भारत जोड़ो यात्रा एक जर्नी थी, जहां लोगों ने खुद की जगह दूसरों को सुना: राहुल गांधी

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में लर्निंग टू लिसन में बोले, भारत के मुद्दों को उठाया

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बिजनेस स्कूल के छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत जोड़ो यात्रा एक जर्नी है, जिसमें लोग खुद के बजाए दूसरों को सुनते हैं। उन्होंने कहा कि इस यात्रा के जरिए वह भारत में बेरोजगारी, अन्याय और लगातार बढ़ रही असमानता की ओर ध्यान खींचा। राहुल की 7 सितंबर को शुरू हुई इस यात्रा ने करीब 3570 किमी का सफर तय किया है। कुल 146 दिन के इस सफर में राहुल ने 14 राज्यों की सीमाओं को छुआ है।
हम एक ऐसी दुनिया को बनते हुए नहीं देख सकते, जो लोकतांत्रिक मूल्यों से जुड़ी हुई न हो। इसलिए, इस बारे में हमें नई सोच की जरूरत है। राहुल का संबोधन लर्निंग टू लिसन यानी सुनने की कला पर फोकस था। उन्होंने कहा कि सुनने की कला बहुत पावरफुल होती है। इस दौरान उन्होंने लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं के लिए नई सोच का आह्वान किया। कांग्रेस नेता ने कहा कि दुनिया में लोकतांत्रिक माहौल को बढ़ावा देने के लिए नई सोच जरूरी है, लेकिन उसे थोपा न जाए। अपने भाषण के दौरान राहुल ने भारत जोड़ो यात्रा का भी जिक्र किया। राहुल के भाषण का दूसरा हिस्सा सेंकेंड वल्र्ड का जिक्र था, जो मुख्य रूप से सोवियत संघ के 1991 के विघटन के बाद से अमेरिका और चीन के दो अलग-अलग पहलू पर फोकस था। राहुल गांधी ने कहा कि मैन्युफैक्चरिंग से संबंधित नौकरियों को खत्म करने के अलावा अमेरिका ने 11 सितंबर 2001 के आतंकी हमलों के बाद से अमेरिका ने खुद को समेट लिया है। जबकि चीन ने कम्युनिस्ट पार्टी के ईद गिर्द के संगठनों के जरिए हारमोनी को बढ़ावा दिया। उन्होंने भारत और अमेरिका जैसे लोकतांत्रिक देशों में लगातार घट रही मैन्युफैक्चरिंग का जिक्र करते हुए कहा कि इस बदलाव ने व्यापक स्तर पर असमानता और नाराजगी को जन्म दिया है, जिस पर तत्काल ध्यान देने की जरूरत है। राहुल के लेक्चर का आखिरी हिस्सा इम्पेरेटिव फॉर ए ग्लोबल कंजरवेशन विषय से जुड़ा हुआ था। उन्होंने अलग-अलग पहलू को अपनाने के लिए नए तौर तरीकों के लिए आह्वान में अलग-अलग डाइमेंशन को साथ पिरोने की कोशिश की। उन्होंने कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के छात्रों को यह भी समझाया कि यात्रा एक तीर्थयात्रा है, जिससे लोग खुद ही जुड़ जाते हैं, ताकि वे दूसरों को सुन सकें।

भारतीयों को भी संबोधित करेंगे

जानकारी के मुताबिक, लर्निंग टू लिसन इन द 21वीं सेंचुरी विषय पर राहुल ब्रिटेन में भारतीय समुदाय के लोगों को भी संबोधित कर सकते हैं। कैम्ब्रिज जेबीएस ने ट्वीट कर कहा था कि हमारा कैम्ब्रिज भारत के प्रमुख विपक्षी दल के नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी का स्वागत कर खुश हैं।

विधानपरिषद में बोले सीएम योगी छह साल में बदली यूपी की पहचान

सदन से सपा सदस्यों ने किया वॉकआउट
4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। यूपी विधानसभा सत्र के 10वें दिन सीएम योगी ने बजट पर विधान परिषद में संबोधन दिया। सीएम योगी ने कहा, 2017 के पहले संगठित अपराध के साथ पैरलल सरकार चलती थी। बहन बेटियों को सुरक्षा का खतरा था। आज 6 वर्ष में यूपी की पहचान बदली। नौजवान आज गर्व से कहता है कि वह उत्तर प्रदेश का है। आज बेहतर लॉ एंड ऑर्डर है। बेहतर कनेक्टिविटी है। हमने सेक्टोरियल पॉलिसी बनाई। एंटी भू माफिया टास्क फोर्स का गठन किया गया। आज हमारे पास भारी भरकम लैंड बैंक मौजूद है।
विधान परिषद से समाजवादी पार्टी के सदस्यों ने दिनभर के लिए वॉकआउट कर दिया। सीएम योगी ने कहा, ये लोग प्रदेश के बच्चों के हक को हड़प जाते थे। तब आपको जाति नहीं याद आती थी क्या? तुलसीदास जी ने मध्यकाल में ही कहा था कि मेरा एक ही राजा है, राजा राम। उत्तर प्रदेश में जिन्होंने राम को कोसा था और कहते थे कि अयोध्या में परिंदा भी पर नहीं मार सकता। उन्हें जनता ने कहां पहुंचा दिया… देख सकते हैं। अच्छा होता वो चर्चा में भाग लेते, लेकिन वो भाग खड़े हुए।

डीजल कटौती से खफा ड्राइवर टावर पर चढ़ा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ । लखनऊ कैसरबाग स्थित अवध डिपो वर्कशॉप के पास बने मोबाइल टावर पर गुरुवार सुबह एक बस ड्राइवर चढ़ गया। ड्राइवर मोबाइल टावर से कूदने की धमकी दे रहा था। ड्राइवर अलीगढ़ डिपो का बताया जा रहा हैं। वहीं ड्राइवर को बचाने के लिए मौके पर पुलिस और डिपो के अधिकारी पहुंचे वो ड्राइवर से बातकर उसे समझा-बुझाकर मोबाइल टावर से नीचे उतरा।
अलीगढ़ डिपो का संविदा ड्राइवर राजू सैनी अवध डिपो परिसर में लगे मोबाइल टावर पर स्पीकर लेकर चढ़ा गया। डीजल कटौती से नाराज राजू का कहना था कि उसे कुछ चाहिए नहीं, सिस्टम दुरुस्त करिए। क्षेत्रीय प्रबंधक लखनऊ मनोज कुमार ने बताया कि राजू कुछ साल पहले अलीगढ़ में भी पानी की टंकी पर चढक़र हंगामा कर चुका है।

गंगोत्री हाईवे पर चट्टान गिरी, टला बड़ा हादसा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
उत्तरकाशी। गंगोत्री हाईवे डबरानी में भारी भूस्खलन से आवाजाही ठप हो गई है। यहां आज गुरुवार सुबह अचानक चट्टान भरभरा कर हाईवे पर आ गिरी। चट्टान के हाईवे पर आने से हाईवे पर भी दरारें उभर आई हैं। सूचना पर बीआरओ की टीम मशीनरी के साथ हाईवे को खोलने के काम में जुट गई है।
गुरुवार सुबह गंगोत्री हाईवे पर डबरानी में अचानक चट्टान का एक बड़ा हिस्सा टूटकर हाईवे पर आ गिरा। गनीमत रही कि इसकी जद में कोई नहीं आया, नहीं तो बड़ा हादसा हो सकता था। वहीं चट्टान टूटने से हाईवे पर वाहनों की आवाजाही ठप हो गई है। सूचना पर बीआरओ ने अपनी तीन मशीन सहित करीब 10 मजदूरों की टीम को मौके भेजा। जिसने हाईवे पर आवाजाही बहाल करने का काम शुरू कर दिया है। जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी ने बताया कि करीब तीन घंटे बाद छोटे वाहनों के लिए आवाजाही बहाल कर दी गई है। दोपहर तक सभी प्रकार के वाहनों की आवाजाही बहाल करने का प्रयास किया जा रहा है।

गैस के दाम बढऩे पर कांग्रेस का जोरदार प्रदर्शन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। गैस के दाम बढऩे पर प्रदेश कांग्रेस ने मोदी सरकार के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन किया। हालांकि पुलिस ने कांग्रेसियों को प्रदेश कार्यालय के आगे नहीं बढऩे दिया। प्रदेश मुख्यालय पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सिलेंंंंंडर व सरकार विरोधी नारे लगाए तख्तियों के साथ कें द्र सरकार के खिलाफ मोर्चा निकाला। इस प्रदर्शन में प्रदेश अध्यक्ष बृजलाल खाबरी, नसुमद्दीन सिद्दकी व नकुल दूबे व अन्य नेताओं ने भी भाग लिया।
उधर, उत्तराखंड में कांग्रेस की महिला कार्यकर्ताओं ने चूल्हे पर आलू उबाले और गैस सिलिंडर को सिर पर उठा कर विरोध जताया। इसके साथ ही केंद्र सरकार का पुतला भी फूंका गया। मौके पर मौजूद विधायक सुमित्र ह्देश ने भी सिलिंडर को सिर पर उठाकर विरोध किया।

Related Articles

Back to top button