बॉडी डिटॉक्स करने के लिए पियें ये ड्रिंक्स

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
भारत में त्योहार बड़े ही धूमधाम के साथ मनाये जाते हैं। जिसे लजीज भोजन, मिठाइयां और पकवान इस त्योहार को काफी खास बना देते हैं। हालांकि त्योहारों में तली-भुनी चीजें अधिक खा लेने के कारण कब्ज-अपच और पाचन की कई प्रकार की दिक्कतें हो सकती हैं। इतना ही नहीं भोजन में गड़बड़ी का सेहत पर कई और तरह से भी नकारात्मक असर हो सकता है। इसलिए भारी भोजन के बाद अगले दिन शरीर की आंतरिक साफ-सफाई यानी कि बॉडी को डिटॉक्स करने चाहिए। ये शरीर में जमा गंदगी को बाहर निकालने, मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और आपके पाचन को ठीक रखने में मदद कर सकती है। समय-समय पर बॉडी डिटॉक्स करते रहने से विषाक्त पदार्थ जमा नहीं होने पाते हैं, जिन्हें कई प्रकार की बीमारियों का कारण माना जाता है।

खीरा और अदरक

खीरा ताजगी और ठंडक देने वाला फल है जिसके कई फायदे हैं। यह गर्मियों में पेय बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली एक अच्छी सामग्री है। डिटॉक्स ड्रिक के रूप में भी इससे लाभ पाया जा सकता है। कटे हुए खीरे और काली मिर्च-नमक को पानी में अच्छी तरह मिला लीजिए। इसमें नींबू और अदरक भी डाल सकते हैं। पेट को ठंडा करने के लिए बर्फ के टुकड़े भी मिलाए जा सकते हैं। ये एक बढिय़ा डिटॉक्स ड्रिंक है, इससे शरीर को लंबे समय तक हाइड्रेट रखने में भी मदद मिलती है। इसके अलावा लंबे बालों के लिए भी सबसे पहले अपनी डाइट में अदरक और खीरे को शामिल करना होगा। इतना ही नहीं आपको अदरक और खीरे को अपने बालों पर हेयर पैक की तरह लगाना भी होगा।

ऐसे करें सफाई

बॉडी डिटॉक्स के लिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है, घर पर ही मौजूद चीजों से आसानी से शरीर को अंदर से साफ किया जा सकता है। त्योहार के बाद अक्सर लोगों में डिहाइड्रेशन की समस्या देखी जाती रही है, इसलिए जरूरी है कि सबसे पहले खूब सारा पानी पिएं, शरीर में तरल पदार्थों की कमी होने से कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है। पानी पीने से भी शरीर से अतिरिक्त सोडियम-शुगर को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा आपको कुछ और ड्रिंक्स से लाभ मिल सकता है।

नींबू पानी और शहद

बॉडी डिटॉक्स के लिए जिस पेय पदार्थ का सबसे ज्यादा सेवन किया जाता रहा है वह है नींबू-पानी। सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू और शहर डालकर इसका सेवन करना आपके लिए काफी लाभप्रद हो सकता है। इससे न सिर्फ शरीर हाइड्रेट होता है साथ ही नींबू में मौजूद विटामिन-सी की मात्रा आपको कई प्रकार के फायदे दे सकती है। रक्त शर्करा को बेहतर तरीके से कंट्रोल करने के अलावा नींबू पानी पीने से आहार में गड़बड़ी के कारण हुई पाचन की दिक्कतों को भी दूर किया जा सकता है।

हर्बल टी

नींबू पानी के अलावा कई प्रकार के हर्बल टी भी शरीर को डिटॉक्सीफाई करने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए उत्कृष्ट माने जाते रहे हैं। जड़ी-बूटियों से युक्त चाय लिवर को फायदा देने के साथ शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती हैं। ये इम्युनिटी सिस्टम को ठीक रखने के साथ कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर को भी बढऩे से रोकने में मददगार हो सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button