02 बजे तक की बड़ी खबरें

1 कांग्रेस नेता राहुल गांधी के आरक्षण वाले बयान पर सियासी पारा हाई चल रहा है। ऐसे में NDA सरकार के नेता लगातार उनपर हमला बोल रहे हैं। ऐसे में अब इसी मामले में केंद्रीय मंत्री और अपना दल की नेता अनुप्रिया पटेल ने भी राहुल गांधी पर पलटवार किया है. उन्होंने कहा कि आरक्षण को लेकर राहुल गांधी के मन की बात उनकी जुबान पर भी आ ही गई.

2 यूपी में 513 मदरसों पर तलवार लटक रही है। दरअसल उत्तर प्रदेश में मदरसा शिक्षा परिषद की ओर से मान्यता प्राप्त 513 मदरसों पर ताला लगाया जाएगा. इन मदरसों ने राज्य सकार को मदरसों की मान्यता छोड़ने की अर्जी दी थी, जिसे कैबिनेट की बैठक में हरी झंडी दे दी गई है. यूपी मदरसा शिक्षा परिषद की बैठक हुई जिसमें इन मदरसों की मान्यता समाप्त किए जाने के प्रस्ताव को मंज़ूरी दे दी गई. इस संबंध में नियमावली 2016 के मुताबिक आगे की कार्रवाई के लिए एक रजिस्ट्रार को अधिकृत कर दिया गया है.

3 श्री आनंदम धाम पीठ वृंदावन के पीठाधीश्वर सद्गुरु रितेश्वर महाराज ने कहा कि सनातन धर्म और संस्कृति को बचाने के लिए वर्तमान शिक्षा पद्धति अभिशाप है। हमें सनातनी शिक्षा को दोबारा लाने की जरूरत है। इसे देखते हुए सनातन विश्वविद्यालय की परिकल्पना की गई है। काशी में एक हजार एकड़ में ये विश्वविद्यालय बनाया जाएगा। इस विश्वविद्यालय में आधुनिकता से हटकर वैदिक सनातनी, गुरुकुल और 16 संस्कारों की शिक्षा दी जाएगी। यहां प्राथमिक स्तर से लेकर उच्च स्तर की शिक्षा की व्यवस्था रहेगी।

4 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज ग्रेटर नोएडा स्थित इंडिया एक्सपो मार्ट में शुरू होने वाले तीन दिवसीय सेमीकॉन इंडिया-2024 का उद्घाटन किया। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी कार्यक्रम में मौजूद रहे। वह इन्वेस्टर्स के साथ दो सेशन में वन टू वन कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। साथ ही वर्क फोर्स पवेलियन डेवलपमेंट पवेलियन का उद्घाटन भी करेंगे।

5 विश्वनाथ धाम से बाबा वैजनाथ धाम का रिश्ता मजबूत करने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस सात घंटे 10 मिनट में सफर पूरा करेगी। देवघर जंक्शन से वाराणसी जंक्शन के बीच की 457 किमी. दूरी पूरा करने में वंदे भारत एक्सप्रेस का चार रेलवे स्टेशन पर वाणिज्यिक ठहराव होगा। 15 सितंबर से ट्रेन का शुरू होने के दृष्टिगत रेलवे बोर्ड ने ट्रेन के मार्ग निर्धारण पर मुहर लगा दी है।

6 बीते दिनों चर्चा में रहीं भाजपा नेता अपर्णा यादव ने उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष का कार्यभार संभाल लिया है। उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की थी।बता दें कि सरकार ने पिछले सप्ताह ही आगरा की बबीता चौहान को आयोग की अध्यक्ष, गोरखपुर की चारू चौधरी और अपर्णा यादव को उपाध्यक्ष बनाया था। इसके बाद दोनों की पदाधिकारियों ने कार्यभार संभाल लिया था पर अपर्णा यादव ने नहीं संभाला जिसे लेकर उनकी भाजपा से नाराजगी की खबरें आ रही थीं।

7 उत्तर प्रदेश की 17 नगर निगम में मुख्यमंत्री ग्रीन रोड योजना के अंतर्गत मेरठ पहली सड़क गांधी आश्रम से तेजगढ़ी चौराहे तक बनाने जा रहा है। इसका उद्धाटन आज महापौर हरिकांत अहलूवालिया करेंगे। सड़क किनारे और डिवाइडर पर बिजली की लाइन अंडरग्राउंड करने का काम शुरू हो गया है। निगम अधिकारियों का कहना है कि 47 करोड़ की लागत से बनने वाली इस सड़क के दोनों तरफ नाला, पुलिया का चौड़ीचरण, तीन मीटर चौड़ा डिवाइडर बनाकर पौधरोपण होगा।

8 सपा के पूर्व विधायक आरिफ अनवर हाशमी के सादुल्लाहनगर उतरौला क्षेत्र की संपत्ति का ब्यौरा जुटाया जा रहा है। ईडी की सक्रियता पूर्व विधायक पर किसी बड़ी कार्रवाई का संकेत दे रही है। ईडी ने पूर्व विधायक की संपत्ति से संबंधित स्टांप पेपर की छायाप्रति ली है। वहीं आपको बता दें दिसंबर 2020 से 2024 तक जिला प्रशासन द्वारा पूर्व विधायक की लगभग डेढ़ सौ करोड़ की संपत्ति कुर्क की जा चुकी है।

9 श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के महासचिव चंपत राय के एक बयान से सियासी अटकलों का बाजार गर्म है। दरअसल उन्होंने अनुमान जताया कि अयोध्या में भगवान राम की जन्मभूमि पर बने मंदिर के परिसर में जारी निर्माण कार्यों से जीएसटी के तौर पर सरकारी खजाने में करीब 400 करोड़ रुपये जमा होंगे। साथ ही राय ने कहा,‘‘मेरा अनुमान है कि राम मंदिर निर्माण कार्य में सरकार को जीएसटी के रूप में करीब 400 करोड़ रुपये तक मिल जाएंगे.

10 यूपी के भदोही में समाजवादी पार्टी के विधायक जाहिद बेग की मुश्किलें बढ़ती जा रही है. बता दें कि श्रम प्रवर्तन विभाग और पुलिस की टीम ने नायब तहसीलदार के साथ उनके आवास से बाल श्रम में लगी एक नाबालिग लड़की को छापा मार कर बरामद किया है. इससे पहले सोमवार को सपा विधायक के घर से घरेलू सहायिका नाबालिग लड़की का संदिग्ध हालात में शव बरामद हुआ था. जिसके बाद हड़कंप मच गया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button