त्र्यंबकेश्वर मंदिर मामले में फडणवीस ने दिए एसआईटी जांच के आदेश

नासिक। महाराष्ट्र के नासिक के त्र्यंबकेश्वर मंदिर में कुछ मुस्लिम लोगों के जबर्दस्ती घुसने के मामले की जांच के लिए स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम का गठन किया जाएगा और दोषियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। महाराष्ट्र के गृहमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने यह आदेश जारी किया है। एसआईटी का गठन अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक स्तर के अधिकारी के नेतृत्व में किया जाएगा। यह एसआईटी सिर्फ इसी साल मंदिर में हुई घटना की जांच ही नहीं करेगी, पिछले साल हुई घटना की जांच भी करेगी।
पिछले साल भी एक खास तबके के लोगों ने त्र्यंबकेश्वर मंदिर के मुख्य प्रवेशद्वार से अंदर घुसने की कोशिश की थी। मंदिर प्रशासन ने इस पूरे मामले की शिकायत त्र्यंबकेश्वर पुलिस थाने में की थी और कहा था कि उत्तरी द्वार में साफ तौर से एक नोटिस लिखा हुआ है कि मंदिर में प्रवेश की अनुमति सिर्फ हिंदू धर्म के लोगों को ही है, इसके बावजूद कुछ मुस्लिम लोगों ने जबर्दस्ती 13 मई को मंदिर में घुसने की कोशिश की।
दरअसल इस दिन कुछ मुस्लिम समुदाय के लोग तेरह मई के दिन मंदिर परिसर से गुजरते वक्त भगवान की मूर्ति को धूप दिखाने की जिद करने लगे। मंदिर के पुजारियों ने इसका विरोध किया। इससे तनाव पैदा हो गया। पुलिस ने इससे एक दिन बाद यानी रविवार को एक शांति समिति की बैठक बुलाकर दोनों तरफ के लोगों को समझा बुझा कर विवाद खत्म करने की कोशिश की। इसके बाद मंदिर परिसर में पुलिस बंदोबस्ती बढ़ा दी गई।
मंदिर के पुजारियों की ओर से संदिग्धों पर कठोर कार्रवाई की मांग के बाद एफआईआर दर्ज की जा चुकी है और उन पर कठोर कार्रवाई करने का आदेश गृहमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने दे दिया है।

Related Articles

Back to top button