इंतजार करिये, नतीजे एग्जिट पोल के बिल्कुल उलट होंगे: सोनिया गांधी

  • इंडिया गठबंधन का दावा- जनता के एग्जिट पोल में विपक्ष को हासिल हुईं 295 सीटें
  • मोदी का फैंटेसी पोल : राहुल गांधी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने लोकसभा चुनाव के परिणाम को लेकर आए एग्जिट पोल के नतीजों पर पहली प्रतिक्रिया दी। उन्होंने सोमवार (3 जून, 2024) को कहा कि इंतजार करना होगा। कांग्रेस की नेता सोनिया गांधी ने कहा कि हमें अभी इंतजार करना होगा। हमें पूरी उम्मीद है कि नतीजे एग्जिट पोल के बिल्कुल उलट रहने वाला है। दरअसल, विपक्षी गठबंधन इंडिया दावा कर रहा है कि उसे जनता के एग्जिट पोल में 295 सीटें हासिल हुई है। हाल ही में गठबंधन इंडिया की बैठक के बाद भी कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने ये बात दोहराई थी।
मल्लिकार्जुन खरगे ने अपने आवास पर करीब ढाई घंटे तक इंडिया गठबंधन की बैठक कहा था कि गठबंधन को 295 सीटें कम से कम या फिर इससे अधिक मिलेगी। वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एग्जिट पोल पीएम नरेंद्र मोदी का फैंटेसी पोल करार दिया है। उन्होंने सिंगर सिद्धू मूसेवाला के गाने का जिक्र करते हुए कहा कि गठबंधन को 295 सीटें मिलने जा रही है। ज्यादतर एग्जिट पोल में दावा किया गया है कि बीजेपी के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को फिर से सत्ता मिल सकती है। इसे विपक्षी गठबंधन इंडिया नकार रहा है। देश भर में लोकसभा चुनाव के नतीजों से पहले शनिवार (1 जून) को एग्जिट पोल के नतीजे घोषित कर दिए गए। ज्यादातर एग्जिट पोल में एनडीए की जीत की ओर इशारा किया गया है। चुनाव आयोग की ओर से 4 जून को नतीजों का ऐलान किया जाएगा।

एग्जिट पोल पहले भी हुए हैं फेल : ममता

लोकसभा चुनाव के एग्जिट पोल आ गए हैं। लगभग सभी एग्जिट पोल में बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार की संभावना जताई गई है। ऐसे में इन एग्जिट पोल पर अब ममता बनर्जी की प्रतिक्रिया आई है। ममता बनर्जी ने रविवार को कहा, एग्जिट पोल प्रेडिक्शन का जमीन से कोई लेना देना नहीं है, इन्हें दो महीने पहले घर में बैठकर तैयार किया गया है। ममता बनर्जी ने कहा, बीजेपी ने जिस तरह से तुष्टीकरण किया और गलत जानकारी फैलाई कि मुस्लिम एससी, एसटी और ओबीसी का आरक्षण छीन रहे हैं। मुझे नहीं लगता कि मुस्लिमों ने बीजेपी को वोट किया। मुझे लगता है कि सीपीआई (एम) और कांग्रेस ने बंगाल में बीजेपी की मदद की। ममता बनर्जी ने दावा किया कि एग्जिट पोल की कोई वैल्यू नहीं है। इतना ही नहीं उन्होंने एग्जिट पोल दिखाने पर मीडिया की आलोचना भी की। उन्होंने कहा, हम देख चुके हैं कि 2016, 2019 और 2021 में किस तरह से एग्जिट पोल कराए गए थे। उनमें से एक भी सही साबित नहीं हुए थे। ममता ने कहा, ये एग्जिट पोल मीडिया के लिए 2 महीने पहले कुछ लोगों ने घर में बैठकर तैयार किया है। सीएम बनर्जी ने कहा कि उनकी रैलियों में आने वाले लोगों की प्रतिक्रिया एग्जिट पोल की भविष्यवाणियों से मैच नहीं खाते।

फर्जी एग्जिट पोल क्यों करना पड़ा : केजरीवाल

एग्जिट पोल के नतीजों पर अरविंद केजरीवाल ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। तिहाड़ जेल में सरेंडर करने से पहले उन्होंने कहा, 2024 लोकसभा चुनाव के एग्जिट पोल कल सामने आ गए हैं। ये सभी एग्जिट पोल फर्जी हैं। एक एग्जिट पोल ने राजस्थान में बीजेपी को 33 सीटें दी थीं जबकि वहां केवल 25 सीटें हैं। एग्जिट पोल के नतीजों को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने आरोप लगाते हुए कहा, इन्होंने इतनी सीटें इसलिए दिखाई क्योंकि शेयर मार्केट में इनके लोगों ने इन्वेस्ट किया हुआ है और कल जब शेयर मार्केट खुलेगा तो बंपर होगा और ये शेयर बेचकर निकल लेंगे। उन्होंने आगे कहा, असली मुद्दा यह है कि उन्हें मतगणना के दिन से 3 दिन पहले फर्जी एग्जिट पोल क्यों करना पड़ा। इसके बारे में कई सिद्धांत हैं, उनमें से एक यह है कि वे मशीनों (ईवीएम) में हेरफेर करने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने आगे ये भी कहा कि मैंने 21 दिन खूब प्रचार किया, मेरे लिए पार्टी अहम नहीं है बल्कि देश को बचाना अहम है। बता दें दिल्ली आबकारी नीति मामले में सीएम अरविंद केजरीवाल 2 जून को तिहाड़ जेल में सरेंडर करने जा रहे हैं। इससे पहले उन्होंने राजघाट पर जाकर राष्ट्रपति महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान उनके साथ आम आदमी पार्टी के कई नेता और मंत्री मौजूद थे। घर से निकलने से पहले उन्होंने माता-पिता का भी आशीर्वाद लिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button