दिन भर की बड़ी बातें

महाराष्ट्र के कोल्हापुर में छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति गिरने का मामले पर सियासत काफी गरमा गई है.... महाविकास अघाड़ी के नेताओं ने मुंबई में एकजुट होकर सरकार के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन किया....

4पीएम न्यूज नेटवर्कः महाराष्ट्र के कोल्हापुर में छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति गिरने का मामले पर सियासत काफी गरमा गई है…. महाविकास अघाड़ी के नेताओं ने मुंबई में एकजुट होकर सरकार के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन किया…. इसे जोड़े मारो (जूता मारो) आंदोलन नाम दिया गया है…. महाविकास अघाड़ी के नेताओं ने साउथ मुंबई के हुतात्मा चौक से गेटवे ऑफ इंडिया तक पैदल मार्च निकाला…. इसमें शिवसेना यूबीटी प्रमुख उद्धव ठाकरे, आदित्य ठाकरे, एनसीपी (एसपी) प्रमुख शरद पवार, सुप्रिया सुले, कांग्रेस नेता नाना पटोले समेत घटक दलों के कई बड़े नेता शामिल हुए…. वहीं इस मार्च के दौरान शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे समेत MVA के कई नेताओं ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार के पोस्टर पर चप्पल और जूते मारे….

2… हिमाचल प्रदेश के मंडी से बीजेपी सांसद और एक्ट्रेस कंगना रनौत की फिल्म ‘इमरजेंसी’ रिलीज से पहले ही विवादों में घिर गई है….. कांग्रेस सांसद और पंजाब के पूर्व CM चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा है कि एसजीपीसी की परमिशन के बिना न तो फिल्म चलेगी और न ही चलने दी जाएगी…. और उन्होंने कहा कि कंगना को ज्यादा सीरियस नहीं लेना चाहिए….. चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा कि ‘पंजाब, हरियाणा, हिमाचल यह पुराने पंजाब का हिस्सा है और सभी का आपस में भाईचारा है…. आपसी सांझ न कभी टूटी है और न टूटने दी जाएगी….. इसे बरकरार रखना है…. और कोई भी ताकत इसे तोड़ने की कोशिश करेगी तो उसका मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा….

3… चुनाव आयोग द्वारा जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनावों की मतगणना की तारीख 4 अक्टूबर से बदलकर 8 अक्टूबर, 2024 करने पर कांग्रेस नेता दीपक बाबरिया ने प्रतिक्रिया दी…. दीपक बाबरिया ने कहा कि जिस प्रकार से वे पिछले 10 साल से शासन कर रहे हैं… यानी तानाशाही से, उसी प्रकार तारीखों में भी बदलाव किया गया है…. बता दें कि इस प्रकार उन्होंने पूरे प्रशासन, मतदाताओं और चुनावी शेड्यूल को खराब करके रख दिया है….

4… JDU सांसद संजय कुमार झा के बयान पर बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि हम जब 17 महीनें सत्ता में रहे तभी तो आरक्षण की सीमा बढ़ाई गई…. और उनके (NDA) कार्यकाल में ऐसा क्यों नहीं हुआ…. नौटंकी तो वे लोग कर रहे हैं…. इसे (आरक्षण को) नवीं अनुसूची में क्यों नहीं डाला जा रहा है….. जो आज बयान दे रहे हैं…. वही तो मेरे साथ बैठकर आरक्षण की घोषणा कर रहे थे… 5 लाख नौकरी उसी दौरान (RJD-JDU के कार्यकाल के दौरान) मिला… खेल नीति, शिक्षा नीति उसी दौरान बनी… यह लोग (NDA) नाकारात्मक लोग हैं….

5… बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और राजद नेता तेजस्वी यादव के बयान पर राजद नेता मनोज कुमार झा ने कहा कि तेजस्वी यादव ने जो कहा उसके बारे में हम और आप रोज बात करते हैं…. आम बोलचाल में कहा जाता है कि ये चाइनीज माल है… ज्यादा टिकाऊ नहीं है…. उसी संदर्भ ने तेजस्वी यादव ने भी वो बात कही थी…. और वे ध्रुवीकरण की राजनीति के संदर्भ में वे बात कर रहे थे….. जिन्हें भी तेजस्वी यादव की इस बात से थोड़ा कष्ट हुआ है… वो बताएं कि वे ‘भैंस, मंगलसूत्र, मुजरा’ को कहां रखते हैं….

6… 1 सितंबर को मुंबई में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, संजय राउत ने 26 अगस्त को सिंधुदुर्ग जिले में छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति के ढहने पर महाराष्ट्र सरकार की आलोचना की… और उन्होंने कहा कि इस घटना ने लोगों की भावनाओं को गहरा आघात पहुंचाया है…. छत्रपति शिवाजी महाराज के बारे में लोगों के अंदर भारी रोष भरा पड़ा है…. बता दें कि राउत ने यह भी उल्लेख किया कि महाराष्ट्र के लोगों को अपना गुस्सा व्यक्त करने का अधिकार है…. और सीएम शिंदे, डिप्टी सीएम अजीत पवार… और पीएम मोदी की माफी से स्थिति कम नहीं हुई है….

7… कांग्रेस नेता सुरेंद्र राजपूत ने बीजेपी पर तीखा हमला करते हुए कहा कि इंडिया गठबंधन के लोग बीजेपी की साजिश का पर्दाफाश कर रहे हैं….. और आकाश आनंद, मायावती और बहुजन समाज पार्टी को भी ऐसा ही करना चाहिए….. राजपूत ने सवाल उठाया कि बीएसपी अक्सर बीजेपी की “बी टीम” के रूप में क्यों काम करने लगती है…. और उन्होंने कहा कि जब हम संविधान को बचाने की बात करते हैं…. तो इस मुहिम को “नौटंकी” क्यों कहा जाता है….

8… जनता दल यूनाइटेड के वरिष्ठ नेता के सी त्यागी ने हाल ही में निजी कारणों का हवाला देते हुए पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता पद से इस्तीफा दे दिया है…. त्यागी के इस्तीफे के बाद, राजीव रंजन को जेडीयू का नया राष्ट्रीय प्रवक्ता नियुक्त किया गया है…. पार्टी के महासचिव आफाक अहमद खान ने एक पत्र जारी कर इस बदलाव की जानकारी दी…. हालांकि, केसी त्यागी के इस्तीफे के पीछे कई और कारण छिपे हुए हैं…. जिनमें उनके बयानों के कारण पार्टी के भीतर और बाहर उत्पन्न हुए मतभेद शामिल हैं…. केसी त्यागी, जो जेडीयू के एक लंबे समय से प्रमुख चेहरा रहे हैं…. पिछले कुछ समय में कई ऐसे बयान दिए जो पार्टी की आधिकारिक लाइन से अलग थे… और उन्होंने कई मौकों पर पार्टी नेतृत्व या अन्य वरिष्ठ नेताओं से परामर्श किए बिना बयान जारी किए…. इस कारण पार्टी के भीतर असंतोष की स्थिति उत्पन्न हो गई और यह स्थिति धीरे-धीरे गंभीर हो गई….

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button