बिहार के इन पांच झरनों का लें आनंद

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बिहार ऐतिहासिक और सांस्कृतिक दृष्टि से देश का महत्वपूर्ण राज्य है, जहां कई पर्यटन स्थल हैं जो देश-विदेश के पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। यहां बोधगया है, जो धार्मिक महत्व रखता है, नालंदा में देश का एक प्रमुख शिक्षा केंद्र है। राजगीर में विश्व शांति स्तूप है तो वहीं पटना में गुरुद्वारा पटना साहिब है। हालांकि प्राकृतिकता की दृष्टि से भी बिहार समृद्ध है। बिहार के पांच जलप्रपात बेहद खूबसूरत हैं, जिनका नजारा अद्भुत अनुभव की अनुभूति कराता है। अगर आप कभी बिहार आएं तो इन प्रसिद्ध और खूबसूरत झरने को जरूर देखने जाएं।

हनुमान धारा झरना

राज्य के सिकरिया में हनुमान धारा झरना है, जिसे बिहार का दिल कहते हैं। यहां लंका में आग लगाने के बाद हनुमान जी के लिए भगवान श्रीराम ने झरने का निर्माण किया था। इसलिए, यह स्थान पवित्र और शांत है, जो आपके दिल को शांति से भर देगा। झरने की ऊंचाई 150 फीट है। चित्रकूट बस स्टैंड से झरना महज 5 किमी टूर है।

ककोलत झरना

बिहार के नवादा जिले से लगभग 33 किमी दूर काकोलत जलप्रपात है जो कि 160 फीट की ऊंचाई से नीचे गिरता है। इस झरने का पानी हर मौसम में ठंडा ही रहता है। गर्मियों की छुट्टियों में यह झरना स्थानीय लोगों के लिए किसी पिकनिट स्पॉट या हिल स्टेशन से कम नहीं होता। स्थानीय लोगों के अनुसार राजगीर और बोधगया आने वाले विदेशी पर्यटक नवादा के ककोलत वाटर फॉल्स को देखने के लिए भी पहुंचते हैं। यहां आने वाले लोग इसे बिहार का कश्मीर कहते हैं।

तुतला भवानी जलप्रपात

बिहार के रोहतास क्षेत्र में तुतला भवानी जलप्रपात स्थित है। इसे तुतराही झरना भी कहते हैं। यह जलप्रपात देहरी ऑन सोन से कुछ किमी दूरी पर दक्षिण की ओर है। यह झरना दो विशाल पहाडिय़ों के बीच से नीचे गिरता है। यहां पास में ही तारा चंडी मंदिर, नेहरू पार्क भी है।

धुआं कुंड जलप्रपात

बिहार के कुंड सासाराम से 10 किमी दूर कैमूर की पहाड़ी से धुआं कुंड नाम का झरना गिरता है। यह इतना विशाल और खूबसूरत है कि पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना रहता है। झरने का जल बहुत तेज है और यहां रक्षाबंधन का मेला लगता है। इसका नाम धुंआ कुंड इसलिए पड़ा क्योंकि इतनी ऊंचाई से पानी गिरने के बाद चारों तरफ धुंध ही धुंध उठता है। इस जलप्रपात का आनंद लेने के लिए रोहतास से ही नहीं बल्कि कैमूर ,औरंगाबाद,भोजपुर और पटना के साथ साथ देश के अन्य राज्यों से भी पर्यटक यहां पहुंचते हैं।

करकट जलप्रपात

राज्य के कैमूर जिले में कैमूर की पहाडिय़ों में शानदार करकट झरना बसा है। इस झरने के पास लोग सैर सपाटे पर आना पसंद करते हैं। यहां पानी में नौका विहार, तैराकी और मछली पकडऩे की सुविधा उपलब्ध है। पास में ही कैमूर वन्यजीव अभयारण्य स्थित है। कैमूर में पर्यटकों के लिए करकटगढ़ जल प्रपात पर्यटन स्थल के रूप में है। यह जल प्रपात पहाड़ों के बीच से निकला अत्यंत ही खूबसूरत स्थल है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button