तुर्की-सीरिया में भूकंप का तांडव

एक के बाद एक झटकों से कई शहर तबाह

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
अंकारा। तुर्की से लेकर सीरिया तक विनाशकारी भूकंप ने भयानक तबाही मचाई है। इस भूकंप में अब तक करीब 700 लोगों के मारे जाने की खबर है और सैकड़ों की तादाद में लोग घायल हो गए हैं। मरने वालों की संख्या 1000 के ऊपर पहुंच सकती है। तुर्की के कई शहर इस भूकंप की जद में आए हैं। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.8 थी। भूकंप के विनाशकारी झटके से तुर्की से लेकर सीरिया तक भयानक तबाही मची है। दोनों ही देशों के कई शहरों में सैकड़ों घर ढह गए हैं और बड़ी संख्या में लोग इसके मलबे के नीचे दबे हुए हैं। इस वजह से मरने वालों का यह आंकड़ा अभी बहुत ज्यादा बढ़ सकता है। भूकंप का यह जोरदार झटका दक्षिणी-पूर्वी तुर्की में आया जो सीरिया सीमा के पास है। इसका असर सीरिया के भी कई शहरों में पड़ा है। कई वर्षों से चल रहे युद्ध से तबाह हो चुके सीरिया में इस भूकंप ने भी कहर बरपाया है। अब तक करीब 100 लोगों के मरने की खबर है। तुर्की में जहां गाजीआनटेप शहर को भूकंप ने तबाह कर दिया है, वहीं सीरिया में अलेप्पो शहर को भूकंप बर्बाद कर दिया है। अमेरिका के जिओलॉजिकल सर्वे ने कहा कि यह भूकंप का झटका रिक्टर पैमाने पर 7.8 आंका गया है। इस भूकंप का केंद्र गाजीआनटेप शहर से 33 किमी की दूरी पर 17.9 किमी की गहराई में था। इससे तुर्की के 10 शहरों को भारी नुकसान पहुंचा है। तुर्की के गृहमंत्री ने कहा है कि इन शहरों में बहुत बड़ी तादाद में इमारतें तबाह हो गई हैं। इसके मलबे में बहुत बड़ी तादाद में लोग फंसे हुए हैं। भूकंप से बचे लोग अब अपनों की तलाश में इधर-उधर भटक रहे हैं। इस भूकंप के 10 मिनट बाद एक और भूकंप आया जिसकी तीव्रता 6.7 थी।
तुर्किये में अब तक 284 लोगों के शव प्राप्त हो चुके हैं और 2,300 से ज्यादा लोगों के घायल होने की आशंका है। वहीं, सीरिया में 237 लोग मारे गए और 639 जख्मी हैं। लेबनान व इजराइल में भी झटके महसूस किए गए हैं।

पहले कभी नहीं देखी ऐसी तबाही

गाजीआनटेप शहर के लोगों का कहना है कि भूकंप की वजह से इमारतें ऐसे हिल रही थीं, जैसे कोई बच्चा पालने में हिलता रहता हो। एक निवासी इरडेम ने कहा कि मैंने अपने 40 साल के जीवन में पहले कभी ऐसा महसूस नहीं किया। उन्होंने कहा कि कम से कम 3 बार ऐसा हुआ जब इमारतें बुरी तरह से हिल गईं। हर कोई अपनी कार में बैठा हुआ है और उन जगहों पर जाने की कोशिश कर रहा है जहां खुला स्थान हो। पूरे शहर से लोग अपने घरों से बाहर आ चुके हैं।

राष्ट्रपति एर्दोगान रख रहे हैं नजर

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगान ने कहा है कि भूकंप प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव टीमों को रवाना कर दिया गया है। वहीं सीरिया के विपक्षी सिविल डिफेंस ने कहा है कि विद्रोहियों के कब्जे वाले इलाके में हालात बहुत ही खराब हैं। उन्होंने कहा कि पूरी की पूरी बिल्डिंग ही गिर गई है और बहुत बड़ी तादाद में लोग इसमें फंसे हुए हैं। तुर्की ने कहा है कि सानलीउर्फा, दियाबकीर, अदाना, अदियमान, माल्तया, ओसमानिये, हटाय और किलिस शहरों में भारी तबाही हुई है। तुर्की ने सर्वोच्च स्तर का अलर्ट जारी किया है और दुनिया से मदद की गुहार लगाई है।

पीएम मोदी ने जताया दुख, हर संभव मदद देंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूकंप की घटना पर दुख जताया। उन्होंने कहा कि तुर्किए में भूकंप के कारण जनहानि और संपत्ति के नुकसान से दुखी हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना। घायल जल्द स्वस्थ हों। भारत तुर्किए के लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है और इस त्रासदी से निपटने के लिए हर संभव सहायता देने को तैयार है।

खराब मौसम बन रही बाधा

तुर्की में खराब मौसम से राहत और बचाव कार्य में बहुत परेशानी हो रही है। तेज हवाओं की वजह से इस्तांबुल और अंकारा से पूर्वी इलाके के लिए उड़ानें रद कर दी गई हैं। इन शहरों में भारी बर्फबारी भी हो रही है। इससे राहतकर्मी प्रभावित शहरों तक पहुंच नहीं पा रहे हैं। भूकंप से बहुत ज्यादा प्रभावित गाजीआनटेप शहर में बहुत ज्यादा बर्फ पड़ी हुई है। इन शहरों में जो लोग बचे हुए हैं, वे घरों में जाने से डर रहे हैं। यही वजह है कि उन्हें भारी बर्फबारी के बीच खुले में खड़े रहना पड़ रहा है। अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों ने मदद का ऐलान किया है।

मिस्र तक झटके

भूकंप के झटके मिस्र की राजधानी काहिरा तक महसूस किए गए। अतमेह कस्बे के चिकित्सक मुहीब कदौर ने बताया कि ‘हमें सैकड़ों लोगों के मारे जाने की आशंका है। हम बेहद दबाव में हैं।’ भूकंप के बाद करीब छह झटके महसूस किए गए। गृह मंत्री सुलेमान सोयलू ने लोगों से क्षतिग्रस्त इमारतों में जाने से बचने को कहा है।

फिर टल गया एमसीडी मेयर का चुनाव

  • प्रोटेम स्पीकर का ऐलान- मनोनीत पार्षद करेंगे वोट
  • सदन अगली तारीख तक के लिए स्थगित

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली नगर निगम में मेयर, डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी के छह सदस्यों का चुनाव फिर टल गया है। ऐसा तीसरी बार हुआ जब दिल्ली के लोगों को अपना मेयर मिलने में अभी देरी है। इससे पहले प्रोटेम स्पीकर सत्या शर्मा ने ऐलान किया कि एमसीडी मेयर, डिप्टी मेयर, स्टैंडिंग कमेटी सदस्यों के चुनाव में मनोनीत पार्षद भी वोट करेंगे। जिस पर आम आदमी पार्टी ने आपत्ति जाहिर की। जिस पर बीजेपी की तरफ से नारे लगाए जाने लगे। उधर आप ने आरोप लगाया थ कि बीजेपी आज भी मेयर चुनाव नहीं होने देगी। आज होने वाले चुनाव को लेकर पार्षदों ने एमसीडी की पीठासीन अधिकारी को चिट्ठी लिखकर मांग की है कि मनोनीत पार्षदों को मेयर चुनाव से बाहर रखा जाए। उनके मुताबिक- संविधान में मनोनीत पार्षदों को वोटिंग का अधिकार नहीं है। चिट्ठी में आप के 134 पार्षदों और एक निर्दलीय पार्षद समेत कुल 135 पार्षदों के दस्तख्त हैं।

आम आदमी पार्टी ने फैसले पर जताई आपत्ति

आम आदमी पार्टी ने जब पीठासीन अधिकारी के फैसले पर आपत्ति जताई तो बीजेपी पार्षद नारे लगाने लगे। मेयर, डिप्टी मेयर चुनाव में एल्डरमैन को वोटिंग अधिकार देने को लेकर आप के प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कहा, कि की बेईमानी सामने आ गई है। क्योंकि वो संविधान के खिलाफ मनोनीत सदस्यों को वोट करवा रहे हैं।

आप लोकतंत्र पर एक काला धब्बा : हरीश खुराना

बीजेपी नेता हरीश खुराना ने कहा अब आम आदमी पार्टी लोकतंत्र पर एक काला धब्बा बन चुकी है। बीजेपी नेताओं ने एमसीडी मसले पर मचे घमासान के बीच प्रेस कांफ्रेंस कर आप को घेरा। बीजेपी नेता वीरेंद्र सचदेवा ने कहा कि आम आदमी पार्टी बौखलाई हुई है, उसके पार्षद दल मे फूट है वह इसलिए लगातार चुनाव टाल रही है और उनके नेता हमारे पार्षदों को सम्पर्क कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button