सर दर्द से जल्द आराम पाने के लिए करें ये योगासन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
आजकल काम का बोझ, नींद पूरी न होने या अन्य कई कारणों से लोगों को सिरदर्द की शिकायत हो जाती है। सिरदर्द या माइग्रेन की परेशानी से जो लोग पीडि़त होते हैं उनको ही पता होता है कि जब सिरदर्द होता है तो आपका मन मस्तिष्क कितना तकलीफ में होता है। कई लोगों को तो अक्सर ही सिरदर्द की शिकायत रहती है। ऐसे में वह हाई पावर की दवाएं खाने लगते हैं। दवा का असर होने तक तो वह ठीक रहते हैं पर जैसे ही दवा का असर कम होता है, सिर दर्द बढ़ जाता है। ऐसे में आपको दवाओं से ज्यादा अगर कुछ कारगर उपाय सिरदर्द में मदद करेगा, तो वह योगासन है। नियमित योगासन से सिरदर्द की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। सिरदर्द से लडऩे के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को योग बेहतर बनाने का काम करते हैं। इसलिए ये चार योगासन करने से आपके सिरदर्द में काफी राहत मिल सकती है।

पश्चिमोत्तानासन

इस आसन को करने के लिए जमीन पर बैठकर अपने पैरों को सामने की तरफ फैलाएं। अब सांस लेते हुए शरीर को आगे ले जाएं और अपने हाथों से पैर के अंगूठे को पकडऩे की कोशिश करें। अपने शरीर को आगे ले जाएं और सिर को घुटनों पर लगाने का प्रयास करें।

सेतु बंधासन

इस आसन ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है। इस आसन को करने के लिए पीठ के बल लेट कर अपने पैरों के घुटने को मोड़ते हुए पैर फर्श पर टच करवाएं। अब हाथों की मदद से शरीर को ऊपर की ओर उठाएं। अब पीठ और जांघों को फर्श से आसमान में उठाते हुए गहरी सांस लें और बाहर छोड़ें। इस अवस्था में कुछ देर रहने के बाद पहले वाली स्थिति में आ जाएं। इस आसन को रोज करने पर डिप्रेशन, चिंता, स्ट्रैस जैसी समस्याएं दूर रहती है। इसे करने से आप मन शांत रहता है और शरीर को एनर्जी भी मिलती है। इसके अलावा अगर आपको माइग्रेन की समस्या है तो वह भी इससे दूर हो जाएगी।

पदंगुष्ठासन

इस योगासन को करने के लिए अपने दोनों पैरों के बीच थोड़ी दूरी बना कर खड़े हो जाएं। अब धीरे-धीरे कमर के बल नीचे की ओर झुकें। दोनों पैरों के अंगूठे को अपने हाथ से पकड़े। घुटने को नीचे जाने भर तक मोड़ सकते हैं। इस पोज में कुछ देर खड़े रहें। ये आसन आपके मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है। इस आसन को करते समय आपकी कमर बिल्कूल सीधी होनी चाहिये।आपंका सम्पूर्ण शरीर केवल पंजों के अंगूठे पर टिका हो।

बालासन

बालासन दिमाग को शांत रखने में मदद करता है। इस आसन को करने के लिए वज्रासन मुद्रा में बैठ जाएं। सांस को अंदर लें और दोनों हाथों को सीधा सिर के ऊपर ले जाएं। अब सांस बाहर की ओर छोड़ते हुए आगे की ओर झुकें। हथेलियों और सिर को जमीन पर टिका लें। अब सांस अंदर बाहर करते हुए उंगलियों को आपस में जोड़ें और सिर को दोनों हथेलियों के बीच में धीरे से रखें। बालासन आपके पुरे शरीर का थकान दूर करके आराम और ताजगी प्रदान करता है। बालासन पीठ दर्द को दूर करता है और तनाव कम करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button