खजूर खाने से हड्डियां होती हैं मजबूत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
खजूर को उसके हीलिंग गुणों के लिए जाना जाता है। इसे डाइट में शामिल करने से व्यक्ति कई रोगों से दूर रहने के साथ ऊर्जावान भी महसूस करता है। खजूर में आयरन, कैल्शियम, मिनरल, फ्रॉसफोरस, अमिनो एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो कब्ज और एनीमिया जैसी समस्याओं में भी राहत देने का काम करते हैं। घुटने का दर्द में रोजाना खजूर का सेवन करने से कुछ हद तक फायदा मिल सकता है। खजूर में काफी मात्रा में सेलेनियम, मैंगनीज, कॉपर और मैग्नीशियम मौजूद होते हैं। ये सभी पोषक तत्व हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों को रोकने के लिए जरूरी माने जाते हैं।

प्रोटीन से भरपूर

प्रोटीन एक ऐसा पोषक तत्व है जो शरीर को सही बनाए रखने, वजन कम करने, मसल्स गेन करने के साथ शरीर की कई तरह से मदद करता है। जब भी प्रोटीन का नाम आता है तो वैसे तो नॉनवेज और वेज फूड प्रोडक्ट में कई ऐसी चीजें हैं जो प्रोटीन से भरपूर हैं लेकिन उनमें प्रोटीन के अलावा फैट और कार्बोहाइड्रेट भी काफी अधिक मात्रा में होता है जिस कारण अधिक कैलोरी शरीर में जाती है। खजूर में प्रोटीन काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है, जो हमारी मांसपेशियों को मजबूत बनाए रखने में मदद कर सकता है। कई बार जिम लवर भी नेचुरल प्रोटीन और मिठास हासिल करने के लिए खजूर को अपने डाइट में शामिल करते हैं। शहद और खजूर में कैलोरी अधिक होती है, वहीं खजूर में प्रोटीन पाया जाता है, जिससे मसल्स को गेन करने में मदद मिलती है। इसलिए अगर आपकी मसल्स वीक हैं, तो आप इनका सेवन कर सकते हैं।

शरीर की सूजन कम करे

शहद में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। अगर आप शहद में भीगे खजूर खाएंगे, तो आपको शरीर की सूजन को कम करने में काफी मदद मिल सकती है। आप भी शहद में भीगे हुए खजूर का सेवन कर सकते हैं। इससे आपके शरीर में पर्याप्त विटामिन्स और मिनरल्स मिलेंगे। आपको एनर्जी मिलेगी और स्वस्थ भी महसूस करेंगे।

पाचन को दुरुस्त करे

खजूर में फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है। ऐसे में अगर आपका पाचन तंत्र कमजोर है, तो आप खूजर को शहद में भिगोकर खा सकते हैं। रोजाना शहद में भीगे खजूर खाने से आपका पाचन तंत्र दुरुस्त होगा। साथ ही पाचन से जुड़ी समस्याओं (गैस, अपच और कब्ज) से भी छुटकारा मिलेगा। कब्ज की समस्या से निजात दिलाने के साथ पेट की ऐंठन,मरोड़,लूज मोशन को ठीक करने में मदद करता है। अपने पाचन तंत्र में सुधार करने के लिए आप शहद में भीगे खजूर का सेवन कर सकते हैं। सुबह के समय तीन से चार खजूर भिगोकर खाने से आपको बहुत फायदा मिलता है।

एनीमिया की समस्या करे दूर

खजूर का सेवन करने से हीमोग्लोबिन का लेवल आसानी से बढ़ाया जा सकता है। जिन लोगों के शरीर में आयरन की कमी होती है, उन्हें खजूर का नियमित सेवन करने की सलाह दी जाती है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button