हारे हुए बूथों को जीतना चाहती है भाजपा

  •  कमजोर बूथों पर भाजपा का फोकस, बनाई रणनीति
  •  सांसद, विधायक घर-घर खटखटा रहे कुंडी; हम दूसरों से कैसे बेहतर ये समझा रहे

दिव्यभान श्रीवास्तव
लखनऊ। लोकसभा चुनाव 2024 में 80 सीटों की जीत के लिए भाजपा एक्टिव हो चुकी है। शुरुआत कमजोर बूथ को मजबूत करने से हुई है। हार-जीत के कम मार्जिन वाले इन बूथों पर सांसद, मंत्री, विधायक, महापौर और पदाधिकार फील्ड में उतारे गए हैं। टारगेट है कि लोगों को पार्टी से जोड़ा जाए। इसकी शुरुआत एक जुलाई से हुई है। घर-घर पहुंचकर जनप्रतिनिधि लोगों को भाजपा की प्लानिंग बता रहे, उनकी समस्या भी पूछी जा रही है। ये मजबूरी इसलिए भी, क्योंकि भाजपा हारे हुए बूथों को जीतना चाहती है। आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में भाजपा 15 अगस्त को हर घर तिरंगा अभियान चलाने की तैयारी कर रही है। इसके लिए टीमें बनाई गईं हैं। शक्ति केंद्र, मंडल और जिला स्तर पर दो-दो कार्यकर्ता शामिल किए गए हैं। हर घर तक तिरंगा पहुंचाने की तैयारी है। कानपुर में भाजपा एमएलसी विजय बहादुर पाठक और प्रदेश उपाध्यक्ष प्रकाश पाठक मौजूद हैं।

भाजपा प्रदेश में 1 लाख 73 हजार से अधिक मतदान बूथों को सशक्त करेगी। पन्ना प्रमुखों की व्यवस्था दुरुस्त बनाएगी। वहीं पार्टी राजनीतिक, सामाजिक व राष्ट्रीयता से जुड़े कार्यक्रमों के जरिये जनता के बीच जाकर मोदी और योगी सरकार की उपलब्धियां बताएगी। सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को जोड़कर 50 प्रतिशत से अधिक मत हासिल करने का प्रयास करेगी। प्रदेश भाजपा ने केंद्रीय नेतृत्व से मिले एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए यह योजना बनाई है। पार्टी के महामंत्री संगठन सुनील बंसल ने बताया कि प्रदेश के 1.73 लाख से अधिक बूथों को ए, बी, सी और डी श्रेणी में बांटा गया है। इनमें से करीब 40 हजार बूथ मुस्लिम बहुल हैं। करीब 22 हजार बूथ ऐसे हैं जहां 2022 विधान सभा चुनाव में भाजपा कमजोर रही। सभी सांसदों, विधान सभा क्षेत्र संयोजकों के साथ प्रदेश पदाधिकारियों, जिलाध्यक्ष और जिला प्रभारियों को इन बूथों के क्षेत्र में लगातार प्रवास कर इन्हें सशक्त बनाना होगा। बूथों पर पार्टी के विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को जोड़ने के साथ लाभार्थियों से संपर्क कर उन्हें पार्टी से मजबूती के साथ जोड़ा जाएगा। भाजपा ने सभी जिलाध्यक्षों को जिला कार्यसमिति की बैठक 15 जुलाई तक करने के निर्देश दिए हैं।

सरल एप पर कामकाज हो रहे अपलोड
भाजपा पदाधिकारी बताते हैं कि जनप्रतिनिधियों को लोगों तक पहुंचने की रिपोर्ट भी तैयार करवानी है। ये दस्तावेज 15 जुलाई तक सरल एप पर अपलोड किए जाएंगे। कानपुर जिलाध्यक्ष प्रभारी पाठक के मुताबिक मंडल और बूथ के कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी दी जा चुकी है। मंडल से बूथ स्तर तक वॉट्सएप ग्रुप बनाने के लिए कहा है। इसमें पार्टी नेता, कार्यकर्ता, संगठन पदाधिकारियों को जोड़ा जाएगा। मगर इनसे ज्यादा मतदाताओं को जोड़ना है।

भाजपाई सभी वर्गों तक पहुंचाएंगे पीएम की मन की बात
पीएम नरेंद्र मोदी की मन की बात कार्यक्रम को जनता के साथ सुनने के लिए कहा गया है। महीने के अंतिम रविवार को इसका प्रसारण होता है। पार्टी प्रबुद्ध लोगों को पार्टी से जोड़ा जा रहा है। इसमें सीए, वकील, शिक्षक, साहित्यकार, डॉक्टर, सामाजिक कार्यकर्ता, एनजीओ, प्रोफेसर आदि को पार्टी से जोड़ने के लिए प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन करने की तैयारी कर रही है।

Related Articles

Back to top button