चावल से बने इन पकवानों का करें सेवन

  • गर्मी में मन के साथ पेट भी होगा खुश

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
गर्मी का मौसम अपने साथ कई तरह की परेशानियां लेकर आता है। तेज धूप और चिलचिलाती गर्मी की वजह से शरीर में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं। इसी वजह से लोग इस बदलते मौसम में अपने पहनावे से लेकर खाने तक में बदलाव कर देते हैं। इस मौसम में लोगों को अपने खान-पान का खास ध्यान रखना पड़ता है, क्योंकि तेज गर्मी में अगर कुछ थोड़ा सा इधर-उधर का खाया, तो तबियत खराब होने के हालात बनने लगते हैं। इसके अलावा कम पानी पीने या ज्यादा तला-भुना खाने से डिहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है। इसी वजह से ज्यादातर लोग गर्मी में हल्का भोजन करना पसंद करते हैं। अगर आप भी खाने के कुछ ऐसे विकल्प तलाश रहे हैं, जो काफी हल्के हों, तो इन पकवानों को खाकर आपका मन भी खुश रहेगा।

कोरिएंडर राइस

अगर जल्दी में है, लेकिन कुछ हेल्दी और स्वादिष्ट खाने का मन है तो झटपट कोरिएंडर राइस तैयार कर सकते हैं। ये कम समय में बनने वाला स्वादिष्ट और हेल्दी विकल्प होता है। इसे आप रायते और पापड़ के साथ खा सकते हैं। धनिया चावल तैयार करते समय सबसे पहले, मसाला पेस्ट के लिए केवल ताजा हरे धनिया पत्तियां और हर्ब्स का उपयोग किया है। लेकिन आप समान मात्रा में पुदीना के पत्तों को जोडक़र आसानी से प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके पास बचे हुए चावल हैं, तो धनिया चावल जल्दी बना सकते हैं। कोरिएंडर राइस का स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें बारीक कटी हरी मिर्च और करी पत्ता डाल सकते हैं।

कर्ड राइस

इस मौसम में दही खाने से पेट को काफी लाभ मिलता है। ऐसे में आप चाहें तो कर्ड राइस बना सकती हैं। ये खाने में काफी स्वादिष्ट होता है और इसे आप गर्मी में लंच में खा सकती हैं। ये आपके पेट को गर्मी से राहत दिलाएगा।

मिंट राइस

अगर आप भी एक जैसा पुलाव या बिरयानी खा-खाकर बोर हो गए हैं तो आज घर पर बनाएं बेहद टेस्टी, हेल्दी औऱ झटपट तैयार होने वाला मिंट राइस। मिंट यानी पुदीने की तासीर ठंडी होती है और यह गर्मी के दिनों में बेहद फायदेमंद माना जाता है। इस मौसम में पुदीना शरीर को काफी फायदा पहुंचाता है। ऐसे में आप चाहें तो घर पर मिंट राइस बना सकती हैं। पुदीना शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करता है। इसे आप पापड़ और दही के साथ परोस सकती हैं। सबसे पहले चावल को अच्छी तह से धोकर 20 मिनट के लिए पानी में भिगोकर रखें। एक ब्लेंडर में पुदीना की पत्तियां, हरी मिर्च और अदरकर को डालकर अच्छी तरह से पीस लें। अब फ्र ाइंग पैन को गैस पर रखें औऱ उसमें ऑलिव ऑइल डालकर उसमें प्याज, इलायची, दालचीनी, लौंग और तेजपत्ता डालें। अब पुदीना पेस्ट और मटर के दाने डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। चावल, नमक, नींबू का रस और पानी डालकर पकाएं।चावल जब अच्छी तरह से पक जाए तो इसे सर्विंग बाउल में निकालकर पुदीने की पत्तियों से सजाकर सर्व करें।

लेमन राइस

ये खाने में काफी स्वादिष्ट होता है। आप चाहें तो इसे रायते के साथ टिफिन में भी रखकर ले जा सकती हैं। इसमें मूंगफली और करी पत्ते की वजह से स्वाद काफी अच्छा आता है। इसी के चलते आप चाहें तो इस भीषण गर्मी में लेमन राइस तैयार कर सकते हैं। लेमन राइस में नींबू का रस होता है, जो शरीर को अच्छे से हाइड्रेट करता है। ये विटामिन सी का अच्छा स्रोत है। यह शरीर को विटामिन सी प्रदान करता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाये रखने में मदद कर सकता है और त्वचा की चमक बरकरार रखने में सहायता कर सकता है। लेमन राइस में हल्दी, लहसुन और अन्य मसाले होते हैं, जो पाचन के लिए सहायक हो सकते हैं। ये मसाले डाइजेशन और पेट की परेशानियों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button