गर्मियों से बचने के लिए खाएं ये फूड

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
चिलचिलाती धूप के साथ के भीषण गर्मी की शुरुआत हो चुकी है। बढ़ते पारे के साथ ही गर्मियों ने भी जोर पकड़ लिया है। देश के कुछ हिस्सों में लू चलनी शुरू हो गई है। इतना ही नहीं खुद भारतीय मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि देश में अप्रैल से जून तक भीषण गर्मी और लू चलने वाली है। गर्मियों के मौसम में चिलचिलाती धूप और तेज गर्मी से बचने के लिए लोग अकसर ठंडे फूड्स डाइट में शामिल करते हैं। हीटवेव से खुद को बचाने के लिए शरीर को ठंडा और हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है। ऐसे में तपती धूप से राहत पाने के लिए लोग विकल्पों की तलाश कर रहे हैं। आप गर्मी से राहत पाने के लिए अपनी रसोई में मौजूद कुछ फूड्स को अपनी रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं।

सौंफ के बीज

सौंफ भी एक ठंडा मसाला है, जो खासतौर पर गर्मियों में होने वाले फायदों के लिए जाना जाता है। विटामिन, मिनरल और एसेंशियल ऑयल से भरपूर सौंफ के बीज पाचन में मदद करते हैं, सूजन को कम करते हैं और ताजगी भरते हैं। साथ ही यह अपच को कम करने में मदद करता है और गर्मी से संबंधित परेशानी से राहत देता है। सौंफ का उपयोग सबसे अधिक पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है। आंखों की छोटी-मोटी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी सौंफ काफी कारगर साबित हो सकती है।

मिश्री

आमतौर पर भोग के रूप में इस्तेमाल होने वाली मिश्री भी गर्मियों में आपको सेहतमंद रखने में मदद करती है। इसे रॉक शुगर के रूप में भी जाना जाता है और यह गर्मियों में नींबू पानी या शर्बत जैसे ड्रिंक्स के लिए परफेक्ट है। यह ड्रिंक्स और व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के साथ आपको गर्मियों में ताजगी से भर देता है।

पुदीना

गर्मियों के मौसम में पुदीने की पत्तियां आपको ठंडक और ताजगी से भर देती हैं। अपने इन्हीं गुणों की वजह से पुदीना गर्मियों के लिए बिल्कुल परफेक्ट साबित होता है। वे एंटीऑक्सीडेंट और मेन्थॉल से भरपूर पुदीना पाचन समस्याओं को दूर करने, मतली को कम करने और गर्मी से तुरंत राहत दिलाने में मदद करता है। आप ताजा पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल नींबू पानी, इन्फ्यूज्ड वॉटर या पुदीने की चाय आदि में कर सकते हैं। इसके अलावा आप पुदीने की पत्तियों की चटनी भी बना सकते हैं।

चने का सत्तू

भुने हुए चने से बना सत्तू एक पारंपरिक आटा है, जो गर्मियों में कई तरीकों से आपको फायदा पहुंचा सकता है। यह प्रोटीन, फाइबर और अन्य जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसे खाने से आपको इंस्टेंट एनर्जी मिलती है और यह लंबे समय तक आपका पेट भरा रखता है। आप इसे शरबत या पराठे के रूप में रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं। सफेद आटे का जीआई जहां 70 होता है वहीं, सत्तू का ग्लाइसेमिक इंडेक्स यानी जीआई सिर्फ 28 से 35 के बीच होता है। इसलिए सत्तू डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा माना जाता है।

दही

दही गर्मियों में भारतीय घरों में खानपान का एक अहम हिस्सा होता है। यह ठंडक पहुंचाने के साथ ही अपने प्रोबायोटिक से भरपूर तत्वों के लिए जाना जाता है, जिसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। दही में कैल्शियम और विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। साथ ही यह पाचन में मदद कर इम्युनिटी को बढ़ाता है और हेल्दी गट बनाए रखने में मदद करता है। गर्मियों के दौरान आप लस्सी, छाछ, रायता आदि के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button