RBI का बड़ा फैसला, पॉलिसी रेट्स को रखा बरकरार, महंगी EMI से नहीं मिली राहत 

भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने पॉलिसी रेट्स को बरकरार रखा है। RBI की 51वीं एमपीसी बैठक के नतीजे आ गए हैं। केंद्रीय बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने दो...

4PM न्यूज नेटवर्क: भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने पॉलिसी रेट्स को बरकरार रखा है। RBI की 51वीं MPC बैठक के नतीजे आ गए हैं। केंद्रीय बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने दो दिवसीय मौद्रिक नीति समिति की बैठक के नतीजों का बुधवार (09 अक्टूबर) को ऐलान करते हुए कहा कि इस बार भी नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। महंगी EMI से कोई राहत नहीं मिली है। इसका मतलब साफ है कि यानी आपके लोन की EMI न बढ़ेगी और न ही घटने वाली है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह लगातार 10वीं बार है जबकि रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। इसके बाद रेपो रेट 6.50% पर बरकरार है। वहीं जबकि रिवर्स रेपो रेट 3.35% पर और बैंक रेट 6.75% पर स्थिर रखा गया है।

RBI ने रेपो रेट में नहीं किया कोई बदलाव

आरबीआई गवर्नर ने आगे कहा कि वैश्विक तनाव महंगाई के लिए सबसे बड़ा जोखिम बना हुआ है। हाल के दिनों में मेटल्स और फूड प्राइसेज में बढ़ोतरी से खुदरा महंगाई के लिए जोखिम बना हुआ है। उन्होंने कहा- कोर इंफ्लेन में जुलाई और अगस्त में बढ़ोतरी आई है और बेस इफेक्ट के चलते खुदरा महंगाई दर में तेज उछाल आने की संभावना है। शक्तिकान्त दास ने ने 2024-25 के लिए 4.5 फीसदी खुदरा महंगाई दर रहने का अनुमान जताया है। वहीं मौजूदा वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 4.1 फीसदी, तीसरी तिमाही में 4.8 फीसदी और चौथी तिमाही में 4.2 फीसदी महंगाई रहने का अनुमान है।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • RBI के इस फैसले पर शेयर बाजार से पॉजिटिव रिस्पांस देखने को मिला है।
  • बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक सेंसेक्स 500 अंक उछल गया।
  • नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 150 अंक उछल गया।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button