पुण्यतिथि पर याद किए गए बापू, देश ने दी श्रद्धांजलि

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उनको श्रद्धांजलि अर्पित कर याद कर रहा। राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, लोक सभा व राज्यसभा में विपक्ष के नेताओं ने बापू के समाधि स्थल राजघाट पर पुष्पाजंलि अर्पित की।
उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने राजघाट पहुंच कर महात्मा गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी महात्मा गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की। वहीं, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने भी महात्मा गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की।
पीएम मोदी ने ट्वीट कर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को याद किया है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि मैं बापू को उनकी पुण्यतिथि पर नमन करता हूं और उनके गहन विचारों को याद करता हूं। मैं उन सभी को भी श्रद्धांजलि देता हूं, जो हमारे देश की सेवा में शहीद हुए हैं। उनके बलिदानों को कभी भुलाया नहीं जाएगा और विकसित भारत के लिए काम करने के हमारे संकल्प को मजबूत करते रहेंगे। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर लिखा कि स्वदेशी और स्वावलंबन के मार्ग पर चलकर देश को आत्मनिर्भर बनाने की प्रेरणा देने वाले महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें कोटि-कोटि नमन। आजादी के अमृतकाल में पूज्य बापू के स्वच्छता, स्वदेशी और स्वभाषा के विचारों को अपनाकर उन पर चलाना ही गांधी जी को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने लखनऊ में जीपीओ स्थित बापू की प्रतिमा पर पुष्पाजंलि अर्पित की। इस दौरान स्कूली बच्चों ने वैष्णव जन समेत कई भजन प्रस्तुत किए। राष्ट्र के कल्याण के लिए समर्पित रहे राष्ट्रपिता की पुण्यतिथि पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रतिमा के समक्ष कुछ देर बैठकर बच्चों के भजनों को भी सुना। इस दौरान पार्टी के कई अन्य नेता भी वहां मौजूद रहे। आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने भी ट्वीट कर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को नमन किया। अरविंद केजरीवाल ने लिखा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें कोटि-कोटि नमन। पूज्य बापू जी ने पूरी दुनिया को सत्य और अहिंसा की सीख दी, उनके बताए आदर्श मार्ग पर चलते हुए देश की सेवा करना ही उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि है।

शांतिपूर्ण आंदोलन, प्रेम-भाईचारा हमें बापू से विरासत में मिला : कांग्रेस

कांग्रेस पार्टी ने महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी है। कांग्रेस पार्टी ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर बापू को याद किया। कांग्रेस पार्टी ने ट्वीट किया कि भारत के महान आदर्शों से पूरी दुनिया को रूबरू कराने वाले एवं सत्य और अहिंसा का पाठ पढ़ाने वाले, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर शत-शत नमन। शांतिपूर्ण आंदोलन, प्रेम-भाईचारा व सत्याग्रह जैसी विरासत हमें बापू से ही मिली हैं, जिसकी राह पर आगे बढ़ हम भारत को जोड़ रहे हैं।

हजरतगंज चौराहे पर सायरन बजा, गांधीजी को मौन नमन

महात्मा गांधी के बलिदान दिवस पर हजरतगंज चौराहे पर अलर्ट जारी करते ही सभी ट्रैफिक सिग्नल बंद कर दिए गए। सुबह 10: 58 मिनट पर चौराहे पर सभी अशोक मार्ग, विधानसभा मार्ग, राजभवन रोड और महात्मागांधी मार्ग से आने वाला यातायात रोक दिया गया। इसके बाद में तेज आवाज में करीब एक मिनट तक सायरन बजाकर बलिदान दिवस पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी गई। सायरन के बंद होते ही हजरतगंज चौराहे पर खड़े सिविल डिफेंस के लोग और पुलिसकर्मियों ने दो मिनट का मौन धारण कर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। श्रद्धांजलि देने के बाद ट्रैफिक सिग्नल पुन: चला दिया गया।

सर्वदलीय बैठक में बजट को लेकर हुई चर्चा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। संसद के बजट सत्र से एक दिन पहले केंद्र सरकार ने आज सर्वदलीय बैठक का आयोजन किया। बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, पीयूष गोयल के साथ कई विपक्षी नेता शामिल हुए। केंद्रीय मंत्रियों के अलावा कई विपक्षी दल के नेताओं ने भी इसमें भाग लिया। यह बैठक हर संसद सत्र से पहले आयोजित की जाती है। केंद्रीय संसदीय मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बताया कि इस सत्र में कुल 27 बैठक होनी है। वाईएसआर कांग्रेस सांसद विजय साई रेड्डी ने बैठक में कई मांगों को रखा।

बीबीसी डॉक्यूमेंट्री विवाद का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा

छह फरवरी को होगी सुनवाई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। गुजरात दंगों पर पीएम मोदी के खिलाफ बनी बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री पर प्रतिबंध लगाने के केंद्र के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में 6 फरवरी को सुनवाई होगी। शीर्ष न्यायालय एक जनहित याचिका पर सुनवाई करने को राजी हो गया है। मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष ये याचिका दायर की गई है।
अधिवक्ता एमएल शर्मा ने मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष एक जनहित याचिका डाली है। याचिका में कहा गया है कि बीबीसी डॉक्यूमेंट्री इंडिया: द मोदी क्वेश्चन पर प्रतिबंध लगाने का केंद्र का फैसला दुर्भावनापूर्ण, मनमाना और असंवैधानिक है। याचिका में सुप्रीम कोर्ट से आग्रह किया गया है कि वे बीबीसी डॉक्यूमेंट्री के दोनों भाग देखे और उसकी जांच करे। कोर्ट उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करे जो 2002 के गुजरात दंगों के लिए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से जिम्मेदार थे। अनुच्छेद 19 (1) (2) के तहत नागरिकों को 2002 के गुजरात दंगों पर समाचार, तथ्य और रिपोर्ट देखने का अधिकार है या नहीं।

स्नातक शिक्षक एमएलसी चुनाव में जमकर वोटिंग

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। विधान परिषद की शिक्षक और स्नातक क्षेत्र की पांच सीटों पर चुनाव के लिए मतदान हो रहा है। मतगणना दो फरवरी को होगी। सभी जगह कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान हो रहा है। दोपहर 12 बजे तक 10.42 फीसदी मतदान हो चुका था।
वहीं विधानसभा परिषद की बरेली-मुराबाद स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव के लिए मतदान सोमवार को सुबह आठ बजे से जारी है। बारिश की वजह से मतदान की रफ्तार धीमी है। इस चुनाव में बरेली और मुरादाबाद मंडल के नौ जिलों के मतदाता भाग लेंगे। उधर गोरखपुर-फैजाबाद खंड स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के एमएलसी चुनाव के लिए मतदान सुबह आठ बजे से जारी है, जो शाम चार बजे तक चलेगा। चुनाव में 17 जिलों के 321 बूथों पर दो लाख 50 हजार 856 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। गोरखपुर, बस्ती और कुशीनगर में 10 बजे तक चार फीसदी मतदान पड़े।

जोशीमठ की तरह धारचूला में भी पड़ रही दरार

धंस रहा चौदास ततांरोतो गांव, हो सकता है बड़ा हादसा, लोग सामुदायिक भवनों में रहने को मजबूर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
देहरादून/पिथौरागढ़। जोशीमठ में भूधंसाव जैसी आपदा धारचूला तहसील के चौदास ततांरोतो गांव के लोग भी जूझ रहे हैं। यहां तो हालात इतने खराब हो गए हैं कि लोग अपने घरों को छोड़ कर सामुदायिक भवनों में निवास कर रहे हैं। यहां पर वर्ष 2013 से लगातार भूधंसाव हो रहा है।
लोगों के घरों में दरार है और कई घर तो जमीन धंसने के कारण नीचे की ओर जा रहे हैं। ऐसे में यहां के लोग हमेशा ही मौत के साए में रहते हैं। इनकी शिकायत है कि शासन प्रशासन से कई बार पत्राचार के बावजूद अब तक कोई कदम नहीं उठाया गया है। इसके कारण लोगों में भारी आक्रोश है। ततांरोतो गांव में वर्ष 2013 से लगातार मकानों में दरार आ रही है। साथ ही जमीन खिसकती जा रहीं हैं। इस क्षेत्र में हालात खराब हो रहे हैं, लेकिन प्रशासन ने अब तक संज्ञान नहीं लिया है। स्थानीय लोग यह आरोप लगा रहे हैं। क्षेत्र के हालातों का संज्ञान लेने के लिए स्थानीय लोगों के जरिए दिए ज्ञापनों की फाइलें अब तक फाइलों में ही दफन है। लोग ततांरोतो गांव के लोग परेशान हाल हैं और अब वे आंदोलन करने के की योजना बना रहे हैं। सीमांत धारचूला के लोग प्रशासन पर क्षेत्र की उपेक्षा का आरोप लगा रहे हैं।

जोशीमठ नगर में बनेगा सीवेज सिस्टम

देहरादून। केंद्र सरकार की नमामि गंगे परियोजना के तहत जोशीमठ नगर के लिए 200 करोड़ की लागत से सीवेज सिस्टम बनाया जाएगा। इसके तहत चरणबद्घ तरीके से पूरे क्षेत्र को जोड़ा जाएगा और अलग-अलग स्थानों पर छोटे-छोटे सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट भी बनाए जाएंगे। पहले चरण में 42 करोड़ की लागत से यहां 6.3 किमी लंबी ब्रांच सीवेज लाइन बछाई जाएगी जिससे नगर के 1848 भवनों को जोड़ा जाएगा। इसके लिए उत्तराखंड जलनिगम गंगा इकाई-गोपेश्वर की ओर से प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। भू-धंसाव प्रभावित नगर को बचाने के लिए अब प्राथमिकता से सीवेज सिस्टम पर जोर दिया जा रहा है। उत्तराखंड जलनिगम गंगा इकाई ने बीते दो सप्ताह में जोशीमठ नगर का सर्वेक्षण कर सीवेज लाइन निर्माण का खाका तैयार किया है।

Related Articles

Back to top button