स्टालिन के बाद सोरेन से मिले अरविंद केजरीवाल

अध्यादेश के खिलाफ मांगा समर्थन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
रांची/नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान गुरुवार को रांची पहुंच गए। यहा उन्होंने शुक्रवार को झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मुलाकात की। केजरीवाल राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रशासनिक सेवाओं पर नियंत्रण को लेकर केंद्र द्वारा लाए गए अध्यादेश के खिलाफ अपनी पार्टी आम आदमी पार्टी (आप) के लिए सीएम सोरेन की पार्टी झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) का समर्थन मांगेंगे।
झारखंड सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल एवं पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान दो जून 2023 को दोपहर में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मुलाकात करेंगे। दोनों दोपहर दो बजे मुख्यमंत्री आवास पर संयुक्त रूप से मीडिया से बातचीत करेंगे। दरअसल, केंद्र ने आईएएस और दानिक्स कैडर के अधिकारियों के तबादले और उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई के लिए राष्ट्रीय राजधानी सिविल सेवा प्राधिकरण बनाने के लिए 19 मई को अध्यादेश जारी किया था। यह अध्यादेश सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिल्ली में निर्वाचित सरकार को पुलिस, सार्वजनिक व्यवस्था और भूमि से संबंधित सेवाओं को छोडक़र अन्य सेवाओं का नियंत्रण सौंपने के बाद आया। अध्यादेश जारी किए जाने के छह महीने के भीतर केंद्र को इसकी जगह लेने के लिए संसद में एक विधेयक लाना होगा। पहले दिल्ली सरकार के सभी अधिकारियों के स्थानांतरण और पदस्थापना उपराज्यपाल के कार्यकारी नियंत्रण में थे।


स्टालिन ने दिया समर्थन का भरोसा

इससे पहले केजरीवाल और मान ने चेन्नई में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन से मुलाकात की थी। स्टालिन ने केंद्र पर गैर-भाजपा शासित राज्यों में संकट उत्पन्न करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि द्रमुक केंद्रीय अध्यादेश का कड़ा विरोध करेगी। स्टालिन ने कहा कि केंद्र आम आदमी पार्टी के लिए संकट उत्पन्न कर रहा है और विधिवत चुनी हुई सरकार को स्वतंत्र रूप से काम करने से रोक रहा है। आप सरकार के पक्ष में उच्चतम न्यायालय के फैसले के बावजूद केंद्र अध्यादेश लाया। स्टालिन ने केजरीवाल को अपना अच्छा दोस्त बताया।

गैर-भाजपा दलों को साथ लाने की कोशिश

इसके बाद आप प्रमुख केजरीवाल अध्यादेश के खिलाफ समर्थन हासिल करने के लिए गैर-भाजपा दलों के नेताओं से संपर्क कर रहे हैं। उनका मकसद हैं कि संसद में विधेयक लाए जाने पर केंद्र उसे पारित नहीं करा सके।

पुरस्कार

इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजनान्तर्गत 370 उत्कृष्ट ग्राम पंचायतों के पुरस्कार वितरण समारोह में शिरकत करने पहुँचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान योजनान्तर्गत 3,145 ग्राम पंचायतों के सचिवों को लैपटॉप वितरण किया और उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना का शुभारम्भ भी किया।

140 हथियारों के साथ उग्रवादियों ने किया सरेंडर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मणिपुर। मणिपुर में 140 हथियार समेत उग्रवादियों ने सरेंडर कर दिया है। मणिपुर में गृहमंत्री अमित शाह के दौरे के तुरंत बाद ही इसे बड़े असर के तौर पर देखा जा रहा है। दरअसल बीते दिन ही शाह ने इस बात को लेकर अपील की थी, जिसके चौबीस घंटे के अंदर ही इतनी ज्यादा संख्या में हथियार के साथ उग्रवादियों ने सरेंडर कर दिया है।
बीती 3 मई से भडक़ी हिंसा के चलते मणिपूर राज्य जल उठा था और करीब 75 से ज्यादा लोगों ने जान गंवा दी थी। कल गृहमंत्री ने लोगों से अपील की कि जिनके पास हथियार हैं, वो हथियार पुलिस के पास जमा कर दें। कल से पुलिस कॉम्बिंग करेगी और कॉम्बिंग के दौरान जिन लोगों के पास हथियार मिलेंगे, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। राज्य में शांति बहाली के लिए राज्यपाल की अध्यक्षता में एक शांति समिति का भी गठन किया जाएगा।

बाबा महाकाल की नगरी में पहुंचे नेपाल के पीएम कमल दहल प्रचंड

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
उज्जैन। नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड आज बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन के दौरे पर हैं। वह इंदौर से सडक़ मार्ग से होते हुए उज्जैन पहुंच गए हैं। यहां राज्यपाल मंगूभाई पटेल उनकी अगवानी की, जिसके कुछ देर में वह महाकाल लोक का भ्रमण करने गए और फिर बाबा महाकाल की पूजा किया।
नेपाल के पीएम के दौरे के चलते उज्जैन शहर और महाकाल मंदिर को भव्य रूप से सजाया गया है। वहीं, सुरक्षा के लिहाज से भारी पुलिस बल भी तैनात किया गया है। नेपाल के प्रधानमंत्री के भाषांतरण की सेवा प्रदान करने का काम इंदौर की कंपनी को सौंपा गया है। इंदौर की वर्ड डीलर्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी भाषांतरण का काम करेगी। ये कंपनी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कार्य करती है और काफी ज्यादा सक्रीय भी है। अब तक वर्ड डीलर्स प्राइवेट लिमिटेड ने कई ब?े इवेंट में भाषांतरण की सेवा प्रदान की है। कंपनी को इंग्लैंड में चेंज मेकर कंपनी के नाम से जाना जाता है।

सांस्कृतिक रूप से भारत नेपाल एक जैसे : शिवराज

वहीं, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस अवसर पर कहा कि भारत और नेपाल अत्यंत प्राचीन राष्ट्र हैं। भारत और नेपाल भले ही दो शरीर हों पर सांस्कृतिक रूप से वे एक हैं। दोनों का सांस्कृतिक वैभव और संस्कार एक जैसे हैं। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि भारत और नेपाल के संबंध आने वाले दिनों में और भी प्रगाढ़ होंगे।

पहलवानों के लिए महापंचायत में तय होगी रणनीति

अब किसान नेता भी जुड़ गए

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कुरुक्षेत्र। भारतीय जनता पार्टी के सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध कर रहे पहलवानों के समर्थन में अब किसान नेता भी जुड़ गए हैं। इस मामले पर आगे की रणनीति तैयार करने के लिए शुक्रवार कुरुक्षेत्र में खाप पंचायत बुलाई गई है। बैठक में किसान नेता राकेश टिकैत पहुंच चुके हैं। उनके अलावा सुखविंदर सिंह औलख और अमरजीत मोहडी सहित कई बड़े किसान नेता शामिल होंगे।
इस बैठक की अध्यक्षता सूबे सिंह समैण करेंगे। इसमें श्योरण खाप, धनखड़ खाप, संगरोहा खाप, समैण खाप और सर्व खाप के शामिल होने की संभावना है। आज होने वाली बैठक में सर्वसम्मति के साथ फैसला लिया जाएगा।

राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे खाप प्रतिनिधि

इससे पहले बीते दिन राकेश टिकैत ने एलान किया था कि खाप प्रतिनिधि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु से शुक्रवार को मुलाकात करेंगे। उन्होंने कहा था कि खाप और प्रदर्शनकारी पहलवानों की हार नहीं होगी। साथ ही किसान नेता ने कुरुक्षेत्र में फैसले लिए जाने की बात भी कही थी।

बृजभूषण बयानबाजी न करें : भाजपा

नई दिल्ली। बृजभूषण शरण सिंह के मामले में बीजेपी आलाकमान एक्शन में आ गया है। सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय नेतृत्व ने पहलवानों के मामले में बृजभूषण को अनावश्यक बयानबाजी से बचने की हिदायत दी है। ज्ञात हो कि बृजभूषण ने फेसबुक पोस्ट में लिखा, मेरे प्रिय शुभचिंतकों! आपके समर्थन के साथ पिछले 28 वर्षों से लोकसभा के सदस्य के रूप में सेवा की है, मैंने सत्ता और विपक्ष में रहते हुए सभी जातियों, समुदायों और धर्मों के लोगों को एकजुट करने का प्रयास किया है, इन्हीं कारणों से मेरे राजनीतिक विरोधियों और उनकी पार्टियों ने मुझ पर झूठे आरोप लगाए हैं।

Related Articles

Back to top button