सावधान ! आ रही है कोरोना की चौथी लहर, IIT कानपुर के वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी

Attention ! Fourth wave of corona is coming, IIT Kanpur scientists warn

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। देश में कोरोना की तीसरी लहर खात्मे की ओर है। कोरोना के मामले लगातार घट रहे है। जिससे लोगों को राहत मिली है। लेकिन कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है। IIT कानपुर के वैज्ञानिकों का दावा है कि कोरोना की चौथी लहर, जून के मध्य या आखिर तक आ सकती है।

IIT कानपुर के वैज्ञानिकों ने एक शोध के बाद ये जानकारी दी है। शोध में एक सांख्यिकीय मॉडल का इस्तेमाल किया गया और उसके नतीजों से पता चलता है कि अगली लहर लगभग चार महीने तक रहेगी।

इस शोध में जो डेटा निकलकर सामने आया है, वो इशारा कर रहा है कि देश में कोरोना की चौथी लहर, शुरुआती डेटा की उपलब्ध तारीख से 936 दिनों के बाद आएगी और यह तारीख थी 30 जनवरी, 2020।

दावा है कि देश में कोरोना की चौथी लहर 22 जून के आसपास शुरू हो सकती है और अगस्त के मध्य या अंत तक चरम पर पहुंच सकती है। हालांकि, भारत में इस लहर की गंभीरता वायरस के वैरिएंट की प्रकृति और कोविड वैक्सीनेशन की स्थिति पर निर्भर करेगी।

एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि कोविड का अगला वैरिएंट दो अलग-अलग तरीकों से सामने आ सकता है। साथ ही, इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि नया वैरिएंट पहले आए वैरिएंट की तुलना में कम गंभीर होगा।

सिएटल में फ्रेड हचिंसन कैंसर रिसर्च सेंटर के वायरोलॉजिस्ट जेसी ब्लूम का कहना है कि पहली संभावना यह है कि ओमिक्रॉन का बढ़ना जारी रहेगा, जो हो सकता है कि किसी पतरह का ओमिक्रॉन-प्लस वैरिएंट बनाए, जो BA.1 या BA.2 से भी बदतर होगा। दूसरी संभावना यह है कि कोई नया वैरिएंट आ जाए।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में चेतावनी दी थी कि हो सकता है कि ओमिक्रॉन आखिरी कोविड वैरिएंट न हो और अगला वैरिएंट और भी संक्रामक हो सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button