गोरखपुर में जनता दर्शन में सीएम ने सुनी लोगों की समस्याएं

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को हिदायत दी है कि पीडि़तों की मदद और पात्रों को शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करने में देरी नहीं होना चाहिए। इसमें किसी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं होगी। अगर किसी स्तर पर कोई दिक्कत आ रही है तो उसका पता लगाकर समाधान कराया जाए। किसी स्तर पर जानबूझकर प्रकरण को लंबित रखा गया है तो वहां जिम्मेदारी सुनिश्चित कर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाए।
मुख्यमंत्री ने यह निर्देश गोरखनाथ मंदिर में जनता दर्शन के दौरान लोगों की समस्याएं सुनने के दौरान दिए। दरअसल, तीन दिन के लिए दौरे पर गोरखपुर पहुंचे सीएम योगी ने शनिवार की सुब?ह मंदिर परिसर के महंत दिग्विजयनाथ स्मृति भवन के सामने आयोजित जनता दरबार लगाया। इस दौरान उन्होंने करीब 400 लोगों से मुलाकात कर उनकी समस्याएं सुनीं। सीएम ने सभी को आश्वस्त किया कि किसी को भी घबराने की आवश्यकता नहीं है। हर समस्या का वह प्रभावी निस्तारण कराएंगे।
इसे लेकर उन्होंने प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों को मौके पर ही दो टूक समझाया कि जनता की समस्याओं का समयबद्ध, निष्पक्ष और गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करें। कुछ प्रकरणों पर उन्होंने अफसरों को निर्देशित किया कि यह भी पता लगाएं कि अगर किसी को प्रशासन का सहयोग नहीं मिला है तो ऐसा क्यों और किन कारणों से हुआ। हर पीडि़त की त्वरित मदद की जाए। उन्होंने जमीन कब्जाने की शिकायतों पर विधि सम्मत कठोर कदम उठाने का निर्देश दिया।
हर बार की तरह इस बार भी जनता दर्शन में कई लोग इलाज में आर्थिक सहायता की गुहार लेकर पहुंचे थे। इस पर सीएम योगी ने अधिकारियों से कहा कि जल्द से जल्द अस्पताल के इस्टीमेट की प्रक्रिया पूरी कराकर शासन को उपलब्ध करा दें। इलाज के लिए मुख्यमंत्री विवेकाधीन कोष से पर्याप्त मदद की जाएगी। एक महिला ने कैंसर से उपचारित अपने परिजन के सुविधाजनक तबादले की गुहार लगाई तो मुख्यमंत्री ने उसे सकारात्मक आश्वासन दिया।
जनता दर्शन में कुछ महिलाएं बच्चों के साथ पहुंची थीं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बच्चों से बात कर उनकी पढ़ाई के बारे में पूछा। उन्हें खूब पढऩे, आगे बढऩे का आशीर्वाद दिया और दुलारते हुए उन्हें चॉकलेट गिफ्ट किया। इससे पहले सीएम योगी ने सुबह गुरु गोरक्षनाथ का दर्शन-पूजन किया फिर वे मंदिर की गोशाला में पहुंचे। यहां उन्होंने करीब आधे घंटे का वक्त बिताया और गोसेवा भी की।

Related Articles

Back to top button