सरकार बनते ही समान नागरिक संहिता के लिए गठित करेंगे कमेटी : धामी

  • उत्तराखंड के सीएम ने वोटिंग से पहले चला यूनिफार्म सिविल कोड का बड़ा दांव

लखनऊ। उत्तराखंड चुनाव से पहले खटीमा पहुंचे प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर एस धामी ने कहा है कि उत्तराखंड में जल्द से जल्द समान नागरिक संहिता लागू किया जाएगा। इस बीच उन्होंने कांग्रेस व हरीश रावत पर निशाना भी साधा। सीएम धामी ने कहा कि चुनाव के बाद नई सरकार शपथ ग्रहण करते ही न्यायविदों की एक कमेटी गठित करेगी जो राज्य में समान नागरिक संहिता का ड्राफ्ट तैयार करेगी। सीएम धामी ने कहा कि यह सामाजिक सद्ïभाव को बढ़ाएगा, लैंगिक न्याय को बढ़ावा देगा, महिला सशक्तिकरण को मजबूत करेगा और राज्य की असाधारण सांस्कृतिक-आध्यात्मिक पहचान और पर्यावरण की रक्षा करने में मदद करेगा. मैं जो घोषणा करने जा रहा हूं वह मेरी पार्टी का संकल्प है और भाजपा की नई सरकार बनते ही इसे पूरा किया जाएगा। देवभूमि की संस्कृति और विरासत को अक्षुण्ण रखना हमारा प्रमुख कर्तव्य है, इसके लिए हम कटिबद्ध हैं।

उन्होंने कहा कि शपथ ग्रहण के तुरंत बाद, नई भाजपा सरकार राज्य में समान नागरिक संहिता का मसौदा तैयार करने के लिए एक समिति बनाएगी। यह यूसीसी सभी लोगों के लिए विवाह, तलाक, भूमि-संपत्ति और विरासत के संबंध में समान कानून प्रदान करेगी, चाहे उनकी आस्था कुछ भी हो। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री बनने से पहले धामी खटीमा विधानसभा सीट से दो दफे के विधायक रह चुके हैं। बता दें कि उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपने निर्वाचन क्षेत्र में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, पूर्व सैनिकों के लिए कैंटीन, सौ बीघे भूभाग पर आवासीय एकलव्य विद्यालय, रोडवेज स्टैंड, बाईपास, सौंदर्यीकरण, शहीदस्थल के निर्माण, सरकारी हॉस्पिटल में सीटी स्कैन की सुविधा जैसी कई विकास परियोजनाओं के शिलान्यास और लोकार्पण किए।

भाजपा-कांग्रेस के सामने आप बनी चुनौती

देहरादून। उत्तराखंड में विधानसभा सीट धर्मपुर में भाजपा और कांग्रेस के बीच मुख्य मुकाबला है। वहीं आम आदमी पार्टी इस सीट पर तीसरा विकल्प बनने के लिए जीजान से जुटी है। भाजपा और कांग्रेस दोनों ही पार्टियां जीत का क्रम जारी रखने के उद्देश्य से मैदान में उतर रही हैं। वहीं आम आदमी पार्टी, उक्रांद, अन्य पार्टियां व निर्दलीय जीत हासिल कर इतिहास रचने के इरादे से मैदान में उतरी हैं। इस विधानसभा क्षेत्र के शहर के दक्षिणी इलाके और क्लेमेंटटाउन कैंट शामिल है।

परिसीमन के बाद 2012 में बनी धर्मपुर विधानसभा सीट पर हुए पहले चुनाव में कांग्रेस के दिनेश अग्रवाल ने जीत हासिल की। उसके बाद 2017 के चुनावों में भाजपा के विनोद चमोली इस सीट से जीतकर विधानसभा पहुंचे। आप प्रत्याशी योगेंद्र चौहान ने कहा कि कांग्रेस प्रत्याशी हारने के बाद पांच साल तक कहां थे। ऐसे नेता को स्थानीय लोग नहीं चाहते हैं। भाजपा विधायक ने भी पांच सालों के दौरान कोई विकास कार्य नहीं किए। जनता इन दोनों का असली चेहरा देख चुकी है। दोनों पार्टियों के प्रत्याशियों को इस बार क्षेत्र की जनता कड़ा सबक देगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button