05 बजे तक की बड़ी खबरें

4 PM न्यूज़ नेटवर्क: यूपी में परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों की ऑनलाइन उपस्थिति को लेकर योगी सरकार ने बड़ा फैसला ल‍िया है। शि‍क्षकों के लगातार हो रहे व‍िरोध के बीच ऑनलाइन उपस्‍थि‍त‍ि दर्ज करने की व्यवस्था को फिलहाल स्थगित कर दिया गया है। मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह के साथ शिक्षक संगठनों की बैठक के बाद यह फैसला लिया गया है।

2 इस बार के लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद बसपा सुप्रीमो मायावती एक्टिव मोड में नजर आ रही हैं। ऐसे में अब बसपा सुप्रीमो मायावती खुद हार के कारणों की समीक्षा कर रही हैं। समीक्षा बैठक में कानपुर चित्रकूट और झांसी मंडल के मुख्य सेक्टर इंचार्ज नौशाद अली पर हार का ठीकरा फोड़ा गया। उन्हें मुख्य सेक्टर इंचार्ज के पद से हटा दिया है।

3 सावन के प्रत्येक सोमवार को श्री काशी विश्वनाथ धाम में दर्शन-पूजन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा में एटीएस के कमांडो तैनात किए जाएंगे। पुलिस, पीएसी और अर्धसैनिक बलों के सुरक्षा घेरे को एटीएस के कमांडो मजबूती प्रदान करेंगे।

4 समाजवादी पार्टी के नेता सैयद तुफैल हसन ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि बीजेपी अपनी खिसियाहट निकाल रही है। उन्होंने कहा कि बीजेपी को कोई मुद्दा ही नहीं मिल रहा। सैयद तुफैल हसन ने कहा कि नफरत करके उन्होंने सिंहासन हासिल किये है अब ये बांटने वाली सियासत नहीं चलेगी, अब प्यार-मोहब्बत की सिंहासन चलेगी।

5 योगी सरकार की तरफ से नमामि गंगे और ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव ने प्रेजेंटेशन दिया। उन्होंने बताया कि कैसे तमाम चुनौतियों को पीछे छोड़ते हुए यूपी ने विंध्य और बुंदेलखंड के ज्यादातर परिवारों में पानी के कनेक्शन उपलब्ध करवाया गया है। केंद्रीय मंत्री ने घर में नल से पानी पहुंचाने की मुहिम को लेकर यूपी की प्रगति की सराहना की है।

6 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीते एक माह से घर को तोड़े जाने की खबरों से परेशान पंतनगर, इन्द्रप्रस्थनगर एवं रहीमनगर क्षेत्रों के लोगों की समस्या का समाधान किया है। मुख्यमंत्री आवास पहुंचे प्रभावित परिवारों के भय और भ्रम का समाधान करते हुए ने मुख्यमंत्री ने स्पष्ट शब्दों में कहा है कि पंतनगर हो या इंद्रप्रस्थ नगर, वहां निवासरत लोगों की सुरक्षा और शांतिपूर्ण जीवन के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है।

7 मथुरा की आवासीय कॉलोनी में पानी की टंकी अचानक ढह गई, इस हादसे में दो लोगों की मौत हो गई। वहीं 10 से अधिक लोगों के घायल हुए। इस हादसे को लेकर सांसद हेमा मालिनी आज पीड़ित परिवारों से मिलीं। उन्होंने आश्वसन दिया कि जिन-जिन के मकानों में नुकसान हुआ है, उनकी आर्थिक सहायता की जाएगी।

8 हाथरस कांड के बाद सुर्खियों में आए नारायण साकार हरि उर्फ भोले बाबा के नाम पर हो रही चर्चा के बाद साधु संतों के अखाड़े अब एक्शन में आ गए हैं. अलग-अलग अखाड़ों ने 100 से ज्यादा महामंडलेश्वरों – मंडलेश्वरों व अन्य प्रमुख पदों पर बैठे संतो को नोटिस जारी कर जवाब तलब कर लिया है. जानकारी के मुताबिक अब तक 137 संतो को नोटिस जारी किया गया है. नोटिस जारी कर उनके आचरण और क्रियाकलापों के बारे में स्पष्टीकरण मांगा गया है.

9 बरेली में आईएमसी प्रमुख मौलाना तौकीर रजा खां ने हिंदू से मुस्लिम बने युवक-युवतियों का निकाह कराने का एलान किया है। उन्होंने सामूहिक निकाह समारोह का आयोजन 21 जुलाई को खलील हायर सेकंडरी स्कूल में करने की बात कही। इसके लिए प्रशासन से भी अनुमति मांगी है। लेकिन इस ऐलान को लेकर मौलाना का विरोध शुरू हो गया है।

10 उत्तर प्रदेश में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में तेजी आई है। विदेशी निवेशकों पेप्सिको, मैपेई कंस्ट्रक्शन और एयर लिक्विड इंडिया ने हाल ही में तीन बड़े संयंत्र लगाए हैं। तीनों में पहले चरण में करीब 1300 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है। वहीं, पांच और संयंत्र लाइन में हैं, जो जल्द धरातल पर नजर आएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button