सामूहिक प्रयास की भावना है चंद्रयान-3: सोनिया

इसरो प्रमुख को लिखा पत्र कहा- बहुत गर्व और उत्साह

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नयी दिल्ली। कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी ने गुरुवार को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के प्रमुख एस सोमनाथ को पत्र लिखकर चंद्रयान 3 की चंद्रमा पर सफल लैंडिंग के लिए बधाई दी और इस ऐतिहासिक उपलब्धि को शानदार उपलब्धि बताया। बुधवार शाम 6.04 बजे, भारत ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर चंद्रयान -3 अंतरिक्ष यान उतारने वाला पहला देश बनकर इतिहास रचा, और चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला चौथा देश बन गया। भारत से पहले, सोवियत संघ, संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन ही तीन देश थे जिन्होंने चंद्रमा पर सफलतापूर्वक सॉफ्ट लैंडिंग की थी।
सोनिया गांधी ने सोमनाथ को लिखे पत्र में कहा, मैं आपको अवगत कराना चाहती हूं कि बीती शाम इसरो द्वारा हासिल की शानदार उपलब्धि से मैं बहुत प्रसन्न हुई। यह सभी भारतवासियों, खासकर युवाओं के लिए गर्व और उत्साह का विषय है। उन्होंने कहा, बीते कई दशकों से इसरो की शानदार क्षमताओं का निर्माण हुआ है। इसके पास हमेशा बेहतरीन नेतृत्वकर्ता रहे और सामूहिक प्रयास की भावना रही, जिसने इसे (इसरो) हमेशा आगे बढ़ाया। सोनिया गांधी के अनुसार, इसरो 1960 के दशक से आत्मनिर्भरता के आधार पर आगे बढ़ा जिसका इसकी सफलता में बड़ा योगदान रहा। उन्होंने कहा कि इस मौके पर वह इसरो के प्रत्येक सदस्य को बधाई देती हैं।

वैज्ञानिकों को पूरा श्रेय : ममता बनर्जी

सीएम ममता बनर्जी ने कहा, पश्चिम बंगाल के लोगों की ओर से, मैं इसरो को अपनी अग्रिम बधाई भेजती हूं। वैज्ञानिकों को श्रेय मिलना चाहिए, श्रेय देश को जाना चाहिए, जब राकेश शर्मा चंद्रमा पर उतरे, तो पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी ने उनसे पूछा कि वहां से भारत कैसा दिख रहा है, भारतीय वायु सेना के पायलट राकेश शर्मा 1984 में सोवियत संघ के सोयुज टी-11 अभियान के हिस्से के रूप में अंतरिक्ष की यात्रा करने वाले पहले भारतीय बने। अंतरिक्ष यात्री ने एक लाइव टेलीविजऩ समाचार सम्मेलन के दौरान अंतरिक्ष से तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी से बात की। इंदिरा गांधी ने तब राकेश शर्मा से पूछा, कि ऊपर से भारत कैसा दिखता है आपको? (अंतरिक्ष से भारत कैसा दिखता है?) उन्होंने कवि इकबाल की फेमस लाइनों का जिक्र करते हुए जवाब दिया और कहा, सारे जहां से अच्छा (सारी दुनिया से बेहतर)।

पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम का सपना साकार हुआ : शफीकुर्रहमान

सपा सांसद डॉ शफीकुर्रहमान बर्क ने भी चंद्रयान-3 की सफलता पर प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि मिशन मून की कामयाबी के लिए मैंने दुआ की थी। इसरो के वैज्ञानकों को मुबारकबाद देता हूं। सपा सांसद ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम आजाद का आज सपना साकार हुआ, उन्होंने कहा कि अब्दुल कलाम की आत्मा को और सुकून मिलेगा,संभल से सपा सांसद डॉ शफीकुर्रहमान बर्क तीखे बयानों की वजह से जाने जाते हैं, तीखे बयानों के कारण कई बार सपा सांसद विवादों में भी घिर चुके हैं, चंद्रयान 3 की सफलतापूर्वक और सुरक्षित लैंडिंग पर उन्होंने खुशी जताई। सपा सांसद ने कहा कि भारत ने चांद पर ऊंची छलांग लगाई है। उन्होंने मिशन मून की सफलता का श्रेय इसरो के वैज्ञानिकों को दिया। सपा सांसद ने कहा इसरो के वैज्ञानिकों समेत देशवासियों को भी शुभकामनाएं दीं। सपा सांसद ने कहा कि इसरो के वैज्ञानिकों ने भारत का नाम देश और दुनिया में रोशन किया है। इसलिए मिशन मून की सफलता का श्रेय इसरो के वैज्ञानिकों को जाता है। सपा सांसद ने कहा कि देश में इस समय अफरा तफरी फैली हुई है। नफरत की लहर से देश अछूता नहीं रहा। सांसद शफीकुर्रहमान बर्क ने कहा कि हमारी कामना है कि देश आगे बढ़े और तरक्की करे और नफरत की बजाय मोहब्बत कायम हो। बता दें कि चांद पर चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग होने के बाद भारत दुनिया का चौथा देश बन गया है।

Related Articles

Back to top button