07 बजे तक की बड़ी खबरें

1 यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष और प्रभारी कल अयोध्या स्थित राम मंदिर में रामलला के दर्शन करेंगे. यह जानकारी यूपी उपचुनाव के ऐलान के तुरंत बाद सामने आई. जानकारी के अनुसार अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव, प्रभारी उत्तर प्रदेश अविनाश पाण्डेय एवं उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय राय कल 16 अक्टूबर को श्री राम लला तथा संकटमोचन प्रभु श्री हनुमान जी के दर्शन करेंगे.

2 चुनावी तारीखों के ऐलान के बाद राजनेताओं की लगातार प्रतिक्रिया सामने आ रही है। इसी बीच बीएसपी प्रमुख मायावती की पहली प्रतिक्रिया आई है. मायावती ने कहा, ‘भारत निर्वाचन आयोग द्वारा महाराष्ट्र व झारखण्ड राज्य विधानसभा आमचुनाव के लिए तारीख़ों की आज की गई घोषणा का स्वागत. चुनाव जितना कम समय में तथा जितना पाक-साफ अर्थात् धनबल व बाहुबल आदि के अभिशाप से मुक्त हो उतना ही बेहतर, जिसका पूरा दारोमदार चुनाव आयोग पर ही निर्भर.’

3 दिवाली का त्यौहार आने को है जिसे लेकर आगरा नगर निगम ने तैयारी पूरी कर ली है. नगर निगम ने दिवाली के त्यौहार पर शहर को साफ सुथरा रखने के लिए अभियान शुरू किया है. सड़को पर कूड़ा फेंकने वालो की अब खैर नहीं है, अगर घरों का कूड़ा बाहर खुले में सड़को पर फेंका तो कार्रवाई झेलनी पड़ सकती है क्योंकि आगरा स्मार्ट सिटी के कैमरे के जरिए नगर निगम की टीम शहर की निगरानी कर रही है.

4 UP सरकार खाद्य पदार्थों में थूक, यूरिन आदि अवांछित तत्व मिलाने वालों के लिए सख्त कानून लाएगी। ऐसी गतिविधियों को रोकने के लिए सरकार ने ‘उत्तर प्रदेश छद्म सौहार्द विरोधी क्रियाकलाप निवारण एवं थूकना प्रतिषेध अध्यादेश-2024’ और ‘UP प्रिवेंशन ऑफ कन्टेनमेंट इन फूड अध्यादेश’ का मसौदा तैयार किया है। इसके तहत दोषी को 10 साल जेल की सजा का प्रावधान है। इस मसौदे को जल्द ही कैबिनेट से मंजूर कराया जाएगा।

5 चुनाव आयोग ने UP की 9 सीटों पर उपचुनाव घोषित किया है, पर सपा के अवधेश प्रसाद के सांसद बनने से खाली हुई मिल्कीपुर सीट पर उपचुनाव की घोषणा नहीं हुई। आयोग ने बताया कि इस सीट पर HC में याचिका लंबित होने से इसे छोड़ दिया गया है। 2022 विधानसभा चुनाव में BJP प्रत्याशी बाबा गोरखनाथ ने याचिका दायर की है कि तत्कालीन सपा प्रत्याशी अवधेश प्रसाद का हलफनामा एक्सपायर्ड था, इसलिए उनका पर्चा रद्द होना चाहिए।

6 कुशीनगर में विशुनपुरा थाना क्षेत्र में भारी बवाल हो गया है। फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में श्रीराम पर एक गैर समुदाय के युवक ने अभद्र टिप्पणी की। जिसके बाद सैकड़ों हिंदू युवकों ने विरोध प्रदर्शन किया। घंटो तक गांधी चौक पर सड़क जाम कर टिप्पणी करने वाले मुस्लिम युवक के घर पर बुलडोजर चलवाने की मांग करने लगे। तनाव देख मौके पर भारी पुलिस बल तैनात कर दी गई। आरोपी युवक के पिता को पुलिस ने हिरासत में लिया है।

7 लखनऊ में एक बार फिर रेजिडेंट डॉक्टरों का विरोध-प्रदर्शन तेज हो गया है। साथ रेजिडेंट डॉक्टरों ने हड़ताल करने का एलान किया है। इससे मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा। SGPGI के रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन के प्रभारी डॉ. अंशुमान सिंह ने बताया कि आज से सभी रेजिडेंट डॉक्टर इलेक्टिव सर्विस का बायकॉट कर रहे हैं। जो भी इमरजेंसी या एसेंशियल सर्विस होंगी, उनका काम जारी रहेगा।

8 उत्तर प्रदेश की जिन 9 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव होने हैं, उसमें प्रयागराज की फूलपुर विधानसभा सीट भी शामिल है. जहां लोकसभा में बीजेपी प्रत्याशी प्रवीण पटेल के यहां से जीतने के बाद यह विधान सभा सीट खाली हुई है. सपा ने इस पटेल बाहुल्य आबादी से मुज्तबा सिद्दिकी पर दांव लगाया है.बीजेपी के लिए यह सीट कतई आसान नहीं मानी जा रही है. इस सीट पर 13 नवंबर को मतदान होगा और 23 नवंबर को काउंटिंग होगी.

9 सड़क मार्ग से प्रयागराज की पहुंच को सरल बनाने के साथ-साथ शहर में यातायात व्यवस्था को नया स्वरूप देने के लिए पहली बार शहर में 39 ट्रैफिक जंक्शन का निर्माण किया जा रहा है। अपर कुंभ मेला अधिकारी विवेक चतुर्वेदी बताते हैं कि महाकुंभ के पूर्व शहर में यातायात व्यवस्था को सुव्यवस्थित स्वरूप देने के लिए 39 ट्रैफिक जंक्शन बनाए जा रहे हैं।

10 बांकेबिहारी मंदिर के आसपास अतिक्रमण के मामले में इलाहाबाद हाई कोर्ट ने राज्य सरकार से कार्रवाई रिपोर्ट मांगी है। कोर्ट ने मंदिर परिसर के आसपास अतिक्रमण को चिह्नित कर रिकॉर्ड पर लाने का आदेश दिया था। अगली सुनवाई 18 नवंबर को होगी। प्रकरण की सुनवाई न्यायमूर्ति सिद्धार्थ वर्मा तथा न्यायमूर्ति राम मनोहर नारायण मिश्र की खंडपीठ कर रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button