07 बजे तक की बड़ी खबरें

1 हरियाणा विधानसभा चुनाव में भाजपा को मिले पूर्ण बहुमत पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भाजपा कार्यकर्ताओं को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि यह जीत डबल इंजन की भाजपा सरकार की शक्ति पर हरियाणा की जनता-जनार्दन के विश्वास की मुहर है। हरियाणा विधानसभा चुनाव में भाजपा को मिले पूर्ण बहुमत पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भाजपा कार्यकर्ताओं को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि यह जीत डबल इंजन की भाजपा सरकार की शक्ति पर हरियाणा की जनता-जनार्दन के विश्वास की मुहर है।

2 यूपी की योगी सरकार मिशन शक्ति 5.0 अभियान के तहत एक नई पहल करने जा रही है. यूपी के परिषदीय और कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों की छात्राओं को एक दिन का अधिकारी नियुक्त करने की योजना है. प्रदेश की बेटियों के सशक्तिकरण के लिए योगी सरकार की ओर से की गई इस पहल के तहत हर जिले से 100 और कुल 7500 बेटियों को एक दिन का अधिकारी बनने का अवसर मिलेगा. इसकी योजना तैयार कर ली गई है.

3 किसान अब खाद्यान्न और धान बेचने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। मीरजापुर में 25 श्रीअन्न और 98 धान क्रय केंद्र बनाए गए हैं। किसानों को खरीद में किसी भी तरह की समस्या नहीं होगी। जिला खाद्य विपणन अधिकारी संजीव कुमार सिंह ने किसानों की जिज्ञासाओं का समाधान किया। धान की खरीद एक नवंबर 2024 से आरंभ होकर 28 फरवरी 2025 तक चलेगी।

4 हरियाणा विधानसभा चुनाव की मतगणना जारी है और रुझानों में बीजेपी ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. इसी बीच कल्कि पीठाधीश्वर और पूर्व कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा पर तंज कसते हुए निशाना साधा है. इसके साथ ही आचार्य प्रमोद कृष्णम ने राहुल गांधी और भूपेंद्र सिंह हुड्डा को पनौती बना दिया है.

5 अलीगढ़ में सफाई कर्मचारियों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया है, कर्मचारियों ने सरकार पर कई आरोप लगाए हैं. सफाई कर्मचारियों का कहना है उन्हें परिवार चलाने में परेशानियों का सामना करना पड़ा है. आउटसोर्सिंग पर लगे कर्मचारी लंबे समय कम वेतन में काम कर रहे है जबकि उनके वेतन को पहले ही बढ़ा देना चाहिए था लेकिन केंद्र की सरकार ने यह वेतन हाल ही में बढ़ाया है और योगी सरकार को भी इस आदेश को तत्काल प्रभाव से उत्तर प्रदेश में लागू कर देना चाहिए.

6 यूपी में होने वाले उपचुनाव को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। सभी दलों ने प्रचार-प्रसार शुरू कर दिए हैं। ऐसे में यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय अपने बेटे शांतनु राय को सियासत में लाने की तैयारी जोरशोर से लगे हुए हैं। ऐसे इसलिए बताया जा रहा है कि क्योंकि शांतनु राय का नाम उपचुनाव में संभावित उम्मीदवारों की सूची में शामिल बताया जा रहा है। ये भी बताया जा रहा है कि अजय राय अपने बेटे शांतनु को मिर्जापुर की मझवां सीट से दावेदार बनाना चाहते हैं।

7 उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने सरकारी कर्मचारियों के लिए एक सख्त आदेश जारी किया है। अब बिना हेलमेट और सीटबेल्ट लगाए वाहन से आने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को अनुपस्थित माना जाएगा। इस आदेश का उद्देश्य आमजन को यातायात नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित करना है। अंबेडकरनगर जिलाधिकारी अविनाश सिंह ने कहा कि विभागध्यक्षों को इसके लिए निर्देशित कर दिया गया है।

8 आदर्श व्यापारी एसोसिएशन की बैठक आज संपन्न हुई। इन्दिरा नगर स्थित मयूर कॉम्प्लेक्स में आयोजित इस बैठक में प्रदेश अध्यक्ष राजेश सोनी मौजूद रहे। बैठक के दौरान आदर्श व्यापारी एसोसिएशन की इन्दिरा नगर इकाई का अध्यक्ष आकाश अग्रवाल और महासचिव मंजीत सिंह को सर्वसम्मति से चुना गया है।

9 महाकुंभ की तैयारियां जोरों पर हैं। ऐसे में इसी बीच खबर है कि महाकुंभ-2025 से पहले योगी सरकार प्रदेश के सभी 18 मंडलों में ‘कुंभ समिट’ कराएगी। 8 अक्टूबर को लखनऊ से इसका शुभारंभ होगा, जबकि समापन 14 दिसंबर को प्रयागराज में किया जाएगा। समिट में उत्तर प्रदेश के कलाकारों के साथ ही स्कूली बच्चों को भी इससे जुड़ने का अवसर प्राप्त होगा।

10 परिषदीय प्राथमिक स्कूलों व उच्च प्राथमिक स्कूलों में पढ़ रहे सभी छात्रों का परीक्षा परिणाम प्रेरणा पोर्टल पर ऑनलाइन उपलब्ध होगा। विद्या समीक्षा केंद्र के माध्यम से प्रत्येक स्कूल के परिणाम का विश्लेषण भी किया जाएगा। खराब प्रदर्शन वाले स्कूलों के परिणाम में सुधार के लिए सख्त उपाय किए जाएंगे। इससे शैक्षिक गुणवत्ता बढ़ाए जाने के साथ-साथ परीक्षा में भी सुधार होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button