से गुंडे लाए : ममता

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इन घटनाओं के लिए सीधे भाजपा को जिम्मेदार ठहराया है। ममता ने भाजपा का नाम लिए बगैर कहा,कि वे सांप्रदायिक दंगों के लिए राज्य के बाहर से गुंडे बुलाते रहे हैं। उनके जुलूसों को किसी ने नहीं रोका लेकिन उन्हें तलवारें और बुलडोजर लेकर मार्च करने का अधिकार नहीं है। हावड़ा में ऐसा करने की उनकी हिम्मत कैसे हुई ममता ने कहा- ‘उन्होंने मार्ग क्यों बदल दिया? विशेष रूप से एक समुदाय को टारगेट करने और हमला करने के लिए अनधिकृत मार्ग क्यों चुना? भाजपा ने हमेशा हावड़ा, पार्क सर्कस और इस्लामपुर को निशाने पर रखा है।

संभाजीनगर में शराबियों ने माहौल बिगाड़ा : सांसद

संभाजीनगर के सांसद इम्तियाज जलील ने में कहा कि यहां झड़प शराबियों के दो गुटों में हुई। इन्होंने ही पत्थरबाजी की। राम मंदिर को कोई नुकसान नहीं हुआ। मंदिर में कोई नहीं गया। इसलिए नागरिकों को अफवाहों पर विश्वास नहीं करना चाहिए। संभाजीनगर में भीड़ को काबू करने के लिए कुछ धर्मगुरुओं को बुलाया गया। लेकिन भीड़ उनकी बात मानने को तैयार नहीं थी।

हावड़ा में हुई हिंसा प्रशासन की विफलता: शुभेंद्र अधिकारी

भाजपा नेता और बंगाल विधानसभा में नेता विपक्ष शुभेंदु अधिकारी ने कहा कि पिछले साल हावड़ा में इसी जगह पर हिंसा हुई थी। मैं किसी एक समुदाय को इसका जिम्मेदार नहीं ठहरा रहा हूं. यह प्रशासन की विफलता है। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि ममता बनर्जी ने रोहिंग्याओं के लिए रेड कार्पेट बिछाया, उनको देश कभी माफ नहीं करेगा।

नितिन, हिमांशु, कल्पना व दीपक सहित 10 अफसरों को पदोन्नति

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रदेश सरकार ने 1990 बैच के 10 आईएएस अधिकारियों को प्रमुख सचिव से अपर मुख्य सचिव के पद पर पदोन्नति दे दी है। नौ अधिकारी वर्तमान में शासन स्तर पर विभिन्न विभागों के मुखिया हैं। अर्चना अग्रवाल केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर तैनात हैं। करीब ढाई वर्ष के लंबे इंतजार के बाद इन अफसरों को पदोन्नति मिल सकी है। इन्हें मुख्य सचिव के बराबर नियत वेतनमान 2.25 लाख रुपये (सातवें वेतन आयोग के पे-मैट्रिक्स में लेवल-17) में पदोन्नति दी गई है। शासन में तैनात सभी नौ अधिकारियों ने अपर मुख्य सचिव के पद का कार्यभार ग्रहण कर लिया है।
केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर तैनात होने की वजह से अर्चना अग्रवाल को प्रोफार्मा पदोन्नति दी गई है। ये अफसर अब अपर मुख्य सचिव होंगे, नितिन रमेश गोकर्ण, अपर मुख्य सचिव आवास एवं शहरी नियोजन, हिमांशु कुमार, अपर मुख्य सचिव ग्राम्य विकास,कल्पना अवस्थी, अपर मुख्य सचिव राज्यपाल, रजनीश गुप्ता, अपर मुख्य सचिव राजनैतिक पेंशन एवं नागरिक सुरक्षा, दीपक कुमार, अपर मुख्य सचिव बेसिक व माध्यमिक शिक्षा, जितेंद्र कुमार, अपर मुख्य सचिव सामान्य प्रशासन,डा. सुधीर महादेव बोबडे, अपर मुख्य सचिव उच्च शिक्षा, अनीत सिंह, अपर मुख्य सचिव खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन, सुधीर गर्ग, अपर मुख्य सचिव राजस्व।

डीएस चौहान को मिला डीजीपी का पे स्केल

इसके अलावा कार्यवाहक डीजीपी डीएस चौहान को डीजीपी का पे स्केल दिया गया, जो 12 मई 2022 से प्रभावी माना जाएगा। 1990 बैच के आईएएस अधिकारियों की पदोन्नति के लिए विभागीय पदोन्नति समिति की बैठक गत मंगलवार को मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा की अध्यक्षता में हुई थी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंजूरी के बाद शुक्रवार को इनकी पदोन्नति के आदेश जारी कर दिए गए ।

निरीक्षण

शुक्रवार सुबह अचानक डिप्टी सीएम बृजेश पाठक बलरामपुर अस्पताल पहुंचे इस दौरान उन्होंने तीमारदारों से मिलकर उनका हालचाल लिया। डिप्टी सीएम को देख डॉक्टरों में मचा रहा हडक़ंप।

सीएम योगी के दावे की खुली पोल

विधायक के जूता रगड़ते ही उखड़ती चली गई सडक़
जखनियां से सुभासपा विधायक बेदी राम का वीडियो हो रहा वायरल

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
गाजीपुर। भ्रष्टïाचार मुक्त शासन व गुणवत्तापूर्ण विकास का दावा करने वाली योगी सरकार की कलई गाजीपुर के जखनियां से सुभासपा विधायक बेदी राम का एक वीडियो से खुल गई है। तेजी से वायरल हो रहे इस वीडियो में विधायक एक सडक़ पर जूता रगड़ते नजर आ रहे हैं और जूता रगडऩे से सडक़ उखड़ती दिख रही है
मामला जखनियां क्षेत्र के जंगीपुर-बहरियाबाद-यूसुफपुर को जोडऩे वाली सडक़ का है, जो जंगीपुर को यूसुफपुर से जोड़ती है। करीब 4.5 किलोमीटर की इस सडक़ को लोक निर्माण विभाग (पीडब्लूडी) द्वारा बनाया जा रहा है। करीब 1 किलोमीटर सडक़ का निर्माण कार्य पूरा हो चुका था।
विधायक बेदी राम के वायरल हो रहे वीडियो में नजर आ रहा है कि सडक़ पर पैर को रगड़ते हुए नजर आ रहें, जूते से रगड़ते ही सडक़ टूटनी शुरू हो जाती है, इसके बाद वह कहते हैं- ऐसी सडक़ बनती है? कौन है इस सडक़ का ठेकेदार? ये है सडक़ की क्वालिटी ये वीडियो 29 मार्च का बताया जा रहा है।

बसपा ने दिया शाइस्ता को झटका मेयर पद का प्रत्याशी नहीं बनाएगी

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
प्रयागराज। अतीक को सजा सुनाए जाने के बाद उसके करीबियों की मुश्किलें भी बढ़ती हुई दिखाई दे रही हैं। अतीक अहमद को सजा मिलने के बाद बहुजन समाज पार्टी ने उसकी पत्नी शाइस्ता परवीन के सिर से अपना हाथ खींच लिया है।
उमेश पाल की हत्या से पहले पार्टी ने शाइस्ता परवीन को अपना मेयर पद का प्रत्याशी बनाया था, लेकिन अब पार्टी ने अपना फैसला बदलते हुए प्रत्याशी भी बदल दिया है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक प्रयागरात की मेयर सीट चाहे आरक्षित हो या नहीं, लेकिन पार्टी शाइस्ता को इस पद पर अपना प्रत्याक्षी नहीं बनाएगी।

Related Articles

Back to top button