हिमाचल में फिर हुआ भूस्खलन 12 लोगों की मौत

शिमला समेत छह जिलों में ‘रेड अलर्ट’

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
शिमला। हिमाचल प्रदेश में पिछले दो महीमों में भारी तबाही देखी गयी हैं। बादल फटने के कारण मनाली जैसा हिल स्टेशन जो पूरी तरह से कमर्शियल था, बर्बाद हो गया। इसके बाद अगस्त में हिमाचल के अलग अलग हिस्सों में जमीन धंसी, भूस्खलन हुआ। कई जगहों पर बादल फटे, इस तरह से खूबसूरत हिमाचल की सूरत पूरी तरह से बर्बाद हो गयी।
ताजा घटना में एक बार फिर हिमाचाल में भूस्खलन हुआ जिसमें 12 लोगों की मौत हो गयी। हिमाचल प्रदेश में बीती रात हुई भारी बारिश के बाद भूस्खलन की घटनाओं में 12 लोगों की मौत हो गई और कुछ मकानों के क्षतिग्रस्त होने के अलावा 400 से अधिक सडक़ें अवरूद्ध हो गईं। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के 12 में से छह जिलों में भारी से भीषण बारिश और कुछ स्थानों पर अत्यधिक भीषणतम बारिश होने का अनुमान जताते हुए बुधवार को ‘रेड अलर्ट’ जारी किया। इस मॉनसून में भारी बारिश के तीन बड़े दौरों के बाद राज्य में कुल 709 सडक़ें बंद हो गई हैं। भारी बारिश के कारण प्रदेश में बड़ पैमाने पर विनाश एवं मौत की घटनाएं हुयी हैं।

लोग सतर्क रहें : सीएम

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने भारी बारिश के पूर्वानुमान को देखते हुए लोगों से सतर्क रहने की अपील की है। प्रदेश के शिमला,मंडी और सोलन जिलों में बुधवार से दो दिनों के लिए सभी स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं।

सहारनपुर नदी हादसे में मरने वालों की संख्या पहुंची 9

सहारनपुर में बुधवार को हुए हादसे में अब तक कुल नौ लोगों की मौत हो चुकी है। 15 साल का एक बच्चा अभी भी लापता है। आज पांच लोगों के शव और बरामद हुए हैं। कुल संख्या 9 हो गई है अभी एक और लापता है।श्रद्धालुओं से भरी ट्रैक्टर ट्रॉली नदी में पलटने का मामला। हादसे में अब तक 9 लोगों की हुई मौत।नदी में तेज बहाव के चलते कई लापता होंगे थे। राहत टीम अभी भी चला रही रेस्क्यू कार्य। महिलाओं और 4 बच्चों समेत 9 की मौत।एक ओर लापता,तलाश जारी। ट्रैक्टर ट्रॉली में दर्जनों श्रद्धालु सवार थे। देहात कोतवाली क्षेत्र बोंदकी गांव की घटना।

ब्रिक्स में सऊदी अरब समेत छह देशों को मिली एंट्री

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बीजिंग। ब्रिक्स में छह नए देश शामिल होंगे। दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने नए सदस्यों के शामिल होने का एलान किया। जिन सदस्यों को शामिल किया जाएगा, उनमें मिस्र, सऊदी अरब, यूएई, इथियोपिया, अर्जेंटीना और ईरान शामिल हैं। ये सभी जनवरी 2024 से आधिकारिक सदस्य होंगे।
समूह के नेताओं द्वारा मीडिया ब्रीफिंग में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि हमने ब्रिक्स के विस्तार के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। मुझे विश्वास है कि हम समूह के नए सदस्य देशों के साथ काम करके ब्रिक्स को नई गतिशीलता दे पाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मुझे खुशी है कि हमारी टीमें ब्रिक्स के विस्तार के लिए मार्गदर्शक सिद्धांतों, मानकों, मानदंडों, प्रक्रियाओं पर एक साथ सहमत हुई हैं। उन्होंने कहा, ब्रिक्स के विस्तार का निर्णय बहु ध्रुवीय दुनिया में कई देशों के विश्वास को और मजबूत करेगा। उन्होंने कहा कि भारत ने हमेशा ब्रिक्स के विस्तार का पूरा समर्थन किया है। उसका मानना है कि नए सदस्यों के जुडऩे से समूह और मजबूत होगा। चीन के राष्टï्रपति शी चिनफिंग ने कहा कि ब्रिक्स के विस्तार से समूह के सहयोग तंत्र को नई गति मिलेगी। दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में समूह के नेताओं के शिखर सम्मेलन में शी ने कहा कि इस विस्तार ने एकता और सहयोग के लिए ब्रिक्स के दृढ़ संकल्प को प्रतिबिंबित किया है। ब्रिक्स देशों के समूह ने छह देशों अर्जेंटीना, मिस्र, ईरान, इथियोपिया, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात को ब्लॉक का नया सदस्य बनने के लिए आमंत्रित करने का निर्णय लिया है।

सुप्रीम कोर्ट से निकोबार के पूर्व मुख्य सचिव को राहत

जमानत के खिलाफ याचिका खारिज

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। जस्टिस विक्रम नाथ और ए अमानुल्लाह की पीठ ने कहा ने कहा कि हमने सभी याचिकाएं खारिज कर दी हैं। न्यायमूर्ति नाथ ने फैसला सुनाते हुए कहा कि हमने ट्रायल कोर्ट को सुनवाई में तेजी लाने का निर्देश दिया है, जिसमें संबंधित पक्षों द्वारा पूरा सहयोग दिया जाएगा।
सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को बलात्कार के एक मामले में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के पूर्व मुख्य सचिव जितेंद्र नारायण को दी गई जमानत को चुनौती देने वाली याचिकाएं खारिज कर दीं। नारायण को 20 फरवरी को कलकत्ता उच्च न्यायालय की पोर्ट ब्लेयर सर्किट पीठ ने जमानत दे दी थी। शीर्ष अदालत ने उच्च न्यायालय द्वारा दी गई जमानत के खिलाफ राज्य और शिकायतकर्ता महिला द्वारा दायर अपील पर अपना फैसला सुनाया। जस्टिस विक्रम नाथ और ए अमानुल्लाह की पीठ ने कहा ने कहा कि हमने सभी याचिकाएं खारिज कर दी हैं।
न्यायमूर्ति नाथ ने फैसला सुनाते हुए कहा कि हमने ट्रायल कोर्ट को सुनवाई में तेजी लाने का निर्देश दिया है, जिसमें संबंधित पक्षों द्वारा पूरा सहयोग दिया जाएगा।

बीपीएससी की परीक्षा में उमड़ी परीक्षार्थियों की भीड़

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। बिहार में गुरुवार से शिक्षक भर्ती की परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की ओर से आयोजित शिक्षक भर्ती परीक्षा की पहली पाली में बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों की बायोमेट्रिक जांच नहीं ली गई। इससे नाराज छात्रों ने परीक्षा खत्म होने के बाद जमकर हंगामा किया। यह मामला शेखपुरा नगर परिषद क्षेत्र के अभ्यास मध्य विद्यालय परीक्षा केंद्र और गया कॉलेज परीक्षा केंद्र का है।
हंगामा कर रहे अभ्यर्थियों का कहना है कि बीएससी ने बायोमेट्रिक से हाजिरी लगाने की बात कही थी, लेकिन परीक्षा केंद्र पर दर्जनों छात्रों की बायोमेट्रिक से हाजिरी नहीं लगाई गई है। छात्रों ने बाद में प्रशासनिक पदाधिकारियों से भी इसकी शिकायत की। हंगामा कर रहे छात्र अजय, अमन, कुंदन व राजीव ने आरोप लगाया कि परीक्षा के दौरान बीएससी के दिशा निर्देशों का पालन नहीं किया गया है। बायोमेट्रिक से हाजिरी नहीं लगाई गई है। छात्रों ने आशंका जताई कि परीक्षा में गड़बड़ी की जा रही है। उनके साथ कुछ गलत हो सकता है। बायोमेट्रिक नहीं लिए जाने से नाराज छात्रों ने पहली पाली की परीक्षा खत्म होने के बाद जमकर हंगामा किया। अधिकारियों को भी इसकी सूचना दी।

‘पीएम स्वनिधि’ योजना के कार्यक्रम में बोले सीएम योगी

नीयत साफ होगी तो सफलता निरंतर मिलेगी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ आज राजधानी लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में ‘पीएम स्वनिधि’ एवं ‘स्वयं सहायता समूह ऋ ण योजना’ के अंतर्गत 11,000 लाभार्थियों को ऋ ण वितरण किया। जहां सीएम योगी ने उन्हें ई स्वनिधि योजना का शुभारंभ किया।
इस कार्यक्रम का आयोजन पंजाब नेशनल बैंक के सहयोग से किया जा रहा है। ऋ ण वितरण कार्यक्रम में सीएम योगी ने संबोधित करते हुए कहा कि मोदी जी ने अभिनव योजना शुरू की. रेहड़ी-पटरी व्यसायियों को लोन दिया। पीएम स्वनिधि योजना से बहुत मदद मिली। किसी को साहूकार के पास जाना नहीं पड़ा। नीयत साफ होगी तो सफलता निरंतर मिलेगी।
मुक्त लोन वितरित किया गया। उन्होंने कहा कि 11 हजार लाभार्थियों को लोन वितरित किया गया। आज जरूरतमंदों को ब्याजमुक्त लोन मिल रहा है। सीएम योगी ने कहा कि कोरोना काल में बहुत मदद हुई। जिन लोगों ने लोन लिया चुका भी दिया। पीएम मोदी ने आम आदमी की परेशानी को समझा। लाभार्थियों को 5 लाख की बीमा योजना का लाभ मिला. संवेदनशील सरकार गरीब की संवेदना समझती है। पंजाब नेशनल बैंक के अध्यक्ष अतुल कुमार गोयल ने कहा कि पीएनबी 10 हजार से अधिक शाखाओं से सेवा दे रहा है। बैंकिंग की 12 प्रतिशत सेवा पीएनबी दे रहा है। पीएम स्वनिधि योजना में प्रदेश में 2 लाख से अधिक वेंडर्स को लोन दिया है, वेंडर्स को बैंक के चक्कर नहीं लगाने पड़े इसके लिए डिजिटल प्लेटफार्म बनाया गया है। पीएनबी यूपी को वन ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में पूरा सहयोग करेगा।

Related Articles

Back to top button