अंतिम पड़ाव में और बढ़ा भारत जोड़ो यात्रा का कारवां

रामबन के बनिहाल से घाटी को रवाना हुई यात्रा

  • कश्मीर में 90 किमी की हो चुकी कदमताल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
जम्मू। जम्मू-कश्मीर में भारत जोड़ो यात्रा का कारवां लगातार बढ़ता जा रहा है। शुक्रवार को यात्रा जम्मू संभाग के बनिहाल से शुरू होकर से कश्मीर के लिए रवाना हो चुकी है। इस बीच बड़ी संख्या में कश्मीर से पहुंचे लोग यात्रा में शामिल हुए।
कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि पदयात्रा एक दिन के विश्राम के बाद बनिहाल से आगे के लिए बढ़ गई है। आज वह दूरी तय की जाएगी जो बुधवार को नहीं कर पाए थे। उन्होंने बताया कि अब तब जम्मू कश्मीर में यात्रा विभिन्न जिलों में लगभग 90 किलोमीटर की दूरी तय कर चुकी है। रामबन और बनिहाल के बीच बारिश, पहाड़ों से पत्थर गिरने और भूस्खलन के कारण बुधवार को राहुल गांधी के नेतृत्व में चल रही यात्रा को चंद्रकोट (रामबन) में रोकना पड़ा था। बारिश के बीच रामबन से आगे के लिए रवाना हुई लेकिन बनिहाल में रास्ता बंद होने के कारण यात्रा को वापस चंद्रकोट में लाया गया। गणतंत्र दिवस पर विश्राम के बाद बनिहाल होते हुई श्रीनगर के लिए यात्रा रवाना हो गई है। 30 नवंबर को शेर-ए-कश्मीर मैदान श्रीनगर में भारत जोड़ो यात्रा को संपन्न किया जाना है। इससे पहले कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि यात्रा का सभी स्थानों पर यात्रा का बेहतर तरीके से स्वागत किया जा रहा है। अनंतनाग और श्रीनगर जिलों में भी यात्रा को अच्छी प्रतिक्रिया मिलने की उम्मीद है। यात्रा में घाटी के कई लोग जुड़ेगे।

राहुल गांधी की सुरक्षा में फिर हुई चूक

जम्मू। जम्मू कश्मीर की कांग्रेस प्रभारी रजनी पाटिल ने ट्वीट में कहा कि प्रशासन भारत जोड़ो यात्रा को सुरक्षा प्रदान करने में विफल रहा। सुरक्षा में चूक यूटी प्रशासन के अनुचित रवैये को दर्शाती है। कांग्रेस नेताओं ने कहा कि जम्मू कश्मीर में भारत जोड़ो यात्रा की सुरक्षा पुख्ता नहीं की जा रही है। बनिहाल से आगे घाटी में प्रवेश करने पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध भी नहीं किए गए। राहुल गांधी को इस तरह कश्मीर में प्रवेश नहीं करवा सकते। सुरक्षा में चूक का मसला सामने आते ही राहुल गांधी यात्रा को बीच में ही छोडक़र खन्नाबल को निकल गए। रामबन जिले में बनिहाल से शुक्रवार को राहुल गांधी की पदयात्रा 9 बजे शुरू हुई थी।

राहुल के ही टी-शर्ट वाले अंदाज में साथ आए उमर

जम्मू। भारत जोड़ो यात्रा में आज राहुल गंाधी को उमर अब्दुल्ला का भी साथ मिल गया। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के साथ नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला रामबन जिले के बनिहाल से भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुए। उमर राहुल की तरह सेम कलर, सेम कॉलर टी-शर्ट वाले अंदाज में नजर आए । भारत जोड़ो यात्रा के दौरान उमर अब्दुल्ला और राहुल गांधी ने सफेद रंग की एक जैसी टी-शर्ट पहन रखी थी। उमर रेलवे स्टेशन पर गांधी के साथ शामिल हुए और लगभग 2 किमी पैदल चलकर ट्रक यार्ड पहुंचे। इसके अलावा भारत जोड़ो यात्रा में दोनों के साथ नेशनल कांफ्रेस और कांग्रेस के अन्य वरिष्ठ नेता भी शामिल हुए। जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा कि दिल्ली में हमारी आवाज नहीं सुनी जाती है। राहुल गांधी खुद कश्मीरी पंडित परिवार से ताल्लुक रखते हैं और हम उनका यहां स्वागत करते है। 30 जनवरी को यात्रा का समापन होगा, जिसमें सभी 23 विपक्षी पार्टियों का एक सम्मेलन होगा और वो अंतिम समारोह होगा।

दिग्विजय सिंह को मिला राशिद अल्वी का साथ

नई दिल्ली। सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह को राशिद अल्वी का साथ मिल गया है। दिग्विजय सिंह के बयान पर कांग्रेस नेता ने कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक पर हमें विश्वास फौज पर है। जब सरकार कह रही है कि हमारे पास वीडियो है और दिग्विजय सिंह कह रहे हैं कि वीडियो दिखा दें तो छिपाने की क्या जरूरत है। आप देश से माफी मांगिए और कहिए कि हमारे पास वीडियो नहीं है। उन्होंने कहा कि आपने कहा 250-300 लोग मरे हैं। सुषमा स्वराज हमारे बीच नहीं हैं उन्होंने कहा था कि हमने ऐसी जगह स्ट्राइक कि है जहां कोई मारा ना जाए। यूपी के सीएम ने कहा था कि 400 लोग मरे हैं, किस पर यकीन करें। सरकार वीडियो दिखा दे ताकि ये जो शक पैदा हो रहा है वे पता चल जाए।

मेयर उम्मीदवार की याचिका पर सुनवाई को सुप्रीम कोर्ट तैयार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट दिल्ली में मेयर पद के लिए आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार शैली ओबेरॉय की याचिका पर सुनवाई के लिए तैयार हो गया है। कोर्ट मामले में तीन फरवरी को सुनवाई करेगी। डॉ. शैली ओबरॉय ने याचिका दाखिल करते हुए समयबद्ध तरीके से मेयर का चुनाव कराने की मांग की थी।
प्रधान न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के महापौर पद का चुनाव जल्द कराने के संबंध में ओबेरॉय की दलीलों पर संज्ञान लिया। सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा कि इसे तीन फरवरी को सूचीबद्ध किया जाएगा। दरअसल, दिल्ली में आम आदमी पार्टी की मेयर उम्मीदवार डॉ. शैली ओबरॉय ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था।
दिसंबर में दिल्ली नगरपालिका के चुनाव हुए थे और तभी परिणाम भी आ गए थे। उसके बाद से अब तक मेयर के चुनाव नहीं हो सके हैं। जनवरी में दो बार 9 जनवरी और 24 जनवरी को मेयर चुनाव की तारीख तय की गई, लेकिन दोनों ही बार सदन हंगामे की भेंट चढ़ गया और चुनाव टल गए।

दो साल से नहीं सुनी गई मेरी बात : उपेन्द्र

  • नीतीश कुमार पर जमकर लगाए आरोप

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। उपेंद्र कुशवाहा ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर नीतीश कुमार पर जमकर आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि इन दो साल में मेरी कोई बात नहीं सुनी गई। मेरी भी संतान है। नीतीश कुमार कसम खाए कि हम झूठ बोल रहे हैं।
उन्होंने कहा कि मीडिया को हम बीच में नहीं लेकर आए हैं। मैंने सीएम से मिलकर सारी बातें बताई थी कि कैसै पार्टी कमजोर हुई है। हमको लगा सीएम एक्शन लेंगे लेकिन कोई एक्शन नहीं हुआ। इन दो साल में मेरी बात नहीं सुनी गई। इसके बजाय मुख्यमंत्री ने कहा कि आप तो बीजेपी में जाना चाहते हैं। सीएम के इस बयान से मुझे बहुत दुख हुआ। हम आए-गए वाले नेता नहीं है। नीतीश कुमार के पार्टी में आए-गए वाले बयान पर कुशवाहा ने कहा कि हम आए-गए वाले नेता नहीं है। मुख्यमंत्री के मंत्रीमंडल में ही कई ऐसे नेता हैं, जो दूसरी पार्टी से आए हैं। कितने लोगों ने कई बार पार्टी बदली है। उन्होंने कहा कि जब मैंने पार्टी ज्वाइन की थी, तभी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को कहा था कि जेडीयू कमजोर हो रही है। हमने सीएम से मिलकर सारी बातें बताई थी कि कैसे पार्टी कमजोर हुई है। हमको लगा सीएम एक्शन लेंगे लेकिन कुछ नहीं हुआ। नीतीश कुमार ने उपेंद्र कुशवाहा को नसीहत दी थी कि वो पार्टी के मंच पर बात करें। इस पर कुशवाहा ने पलटवार करते हुए कहा कि हमारी मांग है कि पार्टी बैठक बुलाए।

आरजेडी से कोई डील नहीं

उन्होंने कहा कि आरजेडी से डील को लेकर कोई बात नहीं कर रहा है। हम दिल की बात आरजेडी से करने के लिए तैयार हैं। मेरी बात नहीं सुनी गई। दूसरे की बात पर नीतीश कुमार काम कर रहे हैं। वहीं आरसीपी सिंह से मिलने के सवाल पर कुशवाहा ने कहा कि मैं पार्टी छोडक़र कहीं नहीं जाने वाला हूं। पार्टी को मजबूत करने का काम करूंगा। वहीं प्रेस कॉन्फ्रेंस में उपेंद्र कुशवाहा का दर्द भी छलका। उन्होंने कहा कि जब से हमारी पार्टी का विलय हुआ, तबसे जरूरत पडऩे पर उपेंद्र कुशवाहा ने ही सीएम को फोन किया है। सीएम ने खुद से आज तक नहीं बुलाया। इस दो सालों में उन्होंने पांच मिनट भी बुलाकर बात नहीं की।

मौसम की आंख-मिचौली, ठंड-बारिश से कांपे लोग

  • पूरे उत्तर भारत में अलर्ट पहाड़ी क्षेत्रों में हो सकती है बर्फबारी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर के साथ उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में एक बार फिर मौसम करवट लेने वाला है। मौसम विभाग ने बारिश की संभावना जताई है। वहीं हिमालयी क्षेत्र में बर्फबारी जारी रहेगी। इस बदलाव का कारण नया पश्चिमी विक्षोभ है। यह 28 फरवरी से कई क्षेत्रों में सक्रिय रहेने वाला है।
वहीं 29 से 30 तक दिल्ली समेत उत्तर पश्चिमी मैदानी इलाकों में बारिश होने की संभावना बनी हुई है। आईएमडी के अनुसार, इस तरह के बदलाव से तापमान में स्थिरता नहीं रहेगी। फरवरी के माह में भी लोगों को कड़ाके की ठंड का अहसास हो सकता है। आईएमडी ने 29 और 30 जनवरी को पश्चिमी हिमालय के क्षेत्र में अलग-अलग जगहों पर बारिश का अनुमान लगाया है। बारिश के अनुमान की बात करें तो 29 जनवरी को हिमाचल प्रदेश में, उत्तराखंड में 29 और 30 जनवरी को, पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में एक दिन 29 जनवरी को ओले के साथ बारिश की संभावना जताई गई है। कश्मीर, लद्दाख, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में हल्की के साथ मध्यम बारिश और बर्फबारी हो सकती है। वहीं देश के अन्य इलाकों में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दिल्ली, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, मरठवाड़ा के साथ कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश देखी जाएगी। इसके साथ हिमाचल के कई भागों में मौसम विभाग ने बारिश की संभावना जताई है। तापमान में इस दौरान उतार-चढ़ाव भी देखने को मिलेगा। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में 28 जनवरी को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री के आसपास होने की संभावना है। वहीं अधिकतम तापमान 19 डिग्री तक रहेगा।

हिमाचल प्रदेश के चंबा में टूटा ग्लेशियर

हिमाचल प्रदेश के चंबा में ग्लेश्यिर के टूटने की सूचना है। यहां पांगी घाटी में ग्लेशियर टूट गया है। ग्लेशियर टूटने की तस्वीर कैमरे में कैद हुई है। ऐसा लग रहा है जैसे ग्लेशियर की नदी बह रही हो। ग्लेशियर टूटने की वजह से दो गांवों से संपर्क टूट गया है।

Related Articles

Back to top button