12 बजे तक की बड़ी खबरें

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए वोटिंग जारी है.... इस फेज में छह जिलों की 26 विधानसभा सीटों पर 239 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी है....

4पीएम न्यूज नेटवर्कः जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए वोटिंग जारी है…. इस फेज में छह जिलों की 26 विधानसभा सीटों पर 239 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी है…. इन 26 सीटों में से 11 सीटें जम्मू संभाग तो 15 सीटें कश्मीर क्षेत्र की है…. ऐसे में पहले चरण में पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती के सियासी वजूद को बचाए रखना था… तो दूसरा चरण बीजेपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन के इम्तिहान का है…. तो वहीं बीजेपी को अपने पिछले प्रदर्शन को बचाए रखने का चैलेंज है….

2… हिमाचल प्रदेश के मंडी से सांसद और बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत अपने बयानों को लेकर चर्चा में रहती हैं….. सांसद बनने के बाद कंगना ने कई बार अपने बयानों से पार्टी की मुश्किलें बढ़ाई है…. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा इसपर उनको सलाह भी दे चुके हैं…. इस बीच, कंगना का एक और बयान सुर्खियां बटोर रहा है…. इस बार उन्होंने कृषि विधेयक को लेकर बयान दिया है… और उन्होंने कहा है कि किसानों के हित में निरस्त कृषि कानूनों को वापस लाया जाना चाहिए….

3… लखनऊ में एक बैंक की महिला अधिकारी की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत के मामले को लेकर सपा मुखिया अखिलेश यादव ने एक्स पर पोस्ट करते हुए महिला कर्मचारी की अचानक मौत पर कई सवाल खड़े किए है…. इसके साथ ही सपा प्रमुख ने भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए लिखा कि भाजपा सरकार की नाकाम आर्थिक नीतियों के कारण कंपनियों का काम-कारोबार इतना घट गया है….. जिसके कारण कंपनियां कम लोगों से कई गुना काम करवाती हैं….

4… हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने सत्ता की हैट्रिक लगाने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है….. 2014 और 2019 की तरह इस बार सियासी फिजा बीजेपी के अनुकूल नहीं दिख रही है…. ऐसे में पीएम मोदी बीजेपी के हरियाणा में सबसे कमजोर दुर्ग माने जाने वाले जाटलैंड इलाके से चुनावी हुंकार भरेंगे….

5… पूर्वी यूपी के महाराजगंज में महिलाओं ने पूर्व चेयरमैन को बंधक बनाकर कीचड़ से नहलाया…. यह सब भगवान को खुश करने के लिए किया गया…. महिलाओं का मानना है कि अगर गांव के किसी प्रमुख व्यक्ति को इस तरह कीचड़ से नहलाया जाए तो भगवान इंद्र खुश हो जाते हैं…. फिर बारिश जरूर होती है…

6… कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की MUDA स्कैम में मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं…. राज्यपाल थावरचंद गहलोत के फैसले को चुनौती देने वाली उनकी याचिका को कर्नाटक हाईकोर्ट खारिज चुका है…. कोर्ट के फैसले के बाद सिद्धारमैया ने कहा कि वह किसी भी जांच से नहीं हिचकिचाएंगे… और कानूनी विशेषज्ञों के साथ इस मामले पर चर्चा करेंगे….

7… तिरुपति लड्डू में मिलावट के विवाद को लेकर आंध्र प्रदेश के उपमुख्यमंत्री पवन कल्याण…. और अभिनेता प्रकाश राज के बीच जुबानी जंग छिड़ गई है…. पवन कल्याण ने प्रसाद में अशुद्धता मिलाने के दुर्भावनापूर्ण प्रयास पर सवाल उठाते हुए इसे सनातन धर्म पर हमला बताया है…. इस बीच, प्रकाश राज ने कहा है कि कल्याण को आशंकाएं फैलाने के बजाय मामले की जांच करनी चाहिए….

8… महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कभी भी हो सकती है….. इस बार मुकाबला MVA और महायुति के बीच है…. हालांकि दोनों ही गठबंधन में अब तक सीटों का फॉर्मूला तैयार नहीं हो पाया है… बीजेपी के नेतृत्व वाले गठबंधन महायुति में सीटों के बंटवारे के लिए बैठकों का दौर चल रहा है… माना जा रहा है कि अमित शाह के दौर के दौरान इसपर मुहर लग जाएगी…

9… दिल्ली सरकार ने 14 कैदियों की समय से पहले रिहाई का प्रस्ताव मंजूरी के लिए एलजी विनय कुमार सक्सेना को भेजा है…. गृहमंत्री कैलाश गहलोत ने इस प्रस्ताव को दिल्ली के मुख्यमंत्री आतिशी के पास अप्रूवल के लिए भेजा है…. इसके बाद ये एलजी के पास भेजा जाएगा…. दिल्ली सरकार का कहना है कि सजा समीक्षा बोर्ड यानी एसआरबी ने कुल 92 मामलों की गहन समीक्षा के बाद, 14 कैदियों की समय से पहले रिहाई की सिफारिश की है…. इन कैदियों में वे लोग शामिल हैं… जिन्होंने जेल में सुधार और पश्चाताप के लक्षण दिखे हैं….

10… आंध्र प्रदेश के तिरुपति मंदिर में प्रसाद का मामला सुर्खियों में बना हुआ है…. प्रसाद के लड्डुओं में कथित तौर पर चर्बी के इस्तेमाल से लोग हैरान हैं…. सियासत भी तेज है…. इस बीच पुरी के जगन्नाथ मंदिर में प्रसाद तैयार करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले घी की क्वालिटी की जांच होगी…. ओडिशा सरकार ने ये आदेश दिया है….

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button