12 बजे तक की बड़ी खबरें

1 केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह 12 अक्टूबर को देश भर में विभिन्न 75 ढांचों का लोकार्पण करेंगे, जिनमें जम्मू संभाग के सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण आठ पुल भी शामिल हैं। विशेष बात यह है कि ये सभी पुल बीआरओ द्वारा तय समय सीमा से पहले ही तैयार किए गए हैं। बता दें कि इन पुलों का लोकार्पण जम्मू-कश्मीर के चिनाब घाटी क्षेत्र में विशेष महत्व रखता है, जहां ये पुल जम्मू-श्रीनगर हाईवे को धार रोड के साथ जोड़ते हैं।

2 महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले शरद पवार को बड़ा झटका लगा है. दरअसल शरद पवार की पार्टी के कई नाराज पदाधिकारियों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया. बताया जा रहा है कि अमरावती जिला अध्यक्ष प्रदीप राउत के इस्तीफे के बाद पदाधिकारियों ने बगावत कर दी. लोकसभा चुनाव में एनसीपी शरद पवार गुट के अमरावती जिला अध्यक्ष प्रदीप राउत के पास अमरावती और वर्धा लोकसभा क्षेत्र की बड़ी जिम्मेदारी थी.

3 दिल्ली में कांग्रेस पार्टी अपने बलबूते विधानसभा चुनाव लड़ेगी. दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के मुताबिक वे दिल्ली में अपने दम पर चुनाव लड़ेंगे. कांग्रेस का कहना है कि दिल्ली में कांग्रेस कार्यकर्ताओं के लगातार संघर्ष के बाद जो माहौल बन रहा है, उससे कांग्रेस कार्यकर्ताओं में उत्साह है.दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष देवेंद्र यादव का कहना है कि आगामी सरकार कैसे चलाई जाए, इसके लिए जनता के बीच जाकर ‘दिल्ली आओ, दिल्ली चलाओ’ अभियान शुरू किया गया है.

4 हरियाणा विधानसभा चुनाव में हार के बाद कांग्रेस के अंदर की कलह सामने आ रही है. ऐसे में सामने आई ख़बरों के मुताबिक भूपेंद्र सिंह हुड्डा से कांग्रेस नेतृत्व नाराज है. पार्टी नेतृत्व नतीजों से निराश है. कहा जा रहा है कि भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने वास्तविक स्थिति को लेकर नेतृत्व को अंधेरे में रखा. पार्टी आलाकमान को लगता है कि हुड्डा ने नेतृत्व को वास्तविकता से दूर रखा है.

5 हरियाणा में धान खरीद और उठान की धीमी गति से किसान परेशान हैं। कई जगहों पर किसानों ने सड़क जाम कर प्रदर्शन किया। इस्माईलाबाद में किसानों ने मार्केट कमेटी कार्यालय के सामने धरना दिया और आरोप लगाया कि 17 प्रतिशत नमी वाली धान को भी नहीं खरीदा जा रहा है। सीएम नायब सैनी ने जायज मांगों को पूरी करने और खरीद में तेजी लाने का आश्वासन दिया है।

6 गुजरात के सोमनाथ मंदिर के नजदीक हुई बुलडोजर कार्रवाई पर एआईएमआईएम अध्यक्ष असदुद्दीन औवैसी ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि सोमनाथ में 1200 साल पुरानी हाजी मंगरोली शाह दरगाह को शहीद कर दिया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार Waqf by User खत्म करके मुसलमानों की जायदादों को छीनने की कोशिश कर रही है.

7 केंद्रीय मंत्री और भाजपा के फायर ब्रांड नेता गिरिराज सिंह ने कहा कि हिंदू धर्म दुनिया का एकमात्र धर्म है, जो सभी धर्म का सम्मान करता है। हम धर्म की रक्षा करने वाले संकल्प पर रहने वाले लोग हैं। उन्होंने हिंदुओं से अपने धर्म की रक्षा करने की भी अपील की। उन्होंने कहा- धर्म की रक्षा करेंगे, तो धर्म आपकी रक्षा करेगा। अब हर हिंदू को त्रिशूल रखना चाहिए और उसकी पूजा भी करनी चाहिए, ताकि बुरे वक्त पर वही त्रिशूल आपकी रक्षा कर सके।

8 जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव सफलतापूर्वक संपन्न होने के बाद चुनाव आयोग ने प्रदेश में लागू आचार संहिता को समाप्त कर दिया है। 16 अगस्त से प्रभावी आचार संहिता के कारण सरकार कई तरह के फैसले नहीं ले पा रही थी। अब आचार संहिता समाप्त होने से सरकार ट्रांसफर पदोन्नति जैसे आदेश जारी कर सकेगी और विकास कार्यों का उद्घाटन भी कर पाएगी।

9 मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने दुर्गा पूजा के अवसर पर राज्य सरकार के नियमित कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। उन्होंने ग्रेच्युटी सीमा 15 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये करने का फैसला किया है जो 1 जनवरी 2024 से लागू होगा। यह फैसला केंद्र सरकार के समान है जो अपने कर्मचारियों के लिए सेवानिवृत्ति और मृत्यु ग्रेच्युटी बढ़ा चुकी है।

10 आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के पूर्व सीएम अरविंद केजरीवाल ने आज ​महानवमी के अवसर पर सभी देशवासियों को शुभकामनाएं दी है. दिल्ली के पूर्व सीएम अरविंद केजरीवाल ने एक्स पोस्ट पर लिखा, “शारदीय नवरात्रि की महानवमी के पावन अवसर पर सभी देशवासियों को अनंत मंगलकामनाएं. माँ दुर्गा की कृपा से आपके जीवन में सुख, शांति और समृद्धि बनी रहे. जय माता दी.”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button