फर्रूखाबाद के विकास का रास्ता साफ, बनेगा इकोनॉमिक कॉरिडोर

गाजियाबाद से फर्रूखाबाद तक के एक्सप्रेस वे का केंद्र ने किया ऐलान

पूर्व सांसद संतोष भारतीय की मेहनत लायी रंग, छपाई और जरदोजी के लिए प्रसिद्ध है फर्रूखाबाद

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
फर्रूखाबाद। पूर्व सांसद एवं पत्रकार संतोष भारतीय के प्रयासों के बाद आखिरकार गाजियाबाद से फर्रूखाबाद एक्सप्रेस वे और इकोनामिक कॉरिडोर बनाने को केंद्र सरकार राजी हो गयी है। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री वीके सिंह ने इस आशय का पत्र जारी कर इसकी सूचना पूर्व सांसद को दी है। इससे फर्रूखाबाद जिले के विकास का रास्ता साफ हो गया है।
फर्रूखाबाद के पूर्व सांसद संतोष भारतीय ने बताया कि फर्रूखाबाद आलू उत्पादन, छपाई, नमकीन और जरदोजी के लिए देशभर में मशहूर है लेकिन यहां से कोई एक्सप्रेस-वे नहीं निकलता है। इसके कारण फर्रुखाबाद जिला विकास के मसले में सबसे पिछड़ा और सबसे अविकसित है। एशिया में सबसे ज्यादा कोल्ड स्टोरेज इसी जिले में है। इसके बावजूद यहां के सांसदों और विधायकों ने सरकार पर यहां के विकास के लिए कोई दबाव नहीं बनाया। उन्होंने कहा कि गंगा एक्सप्रेस-वे यहां से 40 किलोमीटर दूर से निकाला गया। गंगा के किनारे बसे फर्रुखाबाद में आवागमन के लिए एक्सप्रेस वे नहीं है जबकि यहां राजपूत रेजीमेंट का मुख्यालय भी है। उन्होंने बताया कि उन्होंने जब भारत सरकार के सामने इस महत्वपूर्ण मुद््रदे को कई बार उठाया तो केंद्र सरकार ने एक विशेष इकोनॉमिक कॉरिडोर की योजना को मंजूरी दी और गाजियाबाद से फर्रुखाबाद तक एक्सप्रेस वे की घोषणा की। फर्रुखाबाद से इसे लखनऊ भी ले जाया जा सकता है और जीटी रोड के द्वारा कानपुर से भी मिलाया जा सकता है। इसकी सूचना केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री वीके सिंह ने एक पत्र द्वारा उनको दी है।
उन्होंने बताया कि यह एक्सप्रेस-वे गाजियाबाद से बिल्कुल सीधा फर्रुखाबाद में आकर मिलेगा। इससे न केवल फर्रुखाबाद का बल्कि आसपास के 50 किलोमीटर में आने वाले क्षेत्र का भी विकास होगा। इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण दो से तीन साल में हो जाएगा। गौरतलब है कि फर्रुखाबाद में संकिसा है, जो बौद्ध धर्म का बहुत ही पवित्र स्थल है, यहां विदेशों से बहुत यात्री आते हैं। उनके लिए एक्सप्रेस-वे बहुत ही सुविधाजनक आवागमन का साधन बनेगा। इसके अलावा राजपूत रेजीमेंट जो देश में कहीं भी विपत्ति आने पर सबसे पहले भेजी जाती है उसके लिए यह जीवन रेखा का काम करेगा।

Related Articles

Back to top button