चेहरे के दाग-धब्बे इन प्राकृतिक तरीकों से करें साफ

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल का असर लोगों के शरीर के साथ-साथ चेहरे पर भी दिखाई देता है। जिस तरह से खराब लाइफस्टाइल से शरीर आंतरिक रूप से कमजोर होता है, ठीक उसी तरह से बाहर के खान-पान और तनाव के चलते चेहरे पर कई परेशानियां दिखने लगती हैं। इसके अलावा हार्मोन्स के असंतुलन, तेज धूप या पिंपल्स के कारण चेहरे पर काले दाग-धब्बे हो जाते हैं, जिन्हें छुपाना आसान नहीं होता। इन सभी परेशानियों से छुटकारा दिलाने के लिए बाजार में तमाम तरह के प्रोडक्ट मिल जाते हैं, जिनमें काफी ज्यादा केमिकल भी पाया जाता है। ऐसे में ये फायदा पहुंचाने की बजाय नुकसान भी पहुंचा देते हैं। इसी के चलते ज्यादातर लोग चेहरे को चमकाने के लिए घरेलू प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। आप इन घरेलू नुस्खों की मदद से अपने चेहरे के दाग-धब्बों को साफ कर सकते हैं।

पपीता

पपीते, शहद और केले के फेस पैक से आप अपनी त्वचा को मुलायम बना सकते हैं। इन तीनों का कॉम्बिनेशन त्वचा को हाइड्रेट करता है और आपके चेहरे पर अतिरिक्त सिबम कंट्रोल होने लगता है। इसकी वजह से आपके चेहरे पर चमक आती है और त्वचा मुलायम बनती है। इसे बनाने के लिए आप आधा कप पपीता ले लें। इसके साथ ही करीब आधा कप केला लें। केले और पपीते को मैश कर लें और इसके ऊपर से करीब एक बड़े चम्मच शहद मिला दें। इस पैक को चेहरे पर करीब 20 मिनट तक लगाएं। जब ये सूखने लगे तो चेहरा पानी से साफ कर लें। कुछ ही दिनों में आपको चेहरे पर फर्क दिखने लगेगा।

हल्दी

हल्दी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जिसके इस्तेमाल से आपका चेहरा चमक उठेगा। इसको लगाने के लिए बस आपको इसका पैक तैयार करना है और फिर इसे अपने चेहरे पर अप्लाई करना है। कुछ ही दिन में आपको इसका असर दिखने लगेगा।

एलोवेरा जेल

अगर आपके पास पैक बनाने और इसे लगाने का समय नहीं है तो सिर्फ एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से आप दमकती त्वचा पा सकते हैं। इसके इस्तेमाल से लिए आपको चेहरा धोने के बाद एलोवेरा जेल को सही से चेहरे पर लगाना है। आप चाहें तो इसके लिए ताजे एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 बड़े चम्मच एलोवेरा में एक चम्मच दही मिला दें। इस फेस पैक का इस्तेमाल आप हफ्ते में 2-3 बार कर सकती हैं। एक कटोरी में बेसन लें, इसमें एलोवेरा जेल को मिला दें। चाहें तो आप इसमें गुलाब जल भी डाल सकते हैं। इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद पानी से धो लें। ये मुंहासों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। एक चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच चंदन पाउडर मिला दें। अब इसमें गुलाब जल भी डाल सकते हैं। इस पेस्ट को अच्छी तरह मिला लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं।

तुलसी के पत्ते

हर घर में तुलसी का पौधा पाया जाता है। इसके इस्तेमाल से आपको दमकती त्वचा मिल सकती है। तुलसी के पत्तों में नीम के पत्तों को मिलाकर इसे पीस लें। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर सही से लगाने के कुछ देर बाद अपना चेहरा धो लें।

दही और नींबू फेस पैक

अगर आप दमकती त्वचा पाना चाहते हैं तो इस पैक के इस्तेमाल से आपका चेहरा खिल उठेगा। इसे बनाने के लिए आपको दही में नींबू का रस मिलाने की जरूरत है। इनमें मौजूद ब्लीचिंग तत्व से चेहरे पर अच्छा असर दिखाता है। ध्यान रखें कि नींबू की मात्रा बहुत कम लें। 2 चम्मच ताजे दही में 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और एक चौथाई चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार करें और फिर इसे पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स आपकी त्वचा को नमी प्रदान कर सकते हैं और उसे सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाए रखने में भी सहायक हो सकता है। ड्राई स्किन के लिए दही बेहद फायदेमंद होता है। जिन लोगों की ड्राई स्किन है और धूप के कारण टैनिंग हो चुकी है तो इसे निकालने के लिए दही और नींबू का इस्तेमाल कारगर साबित हो सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button